Cyber Crime in Hindi

What Is Cyber Crime in Hindi

Definition of Cyber Crime in Hindi :-  साइबर क्राइम एक प्रकार की आपराधिक गतिविधि है, जिसमें कि कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग किया जाता है, इसलिए इसे कंप्यूटर क्राइम (computer crime) के नाम से भी जाना जाता है।

साइबर क्राइम की दुनिया बहुत बड़ी है तथा इसमें कई अलग-अलग प्रकार के अपराध सम्मिलित हैं। उदाहरण के लिए अवैध रूप से संगीत ऑडियो या वीडियो को डाउनलोड करने से लेकर इंटरनेट बैंकिंग से लाखों रुपए चुराने तक सब कुछ साइबर क्राइम का ही एक भाग है।

साइबर क्राइम मे लिप्त अपराधी को साइबरक्रिमिनल (cyber criminals) या हैकर (hackers) के नाम से जाना जाता है। कई बार साइबर क्राइम के अपराध को अपराधियों के एक समूह द्वारा एक साथ मिलकर पूरा किया जाता है।

साइबर अपराध का उद्देश्य कई अलग-अलग प्रकार के हो सकते है, लेकिन आम तौर पर इसे आर्थिक लाभ के लिए किया जाता है। इसके अलावा साइबर क्राइम के उपयोग किसी के गोपनीय जानकारियों को चुराने के लिए या अपने व्यावसायिक प्रतिद्वंदी को नुकसान पहुंचाने के लिए भी किया जाता है।

Types of Cyber Crime in Hindi :-  साइबर क्राइम के कुछ प्रमुख प्रकार निम्नलिखित रुप से है :-

