Digital India क्या है? Digital India in Hindi (Full Guide)

Digital India क्या है? Digital India in Hindi (Full Guide)

डिजिटल इंडिया क्या है ? (Digital India Hindi):- Hello Friends आज का हमारा यह Article आपके लिए बहुत Important होने वाला है क्योंकि आज हम आपको इस Article में देश से जुड़ी एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर आयें है जी हां आज हम बात करने वाले Digital India के बारे में.

डिजिटल इंडिया एक ऐसा वर्ड जिसके बारे में लगभग अभी ने सुना होगा लेकिन आख़िर digital India क्या है, इसकी शुरुआत कब हुई और इसका उद्देश्य क्या है इसके बारे में अभी लोगो को जानकारी नही है शायद अगर आप इस Post को पढ़ रहे है .

तो आप भी Digital India In Hindi की अधिक जानकारी से अंजान होंगे।लेकिन आप इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से जाना चाहते हैं अगर हाँ तो अब आपको आपको इसके लिए बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नही है।

क्योंकि आज आपको इस Article में Digital India Hindi के बारे में Detail में जानकारी मिलने वाली है।

बैसे भी अक्सर Digital India के बारे में कई जगह पूछा जाता है अब तो Digital India Word इतना महत्वपूर्ण हो गया है कि अक्सर अब Student के Exam में Digital India Essay Hindi पूछा जाने लगा है लेकिन Student को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है जिस कारण वह इसे करने चूक जाते है।

बस इन्ही कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए हमने इस पोस्ट को तैयार किया है ताकि आपको इसके बारे में सभी जानकारी मिल सके। तो चलिये अब शुरु करते है –

डिजिटल इंडिया क्या है? What Digital India in Hindi?

Digital India भारत सरकार के द्वारा चालू किया गया एक तरह का Program है। जिसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2015 में लांच किया था।

Digital India की शुरुआत मानव जीवन को आसान बनाने के लिए की गई है।

मतलब की अभी तक काफी ऐसे काम है जैसे कि बैंक से पैसे निकालना, किसी सरकारी काम के लिए बार दफ्तर जाना होता था लेकिन अब इन्ही समस्याओं से निपटने के लिए भारत सरकार ने Digital India की शुरुआत की है.

जिसके तहत आप देश के चाहे वह ग्रामीण इलाक़ा हो या फिर शहरी इलाक़ा हो सभी को Online मतलब की Digital करने का लक्ष्य रखा है ताकि लोग अब अपने ज्यादातर काम घर बैठे ही निपटा सके।

Digital India का उद्देश्य Digital India Hindi:

Digital India  मुख्य उदेश्य गॉव, सरकारी कार्यालय, शिक्षा, अस्पताल जैसी सभी चीजों को online करना है.

या हम कहे सकते है की भारत सरकार इस योजना के जरिये गॉव, सरकारी कार्यालय, शिक्षा, अस्पताल सभी  देश की राजधानी से जोड़ना चाहती है ताकि किसी व्यक्ति  प्रकार की परेशानी ना हो.

बाकि Digital India In Hindi के और क्या क्या उद्येश्य  हमने detail में चर्चा की है जिसे पढ़कर आप इसके बारे में विस्तार से जान सकते है – 

Broad And Highway:

Digital India का जो पहला और सबसे जरूरी लक्ष्य यह कि जैसा कि हम सभी जानते है कि ग्रामीण इलाकों में अभी तक internetकी एक बड़ी समस्या बना हुआ है, सभी के पास लगभग अपने-अपने Smartphone तो है लेकिन Internet connection नही है अगर है भी तो उसकी स्पीड अच्छी नही है।

तो अब Digital India के तहत आप सरकार ग्रामीण इलाकों को जहां internet की समस्या है उन इलाकों को Internet से जोड़ने का लक्ष्य रखा हिउ जिसमे काम शुरू भी चुका है कई जगह इसके लिए फाइबर Cable बिछाये जा चुके है।

और काफी जगह इसको चालू भी कर दिया गया है। जानकारी के लिए बता दे कि इस Fiber cable की मदद से अब सरकार गॉव के इलाकों में 100 mbps की डेटा speed provide करेगी।

Public Internet Access Program:

