E-Commerce क्या है? What is Electronic Commerce in Hindi

E-Commerce क्या है? What is Electronic Commerce in Hindi

E-Commerce क्या है और इसके प्रकार (What Is Electronic Commerce In Hindi):-  Hello Friends, सभी जानते है कि दुनिया पूरी तरह से Online होती जा रही है Mobile Recharge से लेकर बिजली Bill, Online Money Transfer, Online Shopping आदि सब आज घर बैठे ही कर सकते है.

अक्सर जब भी आज Online Word की बात आती है तो सबसे पहले इस Online Word में Online Shopping का नाम नाम ज़रूर आता है क्योंकि आज लोगों में Online shopping करने का बहुत शौक होता है.

अगर आप इस पोस्ट को Read कर रहे तो बेशक आपको भी Online shopping करने का शौक होगा और जब भी आपने किसी वेबसाइट से Online कुछ ख़रीदा होगा.

तब आपने E -Commerce वर्ड का नाम ज़रूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है कि आख़िर यह E-Commerce क्या है?

शायद आपने इसके बारे जानने की कोशिश नही की होगी और अगर की भी होगी तो शायद आपको इसके बारे में उचित जानकारी ना मिली हो.

लेकिन अब आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है यदि आपके मन मे भी E-Commerce से जुड़े कुछ सवाल है और आप उनके बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी Useful होने वाली है.

क्योंकि आज इस आर्टिकल में हमने E-Commerce से जुड़े Topic जैसे E-Commerce क्या है?, (What Is E-Commerceयह कितने टाइप का होता है, और इसके क्या फायदे है इसी तरह के सभी topic को इस आर्टिकल में कवर किया है So आप E-Commerce की बेहतर जानकारी के लिए इस आर्टिकल को last तक पढ़े-

सभी जानते है कि आज आज Internet, Technology ने दुनिया मे हर क्षेत्र में एक नयी क्रांति पैदा कर दी है ऐसे ही E-Commerce ने आज उधोग के क्षेत्र में काफी बदलाव पैदा कर दिए है.

आज E-Commerce की ही देन है जो हम घर बैठे Online Shopping कर सकते है, Recharge कर सकते है, बिल भुगतान कर सकते है.

यदि आज E -Commerce नही होता तो शायद आज यह सब काफी मुश्किल था आपको बता दे कि 1960 में E Commerce की शुरुआत हुई थी और फिर अनेक Company ने एक दूसरी Company के साथ जुड़कर इस ऑनलाइन उद्योग में एक अलग क्रांति पैदा कर दी जिसका नतीजा आज आपके सामने है.

लेकिन अभी अधिकतर लोग E-Commerce जैसे वर्ड से अंजान है तो हमने सोचा क्यों ना आपको आज इस Article की मदद से E-Commerce से अवगत कराया जाए तो Friends चलिये E-Commerce क्या है,

यह कितने Types (Types Of E-Commerce) का होता आदि के बारे में थोड़ा Detail में जानते है-

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

E-commerce Meaning in Hindi:

e-commerce शब्‍द “Electronic Commerce” का संक्षिप्त रूप है।E – Commerce को हम और भी सरल भाषा मे समझे तो E- Commerce एक प्रकार का Business Model है जिसमे कोई भी व्यक्ति या Firm सामान्यता Internet की मदद से Business करते है.

E-Commerce क्या है |Ecommerce Kya Hai| (What Is E-Commerce In Hindi):

What is electronic commerce in hindi

What is electronic commerce in hindi

Internet के जरिये आज Online Product को sell करना या हम कहे सकते है कि आज Internet का Use करके Business करना इसे ही E-Commerce कहते है।

यदि E-Commerce को अपने सरल शब्दों में समझे तो Internet पर Product बेचना, खरीदना, बैंकिंग करना, Marketing करना, Bill Payment करना ही E -Commerce कहलाता है.

