DP Ka Full Form क्या होता हे? DP Full Form in Hindi

DP Ka Full Form क्या होता हे? DP Full Form in Hindi

DP Ka Full Form Kya Hota Hai हिंदी हिंदी में पूरी जानकारी (Full Form Of DP In Hindi): Hello Friends जैसा कि हम सभी जानते है कि आज सोशल मीडिया एक ऐसा Platform है जहां हर घंटो लगभग लाखों लोग Online रहते है। और जब से Jio Company का सिम आया है। तब से Social media User की संख्या और भी ज्यादा बढ़ गयी है.

Social media की बात करे तो चाहे वो Whats app, Facebook हो या Instagram, Tweeter हो यदि किसी के पास Android फ़ोन है टी वह इनमें से किसी ना किसी Platform का Use जरूर करता होगा यदि आपके पास भी Smartphone है तो यकीनन आप भी Social media का use ज़रूर करते है.

जब आप Social media का Use करते है,तो आपको पता ही होगा कि यहां लोग अपना समय बचाने के लिए अधिकतर Short Word का use करके लोगों से चैट करते है जैसे DP नाम तो सुना ही होगा अक्सर आपने अपने दोस्त से सुना होगा कि आज मैंने अपने Whatsapp की DP change कर दी या फिर Facebook की DP change कर दी.

यदि आप भी Social Media पर Active है तो ज़रूर आपने DP शब्द का नाम सुना होगा हो सकता है कि आप भी इस वर्ड का use करते हो। लेकिन Friends आपने DP Words का use होते हुए तो काफी देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसका मतलब क्या है या DP का Full form क्या होता है शायद नही सोच होगा.

लेकिन आज हम इस Article में हम आपको इसकी पूरी जानकारी share करने जा रहे है जैसे कि DP Full Form क्या होता है, या फिर DP in Hindi मतलब क्या होता और इसका Use कहाँ कहाँ किया जाता है.

So Friends यदि आपको DP का Full Form आदि के बारे में नही पता है और आप इसके बारे में जानना चाहते है तो यह Article आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है इस Article को Last तक पूरा ज़रूर पड़े-

DP क्या है – What is DP:

DP एक ऐसा शब्द जिसके बारे में अक्सर Social।media पर सुनने को मिलता है। जैसे की मैंने अपना Whats app DP change कर दिया तूने मेरा DP देखा क्या इसी तरह Facebook, Instagram पर भी DP का नाम सुनने को काफी मिलता है लेकिन क्या आख़िर यह DP है क्या इसका क्या मतलब है.

इस तरह के सवाल आज कई लोगो के मन मे है जो वह जानना चाहते है। जैसा की दोस्तों हम सभी जानते ही है की कुछ लोग Whats app, Facebook पर अपने कई घंटों के समय को बर्बाद करते है तो वही समय बचाने के लिए लोग जब एक दूसरे से बात करते है तो वह ज्यादातर शब्दों का उपयोग shortcut में करते है.

यह वर्ड कभी कभी इतने शार्ट हो जाते है कि कभी- कभी भेजने बाला भी Confused हो जाता है कि आख़िर मैंने क्या भेजा है और इसका मतलब क्या है। 

जैसे कि अब Social media पर लोग Thanks को Tq, Good morning, Good Night को GM,और GN इसी तरह से Facebook को Fb, Whats app को WP और Please को Plz कहते नजर आते है कई ऐसे और भी वर्ड है जिनका उपयोग आज कॉल सोशल मीडिया पर चैट (एक दूसरे से बात)करते समय काफी किया जाता है.