Types of Cyber Crime in Hindi

cyber crime in hindi

Cyber Crime in Hindi

  • Cyberextortion:- साइबर एक्सटॉर्शन एक ऑनलाइन अपराध है जिसमें हैकर्स आपके खिलाफ दुर्भावनापूर्ण गतिविधि करने की धमकी देकर पैसों की मांग करता है। इसमें कई बार अपराधी किसी कंप्यूटर या सोशल मीडिया जैसे वेबसाइट से निजी जानकारियां और Data को चुरा लेते हैं और उन जानकारियों को सार्वजनिक करने की धमकी देकर भी पैसे की मांग करता है, तो कई बार अपराधी कंप्यूटर में पहले कोई वायरस, मैलवेयर, रैंसमवेयर आदि दाल देता है और इन वायरस को निष्क्रिय करने के बदले पैसे की मांग करता है।
  • Cryptojacking:- इसमें cyber criminals किसी अन्य व्यक्ति के कंप्यूटर, टैबलेट, मोबाइल फोन या वेबसाइट का उपयोग अनधिकृत रूप से क्रिप्टोक्यूरेंसी को माइन करने के लिए करता है। क्रिप्टोजैकिंग के कारण पीड़ित का कंप्यूटर बहुत slow या धीमा हो जाता है, जिससे कि वह अपने कंप्यूटर का उपयोग ठीक से नहीं कर पाता है।
  • Cyberespionage:- साइबर एस्पीअनाज अर्थात साइबर जासूसी साइबर हमले का एक रूप है, जिसमे कंप्यूटर नेटवर्क के उपयोग से प्रतिस्पर्धी कंपनी या सरकार संगठन से गोपनीय जानकारी तक अवैध रूप से पहुंचकर उन्हें चुराने का प्रयास किया जाता है। कई बार अपराध को रोकने के उद्देश्य से इस पद्धति का उपयोग करके सरकारी संगठनों द्वारा अपने नागरिकों की जासूसी भी की जाती है।
  • Cybersex trafficking:- साइबरस्पेस ट्रैफ़िकिंग में पहले पीड़ितों का अपहरण कर के लाया जाता है उसके बाद उनके साथ जबरदस्ती गलत काम करके उन वीडियो को इंटनेट की मदद से वेबसाइट पर प्रसारित किया जाता है। एडल्ट वीडियो का live streaming (लाइव स्ट्रीमिंग) कर के पैसे कमाने का ये छेत्र बहुत बड़ा है और इस तरह से बहुत सरे वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है।
  • Cyberwarfare:- साइबर वारफेयर या साइबर युद्ध एक देश के सरकारी संगठन द्वारा किसी दूसरे देश के विभिन्न सरकारी विभागों, वैज्ञानिक शोध केंद्रों तथा मिलिट्री ठिकानों पर किया गया एक प्रकार का साइबर हमला है। इसके उपयोग से एक देश की सरकार किसी दूसरे देश से महत्वपूर्ण और संवेदनशील जानकारियों को चोरी करना चाहती है। कई बार इस प्रकार के हमलों का उपयोग करके दूसरे देश को बहुत बुरी तरह से नुकसान भी पहुंचाया जाता है, उदाहरण के लिए हाल ही में ईरान के परमाणु ठिकानों पर एक cyber attack किया गया था जिससे वहां भरी विस्फोट हुआ और कई लोगों की जान गई। इस हमले का उद्देश्य था ईरान को परमाणु बम का सफल परीक्षण करने से रोकना और हमलावर इस में सफल हुए।
  • Cyberterrorism:- साइबर टेररिज्म अर्थात साइबर आतंकवाद इंटरनेट मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग आतंकवादी सोच एवं विचारधारा का प्रचार करने एवं लोगों को इसके लिए उकसाने के उद्देश्य से किया जाता है। इसमें आमतौर पर अपराधी दूर देश में बैठकर social Media के उपयोग से लोगों को भड़कते हैं और उन्हें भी अपराधी बना देते हैं।
  • Identity theft:- Identity theft का मतलब है पहचान की चोरी। इस अपराध में किसी दूसरे व्यक्ति के नाम और व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग धोखाधड़ी करने के लिया किया जाता है। आमतौर पर इस पद्धति का उपयोग किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर कर्जा या लोन लेकर लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
  • Adult or offensive content:- यह बहुत ही प्रचलित अपराध है इसमें इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइटों के उपयोग से ऐसे वीडियो का प्रसारण किया जाता है, जिसमें किसी के साथ जबरदस्ती किया गया हो या किसी का शोषण किया जा रहा हो।
  • Virus attacks:- वायरस आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों द्वारा बनाया गया एक प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम होता है, जो किसी कंप्यूटर के साधारण गतिविधि को कई प्रकार से बाधित करने में सक्षम होता है। वायरस कंप्यूटर वायरस बहुत तेजी से फैलता है क्योंकि यहां स्वयं को कॉपी करके अपने जैसा ही दूसरा वायरस बनाने में सक्षम होता है। इसके साथ ही यह किसी दूसरे कंप्यूटर प्रोग्राम को एडिट करके उसे भी प्रभावित कर देता है।
  • Hacking:- इसमें अपराधी किसी कंप्यूटर सिस्टम तक अनाधिकृत रूप से पहुंचकर सिस्टम में संग्रहित जानकारियों को चुराता है या उससे वायरस से इनफेक्ट कर देता है।
  • Phishing (फ़िशिंग):- ईमेल, सोशल मीडिया या इंटरनेट के अन्य पद्धतियों के उपयोग से किये जाने वाले इस अपराध में लोगों के संवेदनशील जानकारी नाम, पासवर्ड, बैंक के कार्ड का विवरण आदि को धोखाधड़ी करने का प्रयास किया जाता है।
  • Distributed DoS attacks:- distributed denial-of-service (DDoS) attack किस वेबसाइट के सर्वर पर एक साथ बहुत अधिक मात्रा में Bot ट्राफिक भेज कर उसके साधारण कार्यप्रणाली को बाधित करने का प्रयास किया जाता है, जिससे कि उस वेब सर्वर के बैंडविथ को बर्बाद करके उसे कुछ समय के लिए बंद किया जा सके।
  • Drug trafficking:- कई प्रवृत्ति के लोग internet का उपयोग नशीले दवाओं को बेचने और खरीदने के लिए करते है। ड्रग ट्रैफ़िकर्स सोशल मीडिया और ऑनलाइन विज्ञापन का उपयोग से लोगों को जोड़ते है।
  • Online harassment:- किसी व्यक्ति के ऊपर लिंग, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, यौन उत्पीड़न के आधार पर अपमानजनक टिप्पणी करना या किसी विशिष्ट व्यक्ति से संबंधित कोई अश्लील और अपमानजनक सामग्री ऑनलाइन पोस्ट करना इस अपराध में आता है।

