data dictionary in dbms in hindi

What is Data Dictionary in Hindi

Definition of Data Dictionary in DBMS in Hindi :- डेटा डिक्शनरी में डेटाबेस से संबंधित जानकारी होती है, जैसे की database में क्या है? कौन इस डेटाबेस को एक्सेस कर सकता है? इस डेटाबेस को किसी Storage Device में किस प्रकार से जमा किया जा रहा है? इत्यादि । Software engineering में डेटाबेस से सम्बंदित इन जानकारियों को Metadata के नाम से जाना जाता है। इसलिये संक्षेप में ऐसा कहा जाता है कि डाटा डिक्शनरी में मेटाडाटा होता है।

आमतौर पर साधारण डेटाबेस उपयोगकर्ता कभी भी डेटा डिक्शनरी के साथ का उपयोग नहीं करता हैं, इसे केवल Database Administrators और Software Developer द्वारा ही उपयोग किया जाता है। डेटा डिक्शनरी किसी भी relational database का महत्वपूर्ण घटक है। यह डेटाबेस के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करता है जिसके उपयोग से डेटाबेस में संग्रहित जानकारियों को ढूँढने एवं योग्य तरीके से डेटा को व्यवस्थित करने में मदद मिलती है।

अगर डेटाबेस को किसी भी मानक सॉफ्टवेयर जैसे कि DBMS या RDBMS (Relational Database Management System) जैसे की oracle, mysql आदि के उपयोग से प्रबंधित किया जाता है तो संभवत यह सॉफ्टवेयर अपने आप ही डाटा डिक्शनरी बना देता है और समय-समय पर इसे edit करके, update भी करता है। किसी इंसान को इसे अपने हाथों से manually बनाने की आवश्यकता नहीं होती। डाटा डिक्शनरी को csv format में अधिक पसंद किया जाता है और यह इसका मानक प्रारूप (standard format) भी है, लेकिन इसे spreadsheet, text file, PDF document में भी बनाया जाता है।

मुख्य रूप से Data Dictionary में निम्नलिखित जानकारी होती है।

  • सभी डेटाबेस tables के नाम।
  • डेटाबेस tables का उद्देश्य और उनके सुरक्षा से संबंधित विवरण।
  • डेटाबेस के संबंधित में भौतिक जानकारी जैसे कि उन्हें कहाँ और कैसे संग्रहीत करना है।
  • database के सभी key attributes जैसे की primary key , foreign key के बारे में जानकारी।
  • अगर किसी टेबल का किसी दूसरे टेबल के साथ कोई संबंध या निर्भरता है तो उसके विषय में जानकारी भी डाटा डिक्शनरी में होता है।
  • किस टेबल में किस प्रकार के और कितने Range तक के जानकारियों को जमा किया जा सकता है।
  • डेटाबेस में किया गए कोई भी नए updated की जानकारी।
  • डेटाबेस के field में डेटा कहाँ से आ रहा है उनके स्रोत की पूरी जानकारी।
  • अगर Table में जमा करने के लिए कोई डाटा उपलब्ध नहीं है तो डिफ़ॉल्ट रूप से कौन सी जानकारी जमा होगी।

Type Of Data Dictionary in Hindi

Type Of Data Dictionary in Hindi :- डेटा डिक्शनरी मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है:-

  • Active Data Dictionary :- एक्टिव डाटा डिक्शनरी के डेटाबेस संरचना ( database structure ) में किया गया हर बदलाव अपने आप ही सक्रिय रूप से data dictionary में अपडेट होता है। आमतौर पर डेटा डिक्शनरी में अपडेट के काम को DBMS software करता है। Active Data Dictionary में वास्तविक Database Structure और data dictionary में किये गए विवरण के बीच कोई अंतर नहीं होता।
  • Passive data dictionary :- डेटाबेस संरचना में किया गया कोई भी परिवर्तनों Passive data dictionary में अपने आप अपडेट नहीं होता बल्कि किसी Software के द्वारा या किसी इंसान के द्वारा data dictionary को manually अपडेट करना पड़ता है। कुछ डेटाबेस में data dictionary को information स्टोर करने के लिए अलग से बनाया जाता है। आमतौर पर इसे xml, excels या किसी अन्य फ़ाइल के रूप  में संग्रहीत किया जाता है।  इस तरह के डेटा डिक्शनरी को पैसिव डेटा डिक्शनरी कहा जाता है।  इसे बहुत सावधानी से संभालना पड़ता है क्योंकि इस मामले में, database structure और डेटा डिक्शनरी की जानकारी के बीच अंतर हो सकता है ।