अभी तक लोगो को जब भी किसी सरकारी Office में कोई काम होता था तो उसके लिए बार Office के चक्कर लगाने होते है।

लेकिन अब ऐसा नही होगा क्योंकि सरकार Digital India को बढ़ावा देने के लिए सभी सरकारी Department को Internet से जोड़ रही है।

ताकि सरकारी department से सभी कामों को लोगो की बीच घर बैठे online पहुंचाया जा सके।

मतलब की भी लोगो को सरकारी काम के लिए बार Office जाना नही पड़ेगा।

For Example जैसे कि अभी तक किसी व्यक्ति को जब बैंक से पैसे निकालने होते तब तो उसे बैंक जाना होता था लेकिन जब भारत मे Digit India को बढ़ावा मिला है तब यह प्रक्रिया काफी आसान हो गयी है।

मतलब की अब आप बिना बैंक अपने पैसे को किसी Internet cafe, आदि पर निकाल सकते है। इसके अलावा चाहे तो Online payment भी कर सकते है।

E- Governance:

भारत सरकार इस योजना के जरिये देश की information Technology को और आगे बढ़ाना चाहती है.

मतलब की Online System को बढ़ावा देना चाहती है ताकि किसी भी ऑनलाइन आवेदन को घर बैठे आसानी से किया जा सके और इसके लिए किसी भी व्यक्ति को इधर उधर ना जाना पड़े,

Digit India  में मुख्य रूप से आधार की सुविधा, ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा,Email Id , मोबाइल आदि को जोड़ा जायेगा। ताकि हर व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिल सके. 

E-revolution:

Digit India का यह सबसे बड़ा और सबसे अच्छा उद्देश्य है इसके तहत अब स्कूलों कॉलेजों तक Broad Band Connectivity को जोड़ा जायेगा।

और फ्री में Internet WIFI उपलब्ध कराई जाएगी।

साथ शिक्षा को Online तरीके से कराया जायेगा। जिसे देश की शिक्षा में काफी विस्तार देखने को मिलने वाला है.

IT Jobs:

Digit India  जरिये अब सरकार देश Skill development program को जोड़कर गॉव के लोगो को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

इसमें ग्रामीण युवाओं को Information Technology से जुडी जानकारी दी जाएगी। जिससे ग्रामीण युवाओं को रोज़गार के अवसर प्रदान होंगे। और देश में सभी तक जो बेरोजगारी के समस्या बनी हुई है उससे काफी हद तक निजात मिलेगी।

Electronics manufacturing:

सरकार  ने अब digital India को शुरू करके देश के लिए बड़ी शौगात दी है जी हां अब NET ZERO Imports तहत आने वाले सभी उपकरण जैसे  Smart Energy Meter, Micro ATM, Set Top Box, VSAT, Fab-less Design, Smart card जैसे उपकरण  ही निर्माण कराएगी जिसे देश रोज़गार बढ़ेगा इसके साथ ही देश में Electronic समान को सस्ते दामों पर ख़रीदा जा सकेगा।

Also Read: Digital Marketing in Hindi (Full Guide)

Also Read: E-Commerce क्या है? What is electronic commerce in Hindi

Digital India की शुरुआत कब हुई थी?

Digital India Hind की शुरुआत कब हुई थी यह किसी भी व्यक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण सवाल है जिसके बारे में पता होना बेहद जरूरी है।

विशेष रूप से Student के लिए बहुत Important सवाल बना जाता है क्योंकि अक्सर इस बात को exam में पूछा जाता है।

तो अब आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Digital India Hind की शुरुआत 1 जुलाई 2015 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई थी।

जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो को online System से जोड़ना है ताकि ज्यादा से ज्यादा कामों को घर बैठे ऑनलाइन किया जा सके।



Conclusion (निष्कर्ष):

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. I Hope आप सबको Digital India in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गए होंगे। अगर आप एक Student हो तो आप इस आर्टिकल को जरूर ध्यान से पढ़े क्युकी आपको ये आर्टिकल आपके Exam पे बोहोत ही काम आएगा।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आये तो आपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले। और इसी तरह की इंटरेस्टिंग आर्टिकल के लिए हमारे साइट पे जरूर विजिट करते रहे.

3

No Responses

Write a response