FMCG क्या है? FMCG Full Form in Hindi (Full Guide).

FMCG क्या है? FMCG Full Form in Hindi (Full Guide).

FMCG क्या है? (FMCG Full Form in Hindi):- Hello Friends, आज के इस Article में एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर आयें जो Basically सभी के लिए बहुत Useful होने वाली है लेकिन विशेष रूप से यह Post उनके लिए बहुत जरूरी है जो Share Market से जुड़े है और कही ना कही अपना पैसा Share Market में Investment कर रहे है।

जी है दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपके FMCG के बारे जानकरी देने जा रहे है जैसे कि FMCG क्या है? (What Is FMCG in Hindi), इसका पूरा नाम क्या होता है? (Full form Of FMCG) और इसका इस्तेमाल कहाँ और क्यो किया जाता है? ऐसी अन्य FMCG से जुड़ी कई जानकारी मिलने वाली है।

आज शेयर मार्केट में FMCG (Fast Moving Consume Goods) Company किसी भी निवेशकों की पहली पसंद माना जाता है। क्योकि यहां कम Investment के साथ अधिक मुनाफ़ा मिलता है।

इसलिए ऐसा होता है क्योकी FMCG के अन्तर्गत Product आसानी से कम लागत के साथ जल्दी बिक जाते है।

और अधिक मुनाफ़ा देखने को मिलता है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोगो को FMCG के बारे में अधिक जानकारी नही होती है जिस कारण उन्हें अक्सर नुकसान भी हो जाता है।

इसलिए आज हमने आपके साथ इस Article में FMCG से जुड़ी Usefull जानकारी शेयर करने जा है।

अभी भी आप सोच रहेंगे की आखिर FMCG क्या है? तो चलिये बिना देरी के शुरू करते है लेकिन आपको बता दे।कि यदि आप इसकी पूरी जानकारी पड़ेंगे तभी आपको FMCG क्या है? (FMCG Kya Hai) के बारे में अच्छे से समझ पाएँगे।

So अपनी बेहतर जानकारी के लिए Article को Last तक Read करे-

FMCG क्या है? (What Is FMCG)

FMCG एक तरह की Company है जिसका पूरा नाम Full Form Of (Fast Moving Consume Goods) जिसका हिंदी में जल्दी से बिकने वाला उपभोगता वस्तुएँ होता है।

Friends आपने देखा होगा कि Market में बिस्किट, दूध,साबुन, पाउडर कोलगेट आदि कई ऐसे Product मौजूद होते है जिनकी काफी कम Expire Date होती है जो Market में जल्दी बिक जाते है।

इस तरह के सभी को FMCG Company के अंतर्गत ही बनाया जाता है। या हम कहे सकते है कि FMCG एक काफी बड़ा बाजार है जिसके अंतर्गत Fast Moving Consume Goods (तेजी से बिकने वाले उत्पादनों को बनाया जाता है जिनकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है।

FMCG नाम क्या है? (FMCG Full Form in Hindi And English)

FMCG का पूरा नाम क्या होता है? इसका हिंदी में क्या मतलब होता है? (Full Form Of FMCG) इन सभी के बारे में आपको जानकारी होना काफी है। FMCG का पूरा नाम क्या होता है? वह इस प्रकार है-

[su_note]Full Form Of FMCG In Hindi :- तेज़ी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुएँ[/su_note]

[su_note]Full Form Of FMCG In English :- (Fast Moving Consume Goods)[/su_note]

FMCG क्या है? (FMCG in Hindi)

Full form Of FMCG

Full form Of FMCG

FMCG (Fast Moving Consume Goods) लगातार अपने मार्किट में अपने Product को involve कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि FMCG के अंतर्गत बनाये गए उत्पाद काफी कम Margin के बने होते है लेकिन लोगो के बीच इस तरह के Product की Demand ज्यादा रहती है क्योंकि यह एक तरह से लोगो के जीवन का हिस्सा है.