Advantages and Disadvantages of Data Dictionary in Hindi

Importance / Advantages of Data Dictionary in Hindi :-

  • किसी बड़ी प्रणाली में Database का विस्तार, update , delete से सम्बंधित जानकारियों को संभालने के लिए ।
  • System के तत्वों को सामान अर्थ को व्यक्त करने के लिए।
  • चूंकि डेटाबेस बहुत विशाल है, इसमें बहुत सारे tables, views, constraints, indexes आदि होते है। इसलिए किसी परिस्थिति में इसका विश्लेषण करना काफी कठिन हो जाता है। Data Dictionary सिस्टम की सभी गुणों को एक दस्तावेज के रूप में उपलब्ध करवाता है।
  • यह सभी विवरणों के विश्लेषण की सुविधा प्रदान करता है इसी लिए अगर System में कोई त्रुटि और चूक का पता लगाना बहुत आसान हो जाता है।
  • यह database administrator या वह लोग जो डाटाबेस को प्रबंधित या मैनेज करते हैं उनका बहुत अधिक समय बचाता है।
  • यह किसी परियोजना के दौरान डेटाबेस में संग्रहित होने वाले जानकारियों में inconsistencies अर्थात बेजोड़ता या विसंगतियों होने से बचता है।
  • यह डेटा के विश्लेषण करने की प्रक्रिया को आसान बनाता है।
  • यह सॉफ्टवेयर डिजाइन की प्रक्रिया और सॉफ्टवेयर परीक्षण के प्रक्रिया में भी उपयोगी है।

Disadvantages of Data Dictionary in Hindi :-

  • किसी पुराने डेटाबेस का नया डाटा डिक्शनरी बनाना काफी कठिन काम है इसमें बहुत अधिक समय बर्बाद होता है।
  • इसके रखरखाव या प्रबंधन में अतिरिक्त पैसा ( Extra money ) खर्च करना पड़ता है।
  • गैर तकनीकी उपयोगकर्ता के लिए Data Dictionary को समझना काफी कठिन है केवल तकनीकी उपयोगकर्ता और प्रोफेशनल प्रोग्रामर ही इसे समझ सकते हैं।

Conclusion on Data Dictionary in Hindi:- डेटा डिक्शनरी में डेटाबेस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों, database के characteristics एवं उदेश्यों के विवरण का एक संग्रह होता है। इसका उपयोग तो प्रोग्रामर और डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा डेटाबेस के प्रबंधन में किया जाता है। यह डेटा के विश्लेषण करने की प्रक्रिया को आसान बनाता है और सॉफ्टवेयर डिजाइन प्रक्रिया के साथ-साथ software testing में भी उपयोगी है।

डेटा डिक्शनरी को बनाने के लिए किसी इंसान हस्तक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सभी DBMS और RDBMS (रिलेश्नल डाटाबेस मेनेजमेन्ट सिस्टम) सॉफ्टवेयर जैसे की oracle, mysql आदि डेटा डिक्शनरी को अपने आप ही बनती है, मैनेज करती है और अपडेट भी करती है।  डेटा के जानकारियों को आम और पर spreadsheets या text files में जमा किया जाता है जिसे की हम MS-excel या Notepad की मदद से देख सकते है।

इस लेख में हमने डेटा डिक्शनरी को सरल हिंदी भाषा में समझाने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको Data Dictionary in Hindi का यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप इस लेख से संबंधित कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं जिससे कि हम अपने लेख में आवश्यक परिवर्तन करके इसे और अधिक उपयोगी बना सकें।

1

No Responses

Write a response