Examples of cybercrime in Hindi:- साइबर क्राइम के कुछ प्रमुख उदहारण निम्नलिखित रुप से है:-

Examples of cybercrime in Hindi

  • Social Media और वेबसाइट पर धोखाधड़ी और घोटाला।
  • Email (ईमेल) के माध्यम से धोखाधड़ी और घोटाला।
  • Cyber-extortion अर्थात धमकी देकर धन की मांग करना।
  • बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड आदि से पैसों की चोरी करना।
  • Hacking attacks (किसी कंप्यूटर या मोबाइल तक अनधिकृत रूप से पहुँचने का प्रयास करना।).
  • Identity fraud (किसी मनुष्य के व्यक्तिगत पहचान की चोरी एवं उसका दुरुपयोग).
  • डाटा की चोरी एवं विक्री या गलत प्रकार से उपयोगकर्ता के data को जमा करना एवं उनका उपयोग करना।
  • Virus (वायरस), Malware (मैलवेयर), Ransomware (रैनसमवेयर) आदि का निर्माण कर के विभिन्न प्रकार के अपराधों को अंजाम देना |
  • किसी के Copyrighted उत्पाद जैसे की इमेज, वीडियो, song, सॉफ्टवेयर आदि को अनाधिकृत रूप से डाउनलोड करना एवं उनका उपयोग करना।
  • ऑनलाइन गैरकानूनी रूप से जुआ खेलना (gambling), सट्टेबाजी करना या ट्रेडिंग करना।

Prevention of Cyber Crime in Hindi

How To Prevent Cyber Crime in Hindi:- साइबर अपराध को रोकने के कुछ प्रमुख तरीके निम्नलिखित रुप से है:-

  • सभी कंप्यूटर सिस्टम में एक एंटीवायरस का उपयोग करना चाहिए। नई पीढ़ी के एंटीवायरस ransomware (रैंसमवेयर), malware (मैलवेयर), viruses (वायरस) से कंप्यूटर सिस्टम को सुरक्षित करने के साथ-साथ हमारे सभी ऑनलाइन गतिविधियों को भी सुरक्षा करता है। उदाहरण के लिए जब हम किसी वेबसाइट को अपने वेब ब्राउज़र पर खोलते हैं तथा जिन ऑडियो, वीडियो आदि फाइलों को डाउनलोड करते हैं नए पीढ़ी के antivirus उन्हें भी मॉनिटर करता है और अगर किसी फाइल में कोई वायरस हो तो उसे कंप्यूटर में डाउनलोड करने से पहले ही रोक देता है।
  • किसी अविश्वसनीय वेबसाइट पर अपनी क्रेडिट कार्ड या बैंक से संबंधित वित्तीय जानकारी साझा ना करें।
  • अविश्वसनीय वेबसाइट और ईमेल से किसी फाइल या डॉक्यूमेंट को डाउनलोड न करें।
  • जल्दी पैसा कमाए, घर बैठे पैसा कमाइए, ऑनलाइन दोस्त बनाने से संबंधित लुभावने विज्ञापनों पर क्लिक न करें ये अक्सर ही लोगों के साथ ठगी करती है।
  • अपने username or password को कभी भी किसी के साथ साझा ना करें।
  • अपने सभी अकाउंट के लिए एक जटिल और आसानी से अनुमान ना लगाए जा सकने वाले पासवर्ड का चुनाव करें एवं समय-समय पर अपने पासवर्ड को बदलते रहे।
  • अपने अकाउंट को अधिक सुरक्षित करने के लिए 2-Step Verification या 2 factor authentication (टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन) का उपयोग करें।
  • अपने बच्चों एवं परिवार के अन्य सदस्यों के साथ इंटरनेट के विषय में वार्तालाप करें तथा उन्हें बताएं कि इंटरनेट पर किस प्रकार की सतर्कता बरतनी चाहिए।
  • बच्चे और teenagers अगर इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो उनका विशेष ध्यान रखें क्योंकि अक्सर इस प्रकार के लोग ही ऑनलाइन ठगी का शिकार बनते हैं।
  • एयरपोर्ट, कॉलेज या रेलवे स्टेशन पर मिलने वाले PUBLIC WI-FI (पब्लिक वाईफाई) का उपयोग करते समय विशेष सतर्कता बरतें क्योंकि कोई आपके गतिविधियों पर नजर रख सकता है। इस प्रकार के इंटरनेट से जुड़े हुए लोगों को बहुत ही आसानी से Hack किया जा सकता है।
  • यदि आपके साथ कोई अपराध होता है या आप किसी धोखाधड़ी या ऑनलाइन ठगी का शिकार बन जाते हैं, तो पुलिस को इसके विषय में अवश्य ही सूचित करें एवं अधिक से अधिक लोगों तक अपने अनुभव को साझा करें जिससे कि जागरूकता फैलाने में मदद हो सके।

