कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?Computer Full Form In Hindi(Full Guide)

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?Computer Full Form In Hindi(Full Guide)

Computer क्या है? (Full Form of Computer in hindi):- Computer एक Electronic Device है जिसका इस्तेमाल आज हर जगह किया जा रहा है।

इतना तो लगभग आज सभी लोग जानते है लेकिन क्या दोस्तों आप जानते है कि कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है? (Full form Form Of Computer) या फिर इसको हिंदी में क्या कहते है?

Computer का आविष्कार किसने किया है?, यह कैसे काम करता है?

शायद आप इन सभी के बारे में नही जानते है इसलिए आप आज Google पर Search करके इस Post को Read कर रहे है।

अगर हाँ तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नही है क्योंकि आज हम अपने इस Article में आपके साथ Computer से जुड़ी हर जानकारी को शेयर करने जा रहे है।

क्युकी आज दुनिया को Computer का युग कहाँ जाने लगा है इसलिए Computer के बारे में जान लेना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

So Friends अगर आप Computer से जुड़ी जानकारी जैसे (Full form Of Computer in Hindi) आदि से अंजान है तो इसे Last तक Carefully Read कर ले।

ताकि आपको Computer के बारे में अच्छी Knowledge मिल सके। तो चलिये शुरू करते है-

Computer क्या है? (What Is Computer In Hindi)

Computer full form

Computer full form

Computer एक Electronic Device है जो किसी भी User द्वारा दिये गये Input को process करता है और उसका output देता है ।

और ये काम तीन स्टेप में होता है पहले computer किसी user से input लेता है जो किसी भी input device से दिया जा सकता है फिर इसके बाद computer का दिमाग जिसे CPU कहते है।

जिसका पूरा नाम control processing unit होता है ये पार्ट computer का दिमाग होता है और जो किसी भी इनपुट या निर्देश को process करता है और फिर इसके बाद उस का आउटपुट किसी भी आउटपुट डिवाइस पर दे देता है।

जिस पर भी यूज़र उस output को चाहता है ।आज कल computer का इस्तेमाल हर क्षेत्र में हो रहा है चाहे वो Science जो या medical या फिर sport या फिर bank या फिर किसी भी छोटी है बड़ी कम्पनी में, computer हर जगह प्रयोग किया जा रहा है और इसका प्रयोग बहुत से काम करने के लिए लिए किया जा रहा है ।

Computer शब्द Compute शब्द से मिलकर बना है जिस शब्द का मतलब होता है गणना करना । computer का अविष्कार भी तो गणना कर के लिए ही किया गया था फिर बाद में computer का प्रयोग हर क्षेत्र में बढ़ता गया और फिर computer भी develop होता गया इसके बाद computer का प्रयोग हर जगह होने लगा ।

आज कल computer हर क्षेत्र में प्रयोग हो रहा है और इससे समय की भी बचत होती है और कुछ कुछ ऐसे काम या फिर काम जो कोई human नही कर सकता वो काम भी कंप्यूटर की मदद से किये जाते है।

कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चूका है क्योंकि हमारा मोबाइल फ़ोन या फिर स्मार्टफोन जो भी computer ही है हमारे लिए बहुत ज़रुरी है क्योंकि फ़ोन से हम दूर बैठे किसी व्यक्ति से फ़ोन पर बात कर सकते है।

और video conferencing भी कर सकते है और ये सभी चीज़े कंप्यूटर की मदद से ही संभव हो पाई है, और आज कल artificial intelligence भी हमारे लिए बहुत ही अहम् होती जा रही है जिस के द्वारा हम किसी भी मशीन से बोल कर कोई भी काम करवा सकते है और साथ ही साथ रोबोटिक्स (Robotics) भी कंप्यूटर और artificial intelligence भी कंप्यूटर की ही देन है।

अधिक जानकारी के लिए नीचे तक पढ़े –

[su_divider top=”no”]

Computer का पूरा नाम? (Full Form of Computer English And Hindi)

Computer का पूरा नाम क्या होता है? और इसे हिंदी में क्या कहते है? उस तरह के सवाल आज लोगो के द्वारा काफी पूछे जाते है इसके साथ आज यह सवाल Exam ज्यादा पूछा जाता है तो इसलिए इसके बारे में जान लेना बहुत जरुरी बन गया है। बता दे कि Computer का पूरा computer alphabets की meaning होती है computer के नाम का फुल फॉर्म नीचे दिया गया है ।

Full Form of Computer In English:

[su_list icon=”icon: check”]

  • C: Commonly
  • O: Operated
  • M: Machine
  • U: Used for
  • T: Teaching
  • E: Education
  • R: Research

[/su_list]

[su_note]Full Form of Computer In Hindi:-  Computer को हिंदी में संगणक कहते है। जिसका मुख्य काम संख्याओं को जोड़ना होता है. [/su_note]

  • सी – आम तौर पर
  • ओ – संचालित
  • एम – मशीन
  • पी- विशेष रूप से
  • यू- प्रयुक्त
  • टी – तकनीकी
  • ई – शैक्षणिक
  • आर – अनुसंधान

[su_divider top=”no”]

Computer का आविष्कार किसने किया? (Who Invent the Computer In Hindi)

वैसे तो दुनिया में बहुत से लोगो ने computer के विकास में अपना बहुत योगदान दिया है लेकिन computer का जनक Charles Babbage को ही माना जाता है.

