data warehousing in hindi

What is Data Warehousing in Hindi

Definition of Data Warehousing in Hindi:- डाटा वेयरहाउसिंग एक तकनीक है, जो एक या एक से अधिक स्रोतों से Data को एकत्रित करके manage करती है, ताकि व्यावसायिक बुद्धिमत्ता के लिए इसका विश्लेषण किया जा सके। Data Warehouse में वर्तमान और ऐतिहासिक Data को एक साथ रखा जाता हैं, जिसका उपयोग मूल रूप business के लिए analysis और reporting में किया जाता है।

डाटा वेयरहाउस में आमतौर पर बहुत बड़ी मात्रा में जानकारियों को एक साथ इकट्ठा किया जाता है। वैसे तो Data Warehousing केवल जानकारियों को संगठित करने पर ही अधिक ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन जानकारियों के भंडारण से पहले यह आवश्यक है कि अलग-अलग स्रोतों से प्राप्त जानकारियों को साफ किया जाए एवं समान गुण एवं स्वाभाव वाले जानकारी को एक साथ इकट्ठा किया जाए जिससे की उनका प्रबंधन आसानी से हो सके एवं भविष्य में उनका उपयोग विश्लेषण के लिए किया जा सके। इसके साथ ही डाटा वेयरहाउस में संग्रहित जानकारियों को Hacking एवं Virus से सुरक्षित भी करना होता है। इन्हीं सभी आवश्यकताओं को देखते हुए डाटा वेयरहाउस के द्वारा किए जाने वाले काम को तीन अलग-अलग भागों में विभाजित किया जाता है:-

  1. अलग-अलग स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों को साफ करके। समान गुण एवं स्वभाव के डेटा को एक साथ एकत्रित करना।
  2. बहुत बड़ी मात्रा में डेटा का भंडारण करना।
  3. वेयरहाउस में संग्रहित किए गए डेटा को हैकर एवं वायरस से सुरक्षित करना।

Example of Data Warehousing in Hindi

Example of Data Warehousing in Hindi:- एक कंपनी या संगठन अपने कर्मचारियों, उनके वेतन, विकसित उत्पादों, ग्राहक से सम्बंधित निजी जानकारी, उत्पाद के बिक्री और चालान से संबंधित data संग्रहीत करती है। कंपनी के प्रबंधक जब भी कंपनी से संबंधित किसी आवश्यक प्रश्न का उत्तर जानना चाहते हैं, जैसे की लागत-कटौती से संबंधित किसी प्रश्न का उत्तर जानने के लिए संग्रहित डेटा का विश्लेषण करना आवश्यक है। चूँकि कंपनी या संगठन द्वारा हर रोज बहुत अधिक मात्रा में जानकारियां उत्पन्न होती है, जिन्हें संग्रहित करने के लिए एक विशेष क्षमता वाले कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। इसलिए संगठन किसी समान्य कंप्यूटर में डेटा को संग्रहित करने के बजाए, डाटा वेयरहाउस का निर्माण करके उसमें अपने डेटा को संग्रहित कर देते हैं ताकि भविष्य में मैनेजमेंट द्वारा इन जानकारियों का उपयोग कंपनी के हित के कामों में किया जा सके ।

Types of Data Warehouse in Hindi

Types of Data Warehouse in Hindi:-  डेटा वेयरहाउस मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं।

  • Enterprise Data Warehouse:- यह डेटा को इक्कठा करने का एक केंद्रीकृत तरीका है। यह डेटा के आयोजन और प्रतिनिधित्व के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण प्रदान करता है।
  • Operational Data Store:- जब किसी संगठन के Data Storage की आवश्यकताओं को Data Warehouse पूरा नहीं कर पाते तब डेटा को Operational Data Store में जमा किया जाता है। आमतौर पर इसका उपयोग नियमित किए जाने वाले गतिविधि के लिए करते  है, क्योंकि इसमें  डेटा को Real Time  में जमा किया जाता है।
  • Data Mart:- कुछ संगठनों द्वारा कुछ विशेष विभाग के डाटा को डाटा वेयरहाउस में जमा करने के साथ-साथ एक अलग स्थान पर भी जमा किया जाता है, उस स्थान को Data Mart कहते हैं। इसके उपयोग से उपयोगकर्ता के प्रतिक्रियाओं को बढ़ाने में मदद होती है और यह डेटा विश्लेषण के लिए डेटा की मात्रा को भी कम करता है। इससे शोध को आगे बढ़ाना आसान हो जाता है।

