dbms architecture in hindi

What Is DBMS Architecture in Hindi

Definition of DBMS Architecture in Hindi:- डेटाबेस आर्किटेक्चर किसी Database Management system में Data को किस प्रकार से जमा (store) किया जा रहा है, यह DBMS architecture पर निर्भर करता है।

मतलब की वो computer system जिसमें DBMS सर्वर इनस्टॉल है अर्थात जहाँ user द्वारा दिए गए data को जमा किया जा रहा है वो centralised (जिसमें सभी डेटा एक स्थान पर केंद्रीकृत तरीके से संग्रहीत हो), decentralised (जिसमें सभी डेटा अलग-अलग स्थान पर विकेंद्रीकृत तरीके से संग्रहीत हो) जैसे कई डिज़ाइन के हो सकते है। कोई डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम किस प्रकार के डिजाइन का उपयोग करती है, इसके साथ ही उसकी कार्यप्रणाली, रखरखाव, लोगों से जानकारियां लेने या उनके समक्ष जानकारियां प्रस्तुत करने का तरीका, हार्डवेयर उपकरणों का लोकेशन इत्यादि यह उसके DBMS architecture पर निर्भर करता है।

Types of DBMS Architecture in Hindi

Types of DBMS Architecture (Database आर्किटेक्चर के प्रकार):- Database आर्किटेक्चर  तीन प्रकार के होते हैं:

  1. Single tier architecture or Centralised
  2. Two tier architecture or Decentralised
  3. Three tier architecture or Hierarchical

 

  1. Single tier Architecture in Hindi:- यह सबसे simple Database Architecture है, इसमें पूरा डेटाबेस उसी कंप्यूटर में जमा होता है, जिस कंप्यूटर के उपयोग से user data को input कर रहा होता है। इस प्रकार के database से कोई रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए नेटवर्क कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है। इसे local database system भी कहते है ।
    single tier architecture in hindi

    Single Tier Architecture in Hindi

    Example of Single tier architecture in Hindi :- जब भी आप अपने निजी computer / laptop में एक database install करते हैं और अभ्यास करने के लिए इसे एक्सेस करते हैं तो यह Single tier architecture है। लेकिन किसी संगठन के द्वारा या वाणिज्य क्षेत्र में इसका उपयोग  शायद ही कभी किया जाता है।

  2. Two tier architecture:- Two tier architecture में Database server में मौजूद रहता है और DBMS application उस user के कंप्यूटर में मौजूद रहता है, जो  database में data input करना चाहता है। user का computer जिसे client machine भी कहते है वो Database server से एक विश्वसनीय नेटवर्क के माध्यम से जुड़ी रहती हैं।
    two tier architecture in hindi

    Two Tier Architecture in Hindi

    Example of Single tier architecture in Hindi :- सभी वेबसाइट जैसे कि जैसे कि Facebook को User internet ( इंटरनेट भी एक नेटवर्क है ) के माध्यम से एक्सेस करता है, उस पर जानकारियां Images इत्यादि  upload करता है, और यह सभी जानकारियां web server पर store होती हैं।  यह Two tier architecture का एक उदाहरण है।

  3. Three-tier architecture में, user या client machine और server machine के बीच एक और layer मौजूद होती है। इस आर्किटेक्चर में, server  में मौजूद डेटाबेस सिस्टम को access करने के लिए user को Application layer के साथ संचार करना परता है।  Application layer एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है और उपयोगकर्ता को किसी भी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाने से पहले सभी security मापदंडों कि अच्छे से जांच करता है three-tier architecture सबसे अधिक उपयोग में लिया जाने वाला आर्किटेक्चर है। Three-tier architecture के उपयोग से मुख्य DBMS काफी सुरक्षित हो जाती है।  किसी भी साधारण यूजर को इस बात का ज्ञान कभी नहीं हो सकता कि data किस प्रकार से store हो रहा है, सिर्फ अधिकार प्राप्त लोगों तक ही DBMS का Access होता है।