क्योंकि आज जो भी कंप्यूटर computer बने है वो सभी उनके द्वारा बनाये गये Analytic Engine के concept पर ही बने हुए है क्योंकि उन्होंने उस में जब उन्होंने basic flow control, Arithmetic logic unit और integrated memory का concept दिया था.

इसी वजह से Charles Babbage को ही computer जनक माना जाता है ।

Computer का इतिहास – History of Computer:

दोस्तो computer का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है। आपको बता दे कि इसकी शुरुआत सबसे पहले अवेकस नाम के एक कैलकुलेटर से हुई जो चीन में बनाया गया था जिसका इस्तेमाल संख्याओ की गणना करने के प्रयोग किया जाता था।

और इसकी मदद से लोग अंको को जोड़ने,घटाने , गुणा करने या फिर भाग करने के काम में प्रयोग करते थे ।

देखा जाये तो Electronic computer 19वी शताव्दी में जब एक अंग्रेज गणितज्ञ Charles Babbage को अपने मैथ की सारणियों की गणना में प्रॉब्लम होने लगी तो उन्होंने एक mechanical Calculation बनाने के बारे में सोचा इसके बाद सन 1822 में उन्होंने एक ऐसी मशीन का आविष्कार किया जिसका नाम Difference Engine रखा गया.

क्योंकि इस मशीन में गियर और साफ्ट प्रयोग किये गये थे और ये मशीन भाप से चलती थी इसके लगभग 10 साल बाद Charles Babbage ने एक और नये इंजन का अविष्कार किया जो Difference Engine की अपग्रेडेड मशीन थी इसका नाम Analytic Engine रखा गया.

और ये पहली Programmable Digital Mechanical मशीन थी फिर बाद में यही इंजन सम्पूर्ण computer के आविष्कार में आधार बना ।

जिसके बाद इसी इंजन पर आधारित नये आविष्कार हुए जिसके बाद computer का पूर्ण रूप से आविष्कार हुआ यही कारण है की Charles Babbage को computer का जनक या फिर पिता माना जाता है ।

इसके बाद सन 1944 में IBM के एक साइंटिस्ट Howard Aiken ने एक मशीन बनाई जिसका नाम “Automatic Sequence Controlled Calculator” था जो एक पहला Electromagnetically Automatic computer था इसके बाद इसे होवार्ड विश्वविद्यालय में दिखाने के लिए भेजा गया ।

ये computer 6 सेकंड में गुणा कर सकता था और 12 सेकंड में ये भाग करने में सक्षम था और यही पर ही इसका नाम बदल कर “Mark 1” रख दिया गया था ।

पहला Electronic Digital Computer Pennsylvania University के John Mauchly और Presper Eckert ने सन 1946 में बनाया था जिसका नाम Electronic Numeric Integrator and Calculator था.

[su_divider top=”no”]

Also Read:

[su_list icon=”icon: arrow-right” icon_color=”#c22d11″]

[/su_list]

[su_divider top=”no”]

Computer की पीढियां – Generations of Computers:

आज दुनिया भर में Computer ने एक अलग क्रांति पैदा कर दी है। अब हर जगह Computer के बढ़ते उपयोग के कारण नए – नए Computer को बनाया जा रहा है।

ताकि लोगो के काम आसान हो सके। शुरू में Computer को सिर्फ गणना करने के रूप में जाना जाता था।

लेकिन आज और भी काम को आसान करने के लिए विशेष प्रकार के computer बनाये गए।

computer की Generation की बात करे तो अब तक कई Generation के Computer आ चुके है जिसके बारे में आप Detail में जानकारी पढ़ सकते है-

1st Generation Computers (1940-1956):

पहली पीढ़ी के computer Vacuum tubes को circuitry की तरह इस्तेमाल किया जाता था और मेमोरी के लिए magnetic drum का प्रयोग किया जाता था.

और ये बहुत ज्यादा electricity की खपत करते थे और बहुत ही ज्यादा गर्मी उत्पन्न करते थे ये कंप्यूटर computer calculation करने के लिए millisecond का time लेते थे.