Advantages of Data Warehousing in Hindi:-

  • High Returns on Investment:- Data Warehousing बनने में बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता होती है। लेकिन International Data Corporation (IDC) द्वारा किये गए अध्ययन के अनुसार डेटा वेयरहाउसिंग पर किये गए निवेश का औसत तीन साल का रिटर्न 400% से ज्यादा होता है।
  • Quick Data access:- डेटा वेयरहाउस में अलग-अलग स्त्रोतों से महत्वपूर्ण जानकारियां इकट्ठा होती है, जिसके फलस्वरूप किसी संगठन से संबंधित सभी व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय पर महत्वपूर्ण डेटा को जल्दी से एक्सेस करने की सुबिधा होती है।
  • Help to understand customers:- डेटा वेयरहाउस में कंपनियों के सभी ऐतिहासिक डेटा संग्रहीत रहता है, इस data के यपयोग से विभिन्न समय पर ग्राहक के पसंद-नापसंद, रुझान और मांग का पता चलता है।
  • Enhances Data Quality:- डेटा वेयरहाउस में किस समय पर, किस विभाग से, कौन सा डेटा जमा किया गया है इसका पता लगाना बहुत आसान होता है, इसलिए हम डेटा की प्रतीक्षा पर बहुत आसानी से भरोसा कर सकते हैं और सटीक डेटा मजबूत व्यापार निर्णयों के लिए आधार है।
  • Enhanced Business Intelligence:- डेटा वेयरहाउस में सभी उपयोगी डेटा के उपलब्धता के कारन प्रबंधकों और अधिकारियों को इन्वेंट्री प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन और बिक्री सहित व्यावसायिक प्रक्रियाओं पर आवश्यक निर्णय लेने में सहायता होती है।
  • Need of Time:- 21वीं शताब्दी में डेटा की तुलना पेट्रोल और गोल्ड से की जाती है। इसका मुख्य कारण यह है कि जिस संगठन या कंपनी के पास ज्यादा डाटा होता है वह दूसरों के तुलना में अधिक सफल और सक्षम होता है। किसी समान्य संगठन द्वारा data analysis करके अपने Customer की आवश्यकता, स्वभाव, रुझान, कर्मचारियों के प्रदर्शन जैसे महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारियां प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे विस्तृत और सटीक जानकारी किसी भी दूसरे माध्यम से प्राप्त नहीं किया जा सकता। यही कारण है कि वर्तमान समय में डाटा वेयरहाउस सभी संगठन की प्राथमिकता बन चुका।

Disadvantages of Data Warehousing in Hindi:-

  • डेटा वेयरहाउस के निर्माण और कार्यान्वयन में निश्चित रूप से बहुत समय बर्बाद होता है।
  • डेटा वेयरहाउस में जमा होने वाले data के साथ काम करना औसत उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत जटिल काम है।
  • असंगठित डेटा के लिए डेटा वेयरहाउस एक आदर्शपूर्ण विकल्प नहीं है।
  • अलग-अलग विभाग के Data को अलग-अलग सुरक्षा अधिकार के साथ डेटा वेयरहाउस में जमा किया जाता है, कई बार निर्णय लेने में जिन डेटा की आवश्यकता होती है विभाग के अधिकारी उन्हें साझा करने में संकोच करता है।

Conclusion on Data Warehousing in Hindi:- 21वीं शताब्दी की दुनिया पूरी तरह से टेक्नोलॉजी और डिजिटल इंफॉर्मेशन पर आधारित है और इस डिजिटल इंफॉर्मेशन का मुख्य आधार डेटा है। भारत के प्रधानमंत्री ने अपने एक भाषण में कहा था कि ‘Data is the new oil, new gold’  अर्थात उन्होंने डेटा की तुलना खनिज तेल या पेट्रोल और सोने से की थी। इसका मुख्य कारण है डाटा की उपयोगिता और लाभ। ऐसा कहा जाता है कि भविष्य में वही कंपनियाँ एवं संगठन अधिक सफल होगी जिनके पास ज्यादा से ज्यादा डाटा एकत्रित करने एवं उनका विश्लेसन करने की छमता होगी। इसलिए Data Warehousing जैसी तकनीक का महत्व इतना बढ़ जाता है क्योंकि डेटा को एकत्रित करना एवं उनका विश्लेषण करके संगठन के विभिन्न मैनेजमेंट संबंधित निर्णय में उनका उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। वर्तमान समय में ग्राहक के रुझान को समझने से लेकर, कर्मचारियों के प्रदर्शन का विश्लेषण करने तक के सभी कामों के लिए डाटा वेयरहाउस में एकत्रित डाटा का विश्लेषण किया जाता है। डाटा वेयरहाउस की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि जैसे-जैसे समय बीतता है और डाटा वेयरहाउस में जमा जानकारियों का आकार बड़ा होते जाता है। वैसे-वैसे इसकी उपयोगिता और अधिक बढ़ जाती है, क्योंकि डाटा वेयरहाउस में जितना अधिक जानकारियां होंगी उनके विश्लेषण पर उतना अधिक सटीक अनुमान लगाया जा सकेगा।

इस लेख में हमने डाटा वेयरहाउस को सरल हिंदी भाषा में समझाने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको Data Warehousing in Hindi का यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप हमे इस लेख से संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं जिससे की हम अपने लेख में आवश्यक परिवर्तन करके इसे और अधिक उपयोगी बना सकें।

4

No Responses

Write a response