    three tier architecture in hindi

    Three Tier Architecture in Hindi

Comparison Between 3 Database Architecture in Hindi (तीनों डेटाबेस आर्किटेक्चर के बीच तुलनात्मक विश्लेषण) :- डेटाबेस आर्किटेक्चर का प्रत्येक रूप अपने आप में महत्वपूर्ण है, इन तीनों में से किस आर्किटेक्चर का चुनाव डेटाबेस डिजाइन के लिए किया जाना चाहिए इसका निर्णय उपयोगकर्ता के जरूरतों के ऊपर निर्भर करता है। यहाँ हम ने डेटाबेस आर्किटेक्चर के तीनों रूप के उपयोग से होने वाले लाभ और नुकसान के अनुसार इनका तुलनात्मक विश्लेषण किया है

 

Single tier architectureTwo tier architectureThree tier architecture
यह सबसे साधारण और सस्ता डेटाबेस आर्किटेक्चर है ।यह Single tier  के तुलना में थोड़ा जटिल और महंगा  आर्किटेक्चर है ।यह सबसे महंगा आर्किटेक्चर है ।
इसे चलाने के लिए नेटवर्क या इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती है।इसे चलाने के लिए नेटवर्क या इंटरनेट की आवश्यकता होती है ।इसे चलाने के लिए भी नेटवर्क या इंटरनेट की आवश्यकता होती है।
इसका उपयोग एक बार में केवल एक यूजर के द्वारा किया जा सकता है ।इसका उपयोग एक ही समय में मल्टीपल यूजर के द्वारा किया जा सकता है ।इसका भी उपयोग एक ही समय में मल्टीपल यूजर के द्वारा किया जा सकता है ।

 

अगर उपयोगकर्ता का कंप्यूटर खराब हो जाए या उसमें कोई Virus जैसी समस्या आ जाये तो पूरा डेटाबेस सिस्टम ही बंद हो जाता है, क्योंकि सब कुछ एक ही कंप्यूटर में होता है इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से इसे सबसे असुरक्षित सिस्टम माना जाता है।यह Single tier architecture के तुलना में अधिक सुरक्षित है, लेकिन अगर इसके सर्वर में कोई समस्या हो जाए तो पूरा डेटाबेस सिस्टम ही बंद हो जाता है क्योंकि सारी जानकारियां एक ही सर्वर में संग्रहित होती है।सुरक्षा की दृष्टि से यह सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इसमें जानकारियां कई अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग सर्वर में संग्रहित रहती है।
इसके design में कोई परिवर्तन करने के लिए हमें पुरे डेटाबेस को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ता है। हम उपयोगकर्ता के प्रक्रिया को प्रभावित किए बिना इस प्रकार के सिस्टम में कोई अपडेट या परिवर्तन नहीं कर सकते।इसके डिजाइन में कोई परिवर्तन या update करने के लिए हमें डेटाबेस के कार्य प्रणाली को कुछ समय के लिए रोकना पड़ता है।इसमें हम डेटाबेस के कार्यप्रणाली को प्रभावित किए बिना भी सिस्टम को update कर सकते हैं।

 

Conclusion of DBMS architecture in Hindi :- DBMS आर्किटेक्चर किसी डेटाबेस के डिजाइन, विकास, कार्यान्वयन और रखरखाव में मदद करता है। डेटा को किस प्रकार से store और organize किया जाता है यह उसके डेटाबेस आर्किटेक्ट पर निर्भर करता है।

Database Architecture मुख्य रूप से तीन प्रकार का होता है- centralized ( केंद्रीकृत ), decentralized ( विकेन्द्रीकृत ) या hierarchical ( श्रेणीबद्ध ) इन तीनों में से किस आर्किटेक्चर का चुनाव करना है यह प्रोजेक्ट की जरूरत और उपयोगकर्ता की आवश्यकता के आधार पर किया जाता है।

उम्मीद है कि DBMS architecture in Hindi का यह लेख आपको पसंद आया होगा । अगर आप हमें इस लेख से संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं जिससे कि हम अपने लेख में आवश्यक परिवर्तन करके इसे और अधिक उपयोगी बना सकें।

 

 

1

No Responses

Write a response