Digital Marketing in Hindi (Full Guide)-हिंदी में

Digital Marketing in Hindi (Full Guide)-हिंदी में

Digital Marketing in Hindi (डिजिटल मार्केटिं क्या है)दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की Digital Marketing क्या है, और इसकी जरूरत क्यों है दोस्तों जैसा की आप जानते ही है,की आज के इस Internet के समय में हम अपने मोबाइल के रिचार्ज से लेकर घर खरीदने तक का काम अपने घर बैठे ही Online कर लेते है।

आज Internet वजह से हम लाखों लोगो के बीच बहुत कम समय में आसानी से से पहुँच सकते है.और आज बढ़ते Internet की वजह से business को भो काफी बढ़ावा मिला है। 

कुछ समय पहले लोग को अपने Product बेचने के लिए घर-घर जाना पड़ता था,पर अब ऐसा नहीं है।

अब कोई भी अपना Product Online Promote कर सकता है,और आसानी से पैसे भी कमा सकता है कुछ लोगो को आज भी डिजिटल मर्केटिंग के बारे में नहीं पता है, की डिजिटल मार्केटिंग क्या है, और ये क्यों जरूरी है, अगर दोस्तों आप भी Digital Marketing करके earning करना कहते है, तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पड़े.

तो दोस्तों शुरू करते है, की Digital Marketing क्या है,और ये क्यों जरूरी है।

इसमे कोई शक नही है कि आज internet हमारे लिए एक वरदान की तरह है। जहाँ हमे किसी को कम करने के लिए पहले कई घंटे,कई दिन लगते थे या फिर।

हम कह सकते है कि पहले हर समान को लेने के लिए बाहर जाना पड़ता है।

लेकिन आज हम जो भी मंगाना होता है उसे हम घर बैठकर ही ऑनलाइन मंगा लेते है। वही यदि Business की बात करे तो जहां पहले जब कोई कम्पनी लांच करती थी।

तो उस Product को दुनिया भर में Famous करने के लिए घर -घर जाया करती थी या फिर टीवी ,News paper Radio आदि का Use करना होता था लेकिन आज इन सब मे काफी परिवर्तन आ चुका है।

Digital Marketing in hindi

और आज internet Digital Marketing का एक view पॉइंट बन चुका है। मतलब की Friends अब Digital Marketing का तरीका बिल्कुल भी बदल गया। क्योंकि हम सभी जानते है कि यदि आज Traffic की बात करे तो वह internet Social।मीडिया पर ही सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा।

जहां आसानी से किसी भी  विज्ञापन मतलब की कोई भी कंपनी का प्रोडक्ट जिसे आसानी आज Internet की मदद कम समय मे लोगो के बीच पहुंचा सकते है।

So Friends जैसा की हमने आपको की Digital।marketing के तरीके अब बदल चुके है। तो क्यो ना अब इन तरीक़ों के बारे में भी जान ले।

ताकि आप भी digital marketing के नए तरीक़ों के बारे में जान सके रो Friends आख़िर Digital Marketing क्या है, यह क्यो जरूरी है या फिर digital marketing कैसे करे इसके बारे में विस्तार से जानते है- so अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस Article को ध्यान पूर्वक पूरा ज़रूर पड़े।

Digital Marketing क्या है – (What Is Digital Marketing In Hindi Full Guide)

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग दो शब्दों Digital और Marketing से मिलकर बना है,Digital मतलब Internet और Marketing मतलब Online प्रचार करना दोस्तों digital Marketing उस कला को कहा जाता है,

जिसका प्रयोग करके आप अपने ग्राहक Digital Mediums और Online के माध्यम से आसानी से बना सकते है। मतलब दोस्तों Company Digital Marketing के जरिये अपने Product को Online लोगो तक पहुँचती है,और उनकी सेल को भी Analyze करती है।

की कैसी चीज़ो को लोग ज्यादा पसंद करते है और कैसी चीजों को नहीं.दोस्तों Digital Marketing को Internet marketing भी कहा जाता है.जैसा की Digital Marketing से इसका सीधा मतलब Online Marketing है।

जहाँ आप अपने Product को Internet पर marketing करना मतलब Product या Website को Internet के माध्यम से बेचना, या अपने business को Online Promote करना ही Digital Marketing होती है। Digital marketing के बारे में अधिक जानने के लिए इस Article को अंत तक पड़े.

Digital Marketing क्यों जरूरी है – Why Digital Marketing is important:-

दोस्तों आज हम आपको ये भी बता देते है की आज Digital Marketing क्यों जरूरी है, दोस्तों मैं आपको बता दूँ की अगर आप कोई Business शुरू करना चाहते है, या आप अपने किसी Business में जल्दी Famous होना चाहते है,तो Digital Marketing आपके Business का अहम हिस्सा बन सकता है.

र दोस्तों Digital Marketing आज का सबसे कुशल कौशल है. इसमें कई व्यापार मालिक अपने प्रचार सेवाओं के लिए एक टीम बनांने के लिए तैयार है,जिससे Digital Marketing में ज्यादा से ज्यादा नौकरियाँ पैदा होने की भी सम्भावना है जिससे आप उनकी टीम का हिस्सा बनकर उनके Product को Social Media के माध्यम से sell करके आसानी से अपनी Earning कर सकते है.