इसलिए यह काफी कम समय मे Fats Sell हो जाते है जिससे बाजार को काफी फायदा होता है। जिससे FMCG (Fast Moving Consume Goods) का कारोबार लगातार Share Marker में Groth कर रहा है।

जानकारी के लिए बता दे कि FMCG के अंतर्गत बनाये गए Product की Short Life होती है मतलब यह ऐसे प्रोडक्ट होते है जिनको एक निश्चित समय पर यदि Use में न लाया जाए तो इनकी गुणवत्ता खत्म हो जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की FMCG भारत की अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा चौथा क्षेत्र माना जाता है। जानकारी के लिए बता दे कि FMCG अपने Fast Sell Product और उससे हुए Profit के कारण 2011 से 2018 तक इसका आकार अमेरिका डॉलर 30 बिलियन से बढ़कर 75 बिलियन हो गया था। हम कहे सकते है कि भारत की अर्थव्यववस्था को मजबूत बनाये रखने में FMCG Company का बहुत बड़ा सहयोग है।

FMCG कम्पनी क्या है? (FMCG Company in Hindi)

दोस्तों इसके साथ ही आपकी बेहतर जानकारी के किये बता दे कि FMCG एक बहुत बड़ी Company है या हम कहे सकते है कि यह बहुत बड़ा बाजार है जिसमे दुनिया भर की कई Company मिलाकर काम करती है बता दे कि इसमे अधिक कंपनियां मिलाकर इसलिए काम करती है क्योंकि यहां Profit काफी होता है।

अब जैसे कि समझ सकते है को हर दिन हर घर मे कोलगेट, साबुन, पाउडर की जरूरत खरीदे जाते है क्योंकि यह बेहद जरूरी है।

अर्थव्यवस्था में मंदी के कारण लोग कार, टीवी, कूलर, वाशिंग मशीन आदि को खरीदना बन्द कर सकता है लेकिन तेल, साबुन, कोलगेट बिस्किट तो सभी को खरीदने ही होते है चुकी यह ऐसे Product है जिसकी हर घर मे आवश्यकता होती है।

जिस कारण यह जल्दी Sell हो जाते है जिससे Compni को अधिक मुनाफ़ा होता है यही कारण है कि आज FMCG में जुड़कर कई Company अधिक मुनाफ़ा कमाने के लिए काम करती है।

कुछ FMCG की Company।की list हमने नीचे दी है। जो इस प्रकार है –

  • Wipro
  • Parle Agro
  • Emami
  • Aisia Paint
  • Nestle india
  • ITC Ltd
  • ETC.

FMCG कम्पनियों के द्वारा बनाये जाने वाले Product:

दोस्तों बैसे तो FMCG एक बहुत बड़ा बाजार है जिसमे कम्पनियों के द्वारा अनेक प्रकार के Product बनाकर Market में sell किये जाते है लेकिन हमने नीचे FMCG कम्पनियों के द्वारा बनाये गए कुछ Product के बारे में बताया है जो कि इस तरह है-

  • साबुन
  • तेल
  • पाउडर
  • बिस्किट
  • दूध
  • कोलगेट
  • नमकीन
  • नमक
  • ……
  • अन्य

FMCG कम्पनियों का फ़्यूचर क्या होगा?

किसी भी निवेशक के लिए यह बहुत ही ज़रुरी सवाल बना जाता है की आखिर FMCG कम्पनियों का भविष्य क्या होगा तो चलिये इसके बारे में भी विस्तार से बता दे-

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि आज इंटरनेट का जमाना है और इस इंटरनेट के जमाने में E -Commerce Website के जरिये Online Shopping करना बेहद आसान हो गया है।

बैसे भी आज लोग ज्यादातर ऑनलाइन शॉप्पिंग करना ही पसन्द करते है क्योंकि Online Shopping में Consumer को कही जाने की जरूरत नही होती है सब घर बैठे मिल जाता है।

और जैसा कि हम आपको ऊपर काफी अच्छे से बता चुके है और यह आप भी जानते है कि FMCG कम्पनियों के द्वारा बनाये गए Product की सभी को काफी जरूरत होती है।

क्योंकि इनका इस्तेमाल हर घर मे काफी किया जाता है और अब E Commerce के जरिये इन सभी Product को Purchase करना काफी आसान हो गया है।

मतलब की Finally हम कहे सकते है कि FMCG कम्पनियों का जो Future है वह बेहद Important होने वाला है। So अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते है और अधिक मुनाफ़ा कमाना चाहते है तो FMCG कम्पनियों में अपना पैसा Invest कर सकते है।

Also Read:


Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. I Hope आप सबको FMCG Full Form in Hindi और FMCG क्या है उसके बारे में Detail में जानकारी मिल गए होंगे। अगर आपको FMCG के रिलेटेड कोई Query है या हमसे कुस पुसणा सहते है तो Comment पे हमे जरूर बताये। हम आपके Comment का Reply जरूर करेंगे।

So, अगर आपको Article पसंद आया तो आपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले।

2

No Responses

Write a response