 

Conclusion of Cyber Crime in Hindi:- 21वी शताब्दी को कंप्यूटर युग के नाम से भी जाना जाता है, इस आधुनिक दुनिया में कंप्यूटर, मोबाइल, इंटरनेट जैसे तकनीकों के बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल हो गया है। आज का मानव मोबाइल, इंटरनेट और कंप्यूटर जैसे तकनीकों पर अपने रोजमर्रा के कामों के लिए आश्रित हो चुका है, लेकिन इस बदलती आधुनिक दुनिया ने एक नए प्रकर के अपराध साइबर क्राइम को जन्म दिया है।

साइबर क्राइम की दुनिया बहुत विशाल है तथा इसमें तरह-तरह के अपराध सम्मिलित हैं। कई बार तो आप भी इस के भागी बन जाते हैं, उदाहरण के लिए जब आप इंटरनेट से कोई फिल्म या वीडियो डाउनलोड कर लेते हैं तो आप भी एक साइबर अपराधी बन जाते हैं हालांकि यह बहुत ही छोटा अपराध है। इस अपराध का कुल क्षेत्र कई लाख करोड़ रुपए का है। लोगों के बैंक या क्रेडिट कार्ड से पैसे चुराना, किसी के मोबाइल या कंप्यूटर से निजी जानकारियों को चुराना।  हैकिंग अटैक, वायरस, Spyware, Malware का प्रसार करना सब Cyber Crime का ही एक भाग है।

साइबर क्राइम को रोकने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को उपयुक्त रूप से सुरक्षित करना तो आवश्यक है, इसके लिए तरह-तरह से एंटीवायरस, एंटी स्पाइवेयर, एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। लेकिन इसके साथ लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक होने की भी आवश्यकता है। जिससे कि वह किसी अपराधी या धोखेबाज प्रवृत्ति के लोगों का शिकार बनने से बच सकें। सभी इंटरनेट यूजर को यह पता होना चाहिए की इंटरनेट तथा कंप्यूटर पर फैले जालसाजी से किस प्रकार स्वयं को सुरक्षित रखा जा सकता है।

उम्मीद है की Cyber crime in Hindi का यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आप साइबर क्राइम के इस लेख से संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो उसे नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं। जिससे कि हम अपने लेख को और अधिक उपयोगी और जानकारियों से भरपूर बना सके।

4

No Responses

Write a response