आज Digital marketing के लिए Google,Social Media, Email Etc. और इसके अलावा Digital।marketing करने के लिए Website का उपयोग किया जाता है।

आज Internet का जमाना दुनिया को Internet का युग कहाँ जाने लगा है। और जब Jio सिम आया तब से Internet पर लोगो की संख्या और भी बढ़ गयी है।

इसीलिए अब लोग Offline Marketing करना ज्यादा पसन्द नही करते है।

और Online Marketing करना पसंद करते है क्योंकि Online Marketing में उन्हें सब कुछ बैठे ही मिल जाता है। Digital Marketing क्यों जरूरी है इसके लिए नीचे दिए गए Point पढ़े-

  • Education के लिए
  • Matrimonial Help
  • Job Vacancies
  • Online Business
  • Mobile Recharge and Bill Payment
  • Train Reservation
  • Product Sale Purchase
  • New Business Idea
  • Advertise Idea
  • Online Business
  • Mobile Recharge and Bill Payment
  • Train Reservation
  • Product Sale Purchase
  • ETC.

डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें-How to start digital marketing:-

I Hope की आपको Digital India के बारे में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी। digital markering करने के लिए सबसे ज्यादा Traffic की जरूरत होती है।

Digital india किसी भी Product,Contemt Etc.के Promotion के लिए सबसे अच्छा हथियार है। Digital market के बारे में इतना जाने के बाद मन मे सवाल आता है कि आख़िर मार्केटिंग कैसे शुरू करे।

Digital marketing का सुनते ही यह सवाल सभी के मन मे आता है कि Digital marketing कैसे करे। तो यदि आप भी Digital marketing करना चाहते है ओर इसके बारे में जानना चाहते है।

तो चलिये इसके बारे में भी विस्तार से जान लेते है-


Blogging:-

How to do digital marketing in hindi

Blogging का नाम तो आपने सुना ही होगा आज blogging करके लोग लाखों रुपये कमा रहे है तो यदि आप भी Digital marketing में अपना कैरियर बनाना चाहते तो Blogging काफी अच्छा Platform है।

Also Read: Keyword Research kaise kare


SEO (SEO Engine Optimization):-

SEO

किसी भी Website को रैंक कराने के लिए SEO Engine Optimization बेहद जरूरी होता है। Site।में Complete SEO।करने से site पर Traffic Increase होता है।


YouTube:-

Youtube

 

सभी जानते है कि आज YouTube दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा search Engine Platform है। जहाँ हर दिन काफी लोग Active रहते है। आपने Video में देखा होगा की कई वीडियो में Product को Revue कराया जाता है। जिसके बदले कंपनी You tuber को अच्छा पैसा भी देती है। सो Friends यदि आप You tuber है तो आपके पास Digital marketing को शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है।


Social Media Marketing:-

socialmedia marketing

दोस्तों आज social Media से हर कोई अच्छी तरह से बाक़िफ़ है, आज ज्यादा से ज्यादा लोग Facebook,Whatsapp जैसी Service का इस्तेमाल करते है,भारत में आज लगभग 22 करोड़ के आसपास लोग Facebook पर Active रहते है.

और अगर आप भी Facebook,Whats app इस्तेमाल करते है, तो आप आसानी से अपने Product,Content,Channel को Social Media पर Promote कर सकते है.Social Media Marketing अपने आप में बहुत बड़ी चीज़ है।

दोस्तों अगर आप एक अच्छे Digital Marketer है,तो इससे आप एक अच्छा Revenue Generate कर सकते है, मतलब आप कम Investment में ज्यादा Earning कर सकते है.

अगर आप Local business करते है,तो आप SEO,SMS या Facebook Marketing से अच्छा खासा Revenue Generate कर सकते है.


Affiliating marketing:-

digital marketing meaning in hindi

Affiliating marketing Commission base पर आधारित मार्केटिंग है। बड़ी-बड़ी E-Commerce कंपनी जैसे Amazon, flip-cart etc जैसी कम्पनी Product को sell कराती है। जिसके बदले कंपनी अच्छा पैसा भी pay करती है। तो ये अच्छा तरीका है Digital Marketing करने का।


Email Marketing:-

digital marketing course in hindi

हर Company के लिए email marketing करना बेहद जरूरी होता है। इससे कंपनी को काफी फायदा होता जैसे।कि एम email से आसानी से वह अपने Customer तक अपने Company Product के Offer को आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

Also Read: Paisa Kamane Ka tarika-पैसा कमाने का तरीका

Also Read: Online Paise Kaise Kamaye (Full Guide)

Also Read: What is Domain in Hindi (Full Guide)

Also Read: YouTube Se Paise Kaise kamaye (Full Guide)

Also Read: Business Kaise Kare in Hindi (Full Guide)

Conclusion: (निष्कर्ष)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही. दोस्तों यही था डिजिटल मार्केटिंग के बारे में Detail जानकारी. अगर आप भी Digital Merketing कर रहे हो या आप डिजिटल मार्केटिंग करना सहते हो तो हमे Comment पे जरूर बताये.

अगर आपको Digital Marketing के बारे में और भी Information सहिये तो हमे Comment पे बताना ना भूले. So I hope आप सबको  इस digital marketing in Hindi आर्टिकल को पढ़ के अत्छा लगा.

अगर आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर करना ना भूलना.

Don’t Forget To Share…

6

One Response

  1. mahesh dalvi
    January 26, 2020

Write a response