Computer ka avishkar kisne kiya?

Computer ka avishkar kisne kiya?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था ? Hello Readers, आज इस Article में हम आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर आयें है, जो आप सभी के लिए बहुत Helpful होने वाली है । 

जी हां दोस्तों आज इस Article में कंप्यूटर के बारे में जानने वाले है  कि कंप्यूटर की खोज किसने के थी? कंप्यूटर किसने बनाया?, या फिर कंप्यूटर का आविष्कार कब और किसने किया था? ऐसी ही अन्य जानकारी जो कि कंप्यूटर से जुड़ी उन सभी के बारे में आज इस Article में बात करने वाले So यदि आपको कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था या फिर इसके जनक कौन है के बारे में नही पता है और इसके किये आप Google पर भी search कर रहे है तो आज हम आपको बता दे कि आप बिलकुल सही पोस्ट पड़ रहे है । 

क्योंकि आज आपको इस Article में Computer की खोज किसने की थी इसके बारे में Detail में जानकारी मिलने वाली है So इसलिए आप अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस Article को last तक ज़रूर पड़े ताकि आपको Computer का आविष्कार किसने किया है इसकी पूरी और उचित जानकारी मिल सके तो चलिए शुरू करते है.

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते जानते है कि आज दुनिया भर में कंप्यूटर का उपयोग काफी बढ़ गया है फिर चाहे वह कोई सरकारी बैंक हो या फिर Private Office हर जगह Computer देखने को मिल ही जायेगा आज Computer की ही देन है जो हम बैंक,Office के काम कम समय मे निपटा लेते है।

Computer ना मानो दुनिया भर में एक क्रांति पैदा कर दी है आज Computer के बढ़ते Uses के कारण आज दुनिया Computer का युग कहाँ जाने लगा है। आज कंप्यूटर मानो व्यक्ति की ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। लेकिन जब हम Computer का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते है।

तो मन मे यह सवाल भी आता है कि आख़िर Computer का आविष्कार किसने किया था, इसके जनक कौन है या फिर इसका आविष्कार कब हुआ था इसी तरह के सवाल जो आज ज्यादातर व्यक्ति के mind में होता है यदि आपके Mind में भी इस तरह कुछ सवाल है तो आज इस Article में आपको इन सभी सवालों के जबाब मिलने वाले है।

क्योंकि आज हुम इस Article में Computer के आविष्कार और इसका आविष्कार कब हुआ इसके बारे में विस्तार से बताया है तो चलिये समय बर्बाद ना करते हुए सीधे अपनी बात पर आते है-

Computer क्या है – What is Computer?

Computer एक ऐसी Electronic device है जो हमारे निर्देशों का पालन करती है और हमारे किये गए कार्य को संपादित करता है. Computer शब्द लेटिन शब्द से लिया गया है. जिसका मतलब होता है गणना करना मतलब की शुरू में जिन Computer का आविष्कार किया गया था वह सिर्फ गणना करने तक ही सीमित थे जिस कारण Computer को हिंदी में संगणक कहाँ जाता है.

लेकिन समय के साथ साथ इन Computer में और Development किये गए जो की आज हमारे लिए वरदान की तरह साबित हो हो रहे जिनकी मदद से ही हम आज घंटो के काम को आसानी से कुछ ही सेकंड में खत्म कर लेते है.और आज हम जिन Computer उपयोग करते है वह सभी Artificial Computer कहलाते है.

जिन्हें हम Laptop,Desktop,Notebook के नाम से जानते है। और कंप्यूटर आज मानव जीवन का हिस्सा बन गए है computer हमारी ज़िंदगी का हिस्सा है तो क्यो ना इसके इतिहास के बारे में भी जान ले जैसे कि यह भारत मे कब आया, इसका आविष्कार किसने किया चलिये इन सभी जानकारी के बारे में जानते है-

कंप्यूटर की फुल फॉर्म – Full Form Of Computer

  • C= Common
  • O= Oriented
  • M= Machine
  • P= Particularly
  • U= United and used under
  • T= Technical and
  • E= Educational
  • R= Research

Computer की खोज किसने की थी?

computer ka avishkar kisne kiya tha

computer ka avishkar kisne kiya tha

English Word Latin शब्द से बना यह कंप्यूटर आज मानव जाति के लिए वरदान बन गया इसके बिना काम करना अब मुश्किल सा गया है। computer एक ऐसी Electronic Device जो हमारे निर्देशों का पालन करती है। कंप्यूटर के किये शुरू में सिर्फ गणना करने के किये बनाया गया था लेकिन जैसे- जैसे Technology बड़ी बैसे- बैसे Computer में डिजिटल होते गए और देखते- देखते आज Computer अपनी High Capacity, High speed के कारण यह हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते जा रहे है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि computer मुख्य दो चिजो से मिलकर चलता है पहला Hardware,दूसरा Software यदि यह दोनों चीज़े Computer में ना हो तो काम को करना संभव नही है। मतलब की हम कहे सकते है यदि कंप्यूटर में hardware और Software नही है तो Computer हमारे लिए एक डिब्बे की तरह होता है, चलिये अब computer का आविष्कार किसने किया इससे पहले थोड़ा Software और Hardware के बारे में भी जान लेते है.

Hardware क्या है – What Is Hardware?

Hardware Computer का वह भौतिक भाग है जो Computer जिसे हम स्पर्श कर सकते है। देख भी सकते है जिसे जब चाहे हम बदल सकते है।जैसे कि आप नीचे देख सकते है –

  • Keyboard
  • Mause
  • CPU
  • Printer
  • Monitor
  • etc.

