debugging in hindi

What is Debugging in Hindi

Definition of Debugging in Hindi:-  Debugging ( डिबगिंग ) किसी software code में मौजूदा और संभावित त्रुटियों (जिसे bugs बग भी कहा जाता है) को पहचानने, उनका विश्लेषण करने और हटाने या ठीक करने की प्रक्रिया है। software या system,  के गलतीयों को ठीक करने के लिए Debugging किया जाता है। engineering में bug शब्द का उपयोग त्रुटि ( error ) के पर्याय के रूप में किया जाता है ।

Software Testing में debugging को बहुत ही  जटिल काम माना जाता है क्योंकि कोई बड़ा software बहुत सरे subsystems या modules से मिलकर बना होता है और किसी एक   modules के code में बदलाब से दूसरे modules के कोड पर भी प्रभाव पड़ता है इसीलिए कई बार किसी program के code को लिखने से ज्यादा समय उसे debug करने में लग जाता है।

Steps for Debugging in Software Testing in Hindi :- Debugging की प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण समलित किये जाते है:-

  • Problem की पहचान करके रिपोर्ट तैयार करना।
  • सॉफ़्टवेयर इंजीनियर को Problem की रिपोर्ट सौंपना।
  • Software developer द्वारा विस्तार से source code का विश्लेषण करना और report में सुझए गए खामियों का परीक्षण करना।
  • System में आवश्यक परिवर्तन करके दोष का समाधान करना।
  • किये गए सुधार को Validate करना।

Strategies Used For Debugging in Hindi

Debugging Strategies in Software Engineering in Hindi:- Debugging में उपयोग की जाने वाले रणनीतिया निम्नलिखित है :-

debugging एक कठिन और समय लेने वाला कार्य है, इसलिए उचित debugging strategy का उपयोग करना बहुत आवश्यक है। यह strategy डिबगिंग की प्रक्रिया को आसानी से और कुशलता से निष्पादित करने में मदद करती है। आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली डिबगिंग strategy निम्नलिखित है

Debugging in Softwar Testing in Hindi

Strategies for Debugging in Software Testing in Hindi

  • Brute Force ( ब्रूट फोर्स ):- में program के Output में मिलने वाले error message को analyze कर के error को पता लगाने के प्रयास किया जाता है। आमतौर पर इसका उपयोग तब किया जाता है जब debugging के अन्य सभी उपलब्ध तरीके विफल हो जाते हैं क्योंकि त्रुटियों को इस प्रकार से खोजने में भारी मात्रा में data का विश्लेषण करना पड़ता है जिससे समय और मेहनत बर्बाद होती है।
  • Deduction Strategy for Debugging in Hindi:- इस Strategy में, पहला कदम सभी संभावित errors के कारण की पहचान करना है और फिर data का उपयोग करके प्रत्येक errors के कारण का विश्लेषण किया जाता है और इसे समाप्त कर दिया जाता है।
  • Backtracking Strategy for Debugging in Hindi:- इस Strategy का उपयोग छोटे program में त्रुटियों का पता लगाने के लिए की जाती है। इस Strategy के अनुसार जब कोई त्रुटि उत्पन्न हुई है तो त्रुटि के कारण का पता चलने तक source code में एक – एक line पीछे चलते हुए पुरे कोड की जाँच की जाती है जब तक की program में कोई error न मिल जाये।

Debugging Tools in Hindi:- Debugging tool एक कंप्यूटर software है, जिसका उपयोग अन्य software के परीक्षण और debug करने के लिए किया जाता है। डीबगिंग के लिए बहुत सारे पब्लिक सॉफ्टवेयर जैसे gdb और dbx उपलब्ध हैं।

व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले कुछ  Debugging tool निम्नलिखित  हैं:-

  • Radare2
  • WinDbg
  • Valgrind

Difference Between Testing and Debugging in Hindi  (सॉफ्टवेयर डिबगिंग और टेस्टिंग के बीच अंतर):- Testing  त्रुटियों को खोजने पर केंद्रित है, जबकि सॉफ़्टवेयर में त्रुटियों की पहचान होने के बाद Debugging की प्रक्रिया  शुरू होती है। Testing का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि program सही है और यह निश्चित परिणाम प्रदान करने में समर्थ है।

Testing का काम manual या automated हो सकता है। unit testing (यूनिट परीक्षण), integration testing (एकीकरण परीक्षण), alpha and beta testing आदि जैसे कई अलग-अलग प्रकार के testing उपलब्ध हैं।

डिबगिंग एक जटिल प्रक्रिया है इसके लिए बहुत ज्ञान, कौशल और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। Debugging प्रक्रिया के कुछ भाग को automat किया जा सकता है लेकिन अधिकांश भाग को किसी software developer के द्वारा manually  किया जाता है। क्योंकि सॉफ्टवेयर में मौजूद प्रत्येक त्रुटि अलग – अलग प्रकार के होते है  और इन त्रुटियों को ठीक करने के लिए एक अलग mechanism ( युक्ति ) की आवश्यकता होती है।

Conclusion for Debugging in Software Testing in Hindi :- एक मशहूर कहावत है कि “गलती करना इंसानी फितरत में से है …” इसलिए जब भी Software Engineer के द्वारा किसी सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए सोर्स कोड लिखा जाता है तो उसमें syntax errors या logical errors जैसे कई प्रकार की गलतियां होने की संभावना रहती है। इन्हीं गलतियों को ढूंढ कर ठीक करने की प्रक्रिया को Debugging कहा जाता है।

किसी सोर्स कोड में से त्रुटियों को ढूंढ़कर निकालना बहुत ही कठिन प्रक्रिया है, क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि प्रोग्राम में कोड गलती होने के बावजूद कोई error मैसेज नहीं मिलता और प्रोग्राम निष्पादित हो जाता है। इसलिए किसी code में से समस्या को ढूंढना और उससे ठीक करने के लिए बहुत अधिक विशेषज्ञता और अनुभव की आवश्यकता होती है।  लेकिन कठिन कार्य होने के बावजूद भी यह सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लाइफ साइकिल का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, इसलिए डिबगिंग को सॉफ्टवेयर टेस्टिंग में सबसे अधिक महत्व दिया जाता है ।

उम्मीद है की Debugging in Hindi का यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर आप इस लेख से संबंधित कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट में लिखकर जरूर बताएं जिससे कि हम अपने लेख में आवश्यक परिवर्तन करके और अधिक उपयोगी बना सकें।

1

No Responses

Write a response