CCC Full Form in Hindi | CCC का फुल फॉर्म (Full Guide)

CCC Full Form in Hindi | CCC का फुल फॉर्म (Full Guide)

CCC Full Form in Hindi | CCC का फुल फॉर्म (Full Guide):- सरकारी नौकरी की तलाश में घूम रहे युवाओं के लिए हमारी आज की यह Post बेहद Helpful होने वाली है क्योंकि आज हम आपको अपने इस Article में CCC क्या है?, CCC का पूरा नाम क्या होता है? CCC करने के क्या फायदे होते है, इसका syllabus क्या है? जैसी सभी जानकारी के बारे में जानेंगे।

अब आप सोचते होंगे कि यहां CCC का सरकारी नौकरी से क्या मतलब है तो इसको भी हम क्लियर कर देते है Friends CCC आज एक ऐसा Course बन गया है जो सरकार ने लगभग सभी नौकरी के पदों में आवेदन करने के लिए निर्धारित कर दिया है।

अब चूंकि सरकारी नौकरी की तलाश तो आज हर युवा को जिसके लिए वह काफी मेहनत करते है अब युवा क्योंकि ज्यादातर सरकारी नौकरी के लिए CCC Course सरकार के द्वारा अनिवार्य कर दिया है जिस कारण आज इस Course काफी Student करते है।

लेकिन कुछ ऐसे भी जिनको इस Course के बारे उचित जानकारी नही है जैसे कि (What Is CCC In Hindi), (What Is Full Form Of CCC), ऐसी अन्य कई Important जानकारी जिससे लोग अंजान है और यह सब जानने के लिए अक्सर गूगल पर Search करते रहते है बेशक अगर आप इस Article को पढ़ रहे है तो आप भी Google पर CCC Kaise kare या फिर (Full Form Of CCC Hindi) Search करके इस पोस्ट को पढ़ रहे है.

तो अब आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके है आपको यहां CCC से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है बस आपको अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस Article को Last तक Carefully Read करना है ताकि आपको CCC In Hindi के बारे सम्पूर्ण जानकारी मिल सके। तो चलिये शुरू करते है-

CCC क्या है? (What Is CCC)

CCC एक Diploma Course है जिसमे Computer से Releted Basic Knowledge के बारे में जानकारी जाती है। यह Course NIELT (National institute Of Electronic And information Technology) जिसे हिंदी में राष्ट्रीय सूचना प्राधोगिकी संस्थान के द्वारा संचालित किया जाता है, CCC के अलावा इस संस्थान के द्वारा ACC, BCC, ECCC जैसे Course भी कराए जाते है।

जैसा कि आप सभी जानते है की आज भारत Digital India की तरफ बढ़ रहा है और आज ज्यादा से ज्यादा काम Technology base पर Online किये जा रहे है जिस कारण आज Computer के बारे में Basic Knowledge होना सभी के लिए काफी जरूरी हो गया है।

और अब सरकार ने विभाग में जैसे पटवारी, लेखपाल, Clerk जैसे पदों के लिए CCC diploma Course अनिवार्य कर दिया है। तो अब अगर आप किसी जॉब के लिए आवेदन करते है तो आपके पास CCC Diploma Certificate होना अनिवार्य है।

CCC में क्या होता है?

CCC Diploma Course में आपको Computer की Basic Knowledge जैसे कि Bussiness Paper को तैयार करना, Mail भेजना, Presentation बनाना आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। उसके साथ Internet से जुड़ी Basic Knowledge से अवगत कराया जाता है।

CCC का पूरा नाम? (Full Form Of CCC In Hindi)

CCC का पूरा नाम क्या है? इसकी Full Form क्या है? CCC का हिंदी में क्या मतलब होता है यह जानने के लिए अक्सर आज Student Google पर Search करते रहते है जो काफी जरूरी भी क्योंकि CCC Full Form क्या है? इससे जुड़े प्रश्न कई Competition Exam में पूछे जाते है –

तो अब Student को कोई परेशानी ना हो इसलिए हमने नीचे CCC Computer Full Form Hindi, CCC Full Form In Hindi दोनों के बारे में बताया है जिसे आप note करके रख सकते है –

[su_note]CCC FULL Form in English :- Course On Computer Concept

CCC FULL Form in Hindi : कंप्यूटर अवधारणाओं पर आधारित पाठ्यक्रम[/su_note]

CCC करने के लिए करे? 

CCC कोर्स करना काफी आसान है क्योंकि यह एक ऐसा course है जिसके लिए कोई शैक्षिक योग्यता निर्धारित नही की गई है ना ही इसके लिए कोई आयु निर्धारित की गई है। साथ ही आप इस Course को दो तरीको से कर सकते है जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है –

Online :- आप  Course को करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है बस अगर आप इस Course को करना चाहते है तो इसके लिए आपको NIELIT की Official Website पर अपना Online आवेदन करना है।

Online Form भरते समय आपको अपने Name, Date Of Birth जैसी जानकारी को सही भरना होगा तभी आपका Form Accept किया जाएगा। अगर form में किसी तरह की ग़लती होती है तो आपका Form Reject कर दिया जाएगा इसलिए Form Apply करते समय सम्पूर्ण जानकारी को सही-सही भरे-