इसी तरह से Social।media पर एक Word है जिसका नाम है DP,जिसका नाम आज कल Social media पर सबसे ज्यादा सुनने को मिलता है लेकिन इसका मतलब क्या होता ये काफी कम लोग जानते है तो चलिए क्यो ना इसका जान ले ताकि सभी को इसके बारे पता चल सके तो चलिये जानते है-

DP का पूरा नाम क्या होता है – Full Form Of DP:

जैसा की हम सभी जानते है कि social Media एक ऐसा Platform जहाँ अक्सर कुछ ना कुछ वायरल या trending में चलता रहता है फिर चाहे वो video हो या फिर कोई Image हो और यह इतना ज्यादा Popular या Viral हो जाती है जिसके बारे में जानने के लिए लोग Google पर search करने लगते है।

आपको बता दे।कि ऐसा बिल्कुल भी नही है कि social media पर सिर्फ Video,Image ही Viral होते है बल्कि कुछ ऐसे Word भी होते है जो Social Media पर काफी Viral होते जैसे कि DP वर्ड है जो Social media पर काफी Viral हुआ था और इसके बारे में जानने के लिए लाखों लोगों ने गूगल पर भी Search किया था।

DP Social media पर उपयोग होने वाला एक Shortcut Word है जिसका अपना एक मतलब होता है जिसके बारे में आज इस Article में जानेंगे तो चलिए शुरू करते है-

DP का फुल फॉर्म – Full Form Of DP In Hindi:

DP की Full Form “Display picture” होती है वैसे आसान शब्दों में कहा जाये तो Profile picture को ही हम DP कहते है.

DP का Full Form क्या है यदि इसे हम बिल्कुल सरल भाषा मे समझे तो Social Media जैसे Facebook,Whats app User की Profile Picture होता है उसे हम Display Picture कहते है और उस Display Picture User अपनी पहचान के लिए display Picture लगाते है उसे ही Social media की भाषा मे Shortcut Form DP कहते है.

इसके अलावा आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की पहले Facebook,Whats app पर Use होने वाली profile Picture को Short form में PP बोला जाता था लेकिन यह word बोलने में थोड़ा अच्छा या फिर Digital नही लगता था और फिर कुछ Update के बात Profile Picture को DP बोला जाने लगा जिसका मतलब Display Picture होता है.

D:

DISPLAY

P:

PICTURE

 

DP का हिंदी में क्या मतलब होता है – Meaning Of DP In Hindi:

कई जगह पर Profile Picture के Use को DP।कहा जाता लेकिन Profile Picture को जो DP की पहचान मिली है वह Social Media जैसे Facebook,Instagram ,Whats app से ही मिली है इन सभी Platform की वजह से ही आज Profile Picture को DP बोला जाता है।

तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि यदि आपका कोई दोस्त DP की बात कर रहा है तो वह Social।media पर profile Picture की बात कर रहा है जैसे की यदि आपका दोस्त आपसे बोल रहा है की तेरी Whats app  DP बहुत अच्छी है तो उसका मतलब है की आपकी जो Whats app पर Profile Picture,Display Picture लगी है वह बहुत सुन्दर और वह उसकी तारीफ कर रहा है-.

DP के फायदे है – Benefit Of DP:

Friends आपकी जानकारी के लिए बता दे किसी भी सोशल मीडिया Platform पर किसी भी व्यक्ति की पहचान के लिए 3 ऐसे महत्वपूर्ण Factor होते है जिनकी मदद से हम आसानी से किसी भी Unknown व्यक्ति का पता लगा सकते है जिसे हैं हम NIP के नाम से जानते है चलिये अब ये NIP होता क्या है इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते है-

NName
I ID (username, email id, phone number)
Profile Picture OR Display Picture

 

जैसे की अब यदि हम Social।media की बात करे तो social।media पर एक नाम के 2 या 2 से भी ज्यादा Account हो सकते है.

लेकिन ईमेल एक नही हो सकता है. तो यदि हमारे पास कोई भी MSG करता है तो हम उसकी ID से समझ जाएँगे की यह कौन व्यक्ति है.

लेकिन यदि नाम नहीं पता है तो समझने में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन यदि ईमेल आईडी के साथ यदि MSG करने बाले व्यक्ति की हम Display profile भी मिल जाये तो हम उसे आसानी से पहचान सकते है।

इसका मतलब हम कहे सकते है कि Display Profile मतलब की DP का ये सबसे बड़ा फायदा है किसी भी unknown व्यक्ति की पहचान करने के लिए.

DP क्यो जरूरी है – Why DP is important:

Social media जैसे Facebook,Whats app,Twitter या फिर Instagram पर जब हम Account बनाते है तो यह सभी को पता होगा जी Account को signup करने के लिए Email,ID,Mobile Number, नाम आदि की detail देनी अनिवार्य होती है.