जैसे भारत में Amazon, Flipkart, Paytm जैसी बड़ी E -Commerce कंपनियां मौजूद है जहां से हम क्लिक के साथ किसी भी product को ख़रीद सकते है.

अगर आज हम घर बैठे किसी भी Product जो खरीद पा रहे है तो यह सब आज E-Commerce की वजह से ही संभव हुआ है।

E – Commerce को हम और भी सरल भाषा मे समझे तो E- Commerce एक प्रकार का Business Model है जिसमे कोई भी व्यक्ति या Firm सामान्यता Internet की मदद से Business करते है.

E-Commerce के सभी Market पर Operate किया जा सकता है जैसे Business-To-Business (B2B), Consumer – To – Business (C2B), Consumer – To -Consumer (C2C) आदि।

E-Commerce की सहायता से आज घर बैठे किसी भी product को Internet की Service के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। जैसे Book, Music, Cloth, Ticket, Railway service, Financial, आदि.

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Electron Commerce क्या है (What Is Electron Commerce  Hindi)

E-Commerce (Electron Commerce)की शुरुआत 1969 में हुई थी और जब E-Commerce में Business में Documents को शेयर करने के लिए विशेष रूप से EDI (Electronic Data Interchange) का इस्तेमाल किया गया था जिसे 1979 में अमेरिकन national Stander Institute ASC को Electronic Network की मदद से Documents को शेयर करने के लिए Develop किया गया था.

आज E-commerce को Internet पर व्यापक रूप से उत्पादों की खरीदी और बिक्री माना जाता है जानकारी के लिए बता दे कि यदि इस समय की बात करे तो E-Commerce Internet पर मौजूद सबसे अच्छा Business है.

जहां User को उसके पसन्द के सभी Product बिना किसी बाधा के Electronic तरीके से deliver किया जा सकता है।

आज Internet पर Amazon,eBay, Flipkart, Paytm, Olx जैसी वेबसाइट E-Commerce का सबसे अच्छा पॉपुलर Example है।

Example For E-Commerce:

  • Online Shopping
  • Internet Banking
  • Online Ticketing
  • Electronic Payments
  • Online Auctions

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

E-Commerce के प्रकार (Types Of E-Commerce In Hindi):

Types Of E-Commerce In Hindi

Types Of E-Commerce In Hindi

E-Commerce क्या है यह जानने के बाद काफी जरूरी हो जाता है कि E-Commerce कितने Type का होता है तो चलिये आपको इसके बारे में सबसे पहले बता दे कि E-Commerce को मुख्य रूप से 4 भागों में बाँटा गया है जिसके बारे में आप डिटेल में नीचे पढ़ सकते है-

E-commerce के 6 निम्नलिखित प्रकार है:-

  1. B2B (business to business)
  2. B2C (business to consumer)
  3. C2B (consumer to business)
  4. C2C (consumer to consumer)
  5. B2A (business to administration)
  6. C2A (consumer to administration).

Business-To-Business (B2B):

E-Commerce के इस Business में कोई भी Company अपने Product को Consumer को sell करने की वजाये दूसरी Company से जुड़कर अपने Product को sell करती है। हम इसे सरल तरीके से कहे सकते है कि जब कोई company अपना खुद कोई समान नही बनाती है और दूसरी company से किसी समान को ख़रीद कर बेचती है तो उसे हम Business-To-Business (B2B) E Commerce कहते है।

Business – To – Consumer (B2C):

इस Business में किसी Company के द्वारा Internet की मदद से सीधे समान को Online बेचा जाता है और उस समान को Consumer को Online उसके घर Deliver किया जाता है ये एक ऐसा Business है जो आज Internet पर सबसे ज्यादा Popular है जैसे की Amazon, Flipcart जैसी Company आज Online Business कर रही है।

Consumer – To -Consumer (C2C):