Offline :- आप इस  Course के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको कई जगह NEILIT के अंतर्गत चलने वाली कई संस्थान मिल जाएँगी जहाँ आप इसके डायरेक्ट संस्थान जाकर बात  कर सकते है –

आवेदन शुल्क (Form Fees)

जब आप CCC Course के लिए अपना form Fill करके Submit करते है तब उसके बाद यहां आपको इस Course के लिए 500 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। आप इस आवेदन शुल्क को Online Net banking, Debit Card आदि से भुगतान कर सकते है।

CCC परीक्षा पैटर्न (CCC Exam Pattern)

CCC एक Computer Diploma Course है इसलिए इसमे Computer से Releted ही 100 Question पूछे जाते है। क्योंकि अब Computer Course है इसलिए इसका Exam भी Online Computer पर हो होता है जहां आपको इस exam के लिए एक्सआम Center पर एक अलग Computer दिया जाता है जिसमे आपको अपने Roll Number को Enter करके Login करना होता है। Login करते ही यहां आपको 200 प्रश्न मिल जाते है जिन्हें आपको 80 minute में सॉल्व करना होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस exam में कोई भी Negative Marking नही होती है, तो इसे पास करना ज्यादा कठिन भी नही होता है बस इसके लिए आपको 50 नंबर लाने होते है इन्ही नंबर आप आपको पास कर दिया जाता है। अच्छी बात यह है कि इस exam को देने के 15 दिन बाद ही आपका Result आ जाता है। अगर आप पास हो जाते है तो आपको NIELT (National institute Of Electronic And information Technology) certificate दिया जाता है जिसका use आप private, Job और Government Job के लिए Apply करते समय कर सकते है।

सीसीसी का सिलेबस (Syllabus Of CCC In Hindi)

इसमें कोई  नहीं है की किसी भी एग्जाम को बिना उसकी जानकारी पास करना आसान नहीं होता है हांलाकि CCC का Exam आसान हो जाता  है लेकिन बिना इसके Syllabus या Exam Pattern के बारे में ना पता हो तो यह एग्जाम भी काफी कठिन हो जाता है इसलिए हमने नीचे CCC के Syllabus के बारे में बताया है जिसके अनुसार अपनी ccc exam की तैयारी कर सकते है –

[su_box title=”Introduction Of Computer:” box_color=”#23d12b”]

  • Introduction To GUI Operating System GUI (ऑपरेटिंग सिस्टम का परिचय)
  • Introduction to Computer (कंप्यूटर का परिचय)
  • Microsoft Office Word (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड)
  • Microsoft Office PowerPoint (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावर प्वाइंट)
  • Computer Communication And Internet (कंप्यूटर संचार और इंटरनेट)
  • Basic Finance Terms (मूल वित्त शर्तें)
  • Microsoft Office Excel (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल)

[/su_box]

CCC Exam कैसे होता है:

CCC Exam हर शहर में हर Month होता है. ये Exam आपको ऑनलाइन के माध्यम से देना होता है. अगर आप CCC में पास होना सहते है और अत्छी Grade के साथ तो आपको मिनिमम 50% Marks लेके पास करना होगा। तब आप आपने मार्क के हिसाब से Exam में ग्रेड ले सकते है, जैसे की:

Correct AnswerGrade Types
75 to 84A
65 to 74B
55 to 64C
50 to 54D
85S

CCC Course  करने के फायदे (Benefit Of CCC Course)

आज के इस युग को Computer का युग कहाँ जाता है इसलिए आज सभी के लिए Computer की basic Knowledge का होना बहुत जरूरी होता है अब क्योंकि CCC एक Computer Diploma Course है जो आज आज Basic Knowledge के साथ – साथ Job के लिए काफी उपयोगी है हमने नीचे कुछ CCC Course करने के फ़ायदों के बारे में भी बताया है जो की इस प्रकार है – 

  • आज Digital India का जमाना है तो ऐसे में आज Computer बारे में Knowledge काफी Important हो गया है क्योंकि आज हर काम Online किये जा रहे है फिर चाहे वह online Shoping, Recharge, Email करना हो सभी घर बैठे ही किये जा रहे है तो ऐसे में आपको जरूरी हो जाता है की Computer  Basic Knowledge हो ताकि आप अपने काम Computer पर खुद कर सके.
  • सरकार नौकरी के साथ –  साथ अब प्राइवेट सेक्टर में भी ने CCC Diploma Course Certificate  नौकरी के लिए अनिवार्य कर दिया है तो अब अगर आप किसी सरकारी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे और उसमे आवेदन करना चाहते है तो CCC Diploma Course Certificate होना जरूरी है. 
  • इस Course को करने का अच्छा फायदा यह है की इसके लिए कोई भी शैक्षिक योग्यता और आयु निर्धारित नहीं है आप जब चाहे इस कर सकते है. 

SSLC Full Form 

FMCG Full Form

UPS Full Form

GDP Full Form

B.Ed Full Form

CO Full Form

TRP Full Form

GPS full form


Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. I Hope आप सबको CCC Full Form के बारे में जानकारी मिल गए होंगे। अगर आप सीसीसी के बारे में और भी Information हमसे सहते हे तो कमेंट पे जरूर बताये।

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे बताना न भूले और अगर आर्टिकल अत्छा लगा तो आपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले। धन्यबाद

3

No Responses

Write a response