और जब हम अपने नाम और नंबर से अपना Account create कर लेते है तब वहां Profile picture लगाने के किये Option मिलता है. यही पर हमें अपनी पहचान के किये DP लगानी होती है जिसे हम Display picture कहते है.

Social media पर यह इसलिए जरूरी होता है क्योकी एक नाम के और भी Account हो सकते है इसलिए किसी के नाम,ईमेल आईडी से किसी की पहचान करना मुश्किल होता है इसलिए यहां DP (Display Picture ) का Use किया जाता है.

Whats app And Facebook पर DP कैसे लगाए:

Friends DP क्या है इसका क्या मतलब होता है इन सबके बारे में तो अच्छी तरह आपको बता ही चुके आशा करता हूँ कि आपको दी जानकारी समझ आ गयी होगी अब आप अपने Social Account जैसे Facebook,whatsapp पर Dp कैसे लगा सकते है कैसे Change कर सकते इसके बारे में भी हमने नीचे step by step बताया जिसे Follow करके बड़ी आसानी से अपनी DP को change कर सकते है तो चलिये जानते है-

Whats app पर DP कैसे Change करे:

  1. Whats app DP change करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Whats app को open करना हैं।
  2. Whats app को ओपन करते ही आपको इसके Home Page पर ऊपर की तरफ 3 Dots दिखेंगे जहां आपको क्लिक कर देना।
  3. Now यहां आपको Setting के Option पर क्लिक करना है।
  4. Next यहां आपको अपना नाम और पुरानी DP दिखेगी जहां आपको क्लिक करना है।
  5. Next यहां आपको camera का Icon मिलेगा उस पर click करना है।
  6. Now यहां आप Gallery में आ जाएंगे आपको जिस DP profile picture को लगाना उसे Select के और Ok पर क्लिक कर दे।

Congratulation! ok पर क्लिक करते ही आपकी Whats app DP change हो है जाएगी।

Facebook पर DP कैसे Change करे:

  1. Facebook DP change करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Facebook को Login करना है।
  2. Facebook के home page पर आपको left side में केके Box मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना।
  3. Next यहां आपको Profile Picture Update का Option मिलेगा उसी पर क्लिक कर देना है।
  4. Now यहां आपको Upload Photo Option पर क्लिक करना हैं।
  5. Upload photo पर क्लिक करते ही आप अपने फ़ोन की Gallery में आ जाएंगे यहां आपको जिस फ़ोटो को Upload करना है उसे select करेले और Set फ़ोटो पर क्लिक कर दे

Set photo पर क्लिक करते ही आपकी Facebook DP Set जो जाएगी।

Also Read: Online Paise Kaise Kamaye

Also Read: 30+ Best Paise Kamane Wala Apps 2020

Also Read:

GST Full Form in HindiRTI Full Form in Hindi
SSLC Full Form in HindiFMCG Full Form in Hindi
UPS Full Form in HindiGDP Full Form in Hindi
B.Ed Full Form in HindiCO Full Form in Hindi
TRP Full Form in HindiGPS full form in Hindi

Computer Full Form in Hindi

SSC Full Form in Hindi

RTGS Full Form in HindiITI Full Form in Hindi
BMI Full Form in HindiHttp Full Form in Hindi

 

 

Conclusion: (DP Ka Full Form Kya Hota Hai):

दोस्तों I hope के आप सोब लोगो को DP ka full form kya hai उसके बारे बारे में जानकारी मिल गए होंगे. हमलोग सवी DP को होर दिन किसी न किसी Social Media प्रोफाइल में लगते है But हमें इसका Full-Form के बारे में नही पता. इसलिए हमे Social Media पर Use करने वाला Short Word का फुल फॉर्म के बारे में जानकारी रखने सहिये.

दोस्तों अगर आपको और भी ऐसे Full Form के बारे में जानना साहते है तो हमें Comment पे जरूर बताये. अगर आपको ये Article अच्छा लगा तो Share करना ना भूले.

Don’t Forget To share…

2

3 Responses

    • Digitally Seekho
      December 24, 2019
    • Digitally Seekho
      December 24, 2019

Write a response