Software क्या है – What Is Software?

Software Computer का वह भौतिक Part है जिसे हम ना ही देख सकते और ना ही स्पर्श कर सकते है। Software केवल आभासी वस्तु है जिन्हें सिर्फ समझा जा सकता है। Computer पर कार्य।करने के लिए हर Software का अलग- अलग निर्माण किया जाता है।

Computer का आविष्कार किसने किया था?

computer का आविष्कार 19 Century में Mathematics के Professor Charles Babbage ने किया था। Charles Babbage ने कुछ partकी मदद से सबसे पहला Analytic Engine को Design किया था जिसे First।Mechanical Computer के नाम से जाना जाता था। लेकिन Charles Babbage Mony Problem के कारण इसे पूरा ना कर सके.

लेकिन बाद 1910 में Charles Babbage बेटे Henry Babbage ने इस Mechanical Computer के part को पूरा विकसित किया। जो।कि सभी Basic Calculation करने में सक्षम था। इसके बाद भी नई technology के चलते और भी Computer का आविष्कार किया गया जिसकी जानकारी आप नीचे पड़ सकते है बाद में जिन Computer को Develop किया गया वह आज आधुनिक Computer के लिए दुनिया भर में उपयोग किया जाता है जो आज मानव जाति के लिए वरदान बन चुका है।

इसके बाद में 1947 में transistor का आविष्कार किया गया जो एक Circuit की तरह On Of का कार्य करता था। जब 1947 में transistor का आविष्कार।किया तब से Computer की दुनिया काफी बदलाव देखने को मिले कहने का मतलब पहले जिन Computer का आविष्कार किया गया था वह size में काफी बड़े थे लेकिन बाद में जब transistor का आविष्कार हुआ तब Computer का size पहले के मुकाबले काफी छोटा कर दिया गया।

इसके कुछ सालों बाद Intel Company ने 1971 microprocessor का आविष्कार किया गया। जिनका उपयोग Processing unit जैसे Computer में CPU के रूप में किया जाने लगा और इसके आने कंप्यूटर पहले अपेक्षा Speed काफी बढ़ और इनके Price भी कम हो गए।

Programmable Computer आविष्कार किसने किया?

1938 में German के Civil Engineer Konrad Zuse ने दुनिया।का सबसे पहला Programmable Binary Driven Mechanical Computer का आविष्कार किया जिसे उन्होंने Z2 नाम दिया। इस Computer को सबसे पहली बार वैव्यूम ट्यूब्स का उपयोग किया गया था। इसके बाद में एक Z3 Computer का आविष्कार किया गया जिसमें लगभग 2000 रिले Part के साथ 1000 Kg Wieght की पतली मेटल शीट्स के साथ उपयोग किया जाता था।

First Desktop Computer का आविष्कार कब हुआ?

दुनिया का पहला Desktop Computer का आविष्कार 1964 में Italian Company Olibetty के द्वारा।किया गया था उस समय जिसकी कीमत $3,200 थी जो आज की 2 लाख रुपये की राशि के बराबर थी। और जैसा।कि हुमने आपको ऊपर बताया कि जैसे – जैसे technolgy बढ़ती गयी बैसे-बैसे कई Company ने अपने अपने नए digital Computer का आविष्कार।किया जो आज हमारे जीवन का हिस्सा बन चुके है।

Computer का आविष्कार किस सन में किया गया था?

Computer का आविष्कार 1822 में Charles Babbage के द्वारा।किया गया था। यह जिसे उन्होंने Mechanical Computer नाम दिया था यह आज के Computer से दिखने में बिल्कुल अलग थे।

भारत मे कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ?

यदि भारत मे Computer के आविष्कार की बात करे तो भारत मे 1966 में स्वदेशी ज्ञान कौशल ने किया था जिसे ISIJU Computer के नाम से जाना जाता था।इस Computer को भारत।की संस्था सांख्यकी और जादवपुर यूनिवर्सिटी दोनों ने मिलकर बनाया था। इसके बाद में भारत मे और भी कई।Computer का आविष्कार किया गया था।

कंप्यूटर के जनक कौन है-Who Was The King Of Computer?

कंप्यूटर के जनक Charles Babbage को माना जाता है। उन्होंने ही 1822 में पहली बार कंप्यूटर का आविष्कार किया था। प्रथम कंप्यूटर को उन्होंने Differential Engine नाम दिया था। जब उन्होंने इस Computer का आविष्कार किया था उन।कंप्यूटर से सिर्फ Calculation (गणना) ही कि जा सकती थी लेकिन बाद में यह कंप्यूटर Technology के चलते और भी Advance होते गए.

Computer से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी:

  • सबसे पहले Computer के लिए उपयोग किये जाने Mouse लकड़ी का बनाया गया था।
  • दुनिया के सबसे पहले कंप्यूटर Keyboard का आविष्कार 1968 में किया था।
  • Computer monitor का उपयोग सबसे पहले 1980 में किया गया था।
  • हर महीने में लगभग 5000 से भी ज्यादा Computer virus बनाये जाते है।
  • आज।के computer की क्षमता 10-20 MIPS से भी ज्यादा है।
  • दुनिया भर में अब तक लगभग 17 अरब device में Internet का Use किया जा चुका हैं.

Also Read:


Conclusion:

दोस्तों आज के लिए बीएस इतना ही.I hope आप सबको Computer ka avishkar kisne kiya tha इस आर्टिकल पढ़ कर अत्छा लगा. अगर आर्टिकल अत्छा लगा तो Please इस आर्टिकल को Share करना न भूलना.

Please don’t forget to Share…

7

No Responses

Write a response