इस Business में एक Consumer दूसरे कि Consumer को अपना समान बेचता है कहने का मतलब यहाँ एक ग्राहक ग्राहक को अपना पुराना समान बेचता है जैसे कि आज इंटरनेट पर OLX पर लोग अपना समान खरीदते और बेचते है।

Consumer – To – Business (C2B):

इस बिज़नेस में थोड़ा उल्टा है यहां Consumer किसी Company के साथ अपना Business करता है। जैसे कि इसे Example के जरिये समझते है-

Internet पर कई ऐसी वेबसाइट, कंपनी मौजूद जो लोगो को अपने काम के लिए Hire करती है।

और उसके बदले उन्हें पैसे देती है। जैसे की यदि आप Internet पर Active है तो आपने Upwork.com Website का नाम जरूर सुना यह एक ऐसी वेबसाइट है जो अपने Office, पढ़ाई, Article आदि लिखवाने के किये लोगो को जॉब प्रोवाइड करती है.

जिसके बदले यह उनको सैलरी भी देती है इसे ही हम Consumer – To – Business (C2B) E-Commerce कहते है।

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

[su_box title=”Also Read:” box_color=”#69f42c” radius=”4″]

[/su_box]

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

E – Commerce के फायदे (Advantage Of E – Commerce In Hindi):

E – Commerce कितने फायदे है यदि आप Online Shopping करना पसंद करते है तो आपको पता ही होगा बाकी हमने भी नीचे कुछ E – Commerce के फ़ायदों के बारे में बताया है जो निम्लिखित है-

[su_box title=”Advantage Of E – Commerce In Hindi” box_color=”#69f42c” radius=”4″]

  • E – Commerce 24 घंटे, हर दिन हो सकता है मतलब आपको इसके लिये किसी भी विशेष टाइम को नही निकलना है आप यहां बिना किसी Foundation के कभी भी किसी भी चीज को ऑनलाइन मंगा सकते है।
  • E – Commerce के जरिये User को Selection के लिए अच्छी Variety मिल जाती है जिसमे से वह अपनी इच्छानुसार Select कर सकता है।
  • E – Commerce का सबसे बड़ा फायदा यह भी है मि यदि आप किसी चीज के purchase करते है उसके भुगतान के लिए आपको यहां Bank Account, online Banking, Debit Card, जैसे कई विकल्प मिल जाते है।
  • E – Commerce की बात करे तो इसमे Return policy भी मिलती है मतलब अगर आपने कुछ Online किया तो और वह आपको पसन्द नही है तो आप उसे Return वापस कर सकते है।

[/su_box]

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

E – Commerce के नुकसान (Disadvantage Of E – Commerce In Hindi):

E – Commerce तकनीक में कई बार अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि आओ नीचे पड़ सकते है-

[su_box title=”Disadvantage Of E – Commerce In Hindi” box_color=”#69f42c” radius=”4″]

  • आपने देखा होगा कि जब हम E – Commerce के जरिये कुछ खरीदते है तो वहां हमें अपनी कई तरह की डिटेल जैसे credit card Detail, Mobile Number, Address, Email डालनी होती है तो ऐसे में Hackers आपकी इस personal Information को चोरी कर सकते है।
  • यहां E – Commerce में सीधे कंपनी के कार्यकर्ता से बात नही कर सकते है।
  • कई बार E – Commerce पर प्रोडक्ट की Hide Cost भी होती जिसके बारे में हमें बाद पता चल पाता है और फिर उसे भी pay करना पड़ता है।

[/su_box]

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. I hope आप सबको What is E-Commerce In Hindi Article को पढ़ के बोहोत ही अत्छा लगा होगा. अगर आपको electronic commerce in Hindi के related कोई भी और जानकारी सहिये तो आप हमे Comment पे जरूर बताये.

दोस्तों अगर आर्टिकल अत्छा लगा तो Share करना ना भूलना.

3

2 Responses

  1. priyank bagle
    November 12, 2019

Write a response