तब ये अपने समय के सबसे तेज कंप्यूटरcomputer थे और इनका साइज़ पुरे एक कमरे जितना बड़ा था ये कंप्यूटरcomputer मशीन language से instructions लेते थे और उसको प्रोसेस करते थे और ये एक बार में सिर्फ एक ही काम कर सकते थे ।

उदाहरण : ENIAC, EDVAC, UNIVAC.

[su_divider top=”no”]

2nd Generation Computers (1956-1963):

इस पीढ़ी के कंप्यूटरो computers में Vacuum tubes की जगह पर transistor का प्रयोग किया जाने लगा transistor साइज़ में Vacuum tubes से छोटे थे, तेज काम करते थे ।

और Electricity की खपत कम करते थे और पहली पीढ़ी के कंप्यूटरो computers की अपेक्षा कम heat produce करते थे और इन कंप्यूटरो computers में machine language की जगह पर high level language प्रयोग की जाने लगी थी और ये इन कंप्यूटर computer language का नाम COBOL और FORTRAN था ।

इस पीढ़ी के कंप्यूटरcomputer में इनपुट के लिए पंच कार्ड का प्रयोग किया जाता था और output के लिए प्रिंट आउट पर निर्भर रहना पड़ता था ।

[su_divider top=”no”]

3rd Generation Computers (1964-1971):

इस पीढ़ी के computers में transistor की जगह पर अब Integrated circuit का इस्तेमाल किया गया जिससे कंप्यूटरcomputer की काम करने की speed बहुत बढ़ गयी और उनका Size भी छोटा हो गया ।

ये Integrated circuit बहुत से transistor से मिलकर बने होते थे Integrated circuit को बनाने के लिए सबसे पहले Transistor छोटा कर के silicon चिप ले अन्दर डाला जाता था.

जो semiconductor की बनी होती थी और इस पीढ़ी के computers में पहली बार keyboard और mouse का प्रयोग किया गया जिससे इन पर काम करने में बहुत आसानी होने लगी और इसी लिए इनको बिक्री के लिए market में भी लांच किया गया ।

[su_divider top=”no”]

4th Generation Computers (1971-till date):

इस पीढ़ी के computers में Integrated circuit की जगह पर अब LSI (Large Scale Integration Circuit) और VLSI (Very Large Scale Integration Circuit) का इस्तेमाल किया जाने लगा और जब इनको एक silicon चिप में रखा गया तो वो micro processor कहलाया. 

ये micro processor बहुत से Integrated circuit से मिलकर बने होते थे.

micro processor के प्रयोग से computer की काम करने की क्षमता बहुत बढ़ गयी जिससे बहुत से काम आसानी से हो जाते थे और इसी पीढ़ी के computer में MS DOS और Windows जैसे operating system का प्रयोग किया गया ।

पहला micro processor कंप्यूटर के processor बनाने वाली कंपनी इंटेल ने बनाया था जिसका नाम Intel-4004 था.

[su_divider top=”no”]

5th Generation Computer (1980-future):

ये computer आज की पीढ़ी के कंप्यूटर computer है इन कंप्यूटरcomputer में किसी भी काम को करने के लिए processor की जगह पर ULSI (Ultra Large Scale Integration ) technology का प्रयोग किया जा रहा है.

ये computer बाकी सभी computer की पीढीयों से किसी भी काम को करने में तेज़, साइज़ में छोटे है और multitasking भी कर सकते है कहने का मतलब इन पर एक ही साथ बहुत से काम किये जा सकते है ।

साथ ही साथ इस पीढ़ी के computers में कत्रिम बुद्धि (Artificial Intelligence) विकसित करना भी एक महत्वपूर्ण काम है क्योंकि इस पीढ़ी के computers में Artificial Intelligence को डाला जा सकता है.

और आज कल ऑटोमेशन से काम कर रहे सभी तरह के रोबोट Artificial Intelligence की मदद से ही बने हुए है इसी लिए इस पीढ़ी के computers में कत्रिम बुद्धि का विकास करना मुख्य aim है ।

[su_divider top=”no”]

[su_divider top=”no”]

Also Read:

[su_table responsive=”yes”]

SSC Full Form

GST Full Form

RTI Full Form

SSLC Full Form

FMCG Full Form in

UPS Full Form In Hindi

GDP Full Form

B.Ed Full Form

CO Full Form

ICT In Hindi

[/su_table]

[su_divider top=”no”]

Conclusion(निष्कर्ष):

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. I Hope आप सबको कंप्यूटर क्या है? Full Form Of Computer की पूरी जानकारी मिल गए होंगे।

अब आप हमको बताये की आपको हमारे ये Content पढ़ के कैसा लगा. अगर आपको आर्टिकल Helpful लगा तो आप इस आर्टिकल को आपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले।

इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे Site DigitallySeekho.com को जरूर Visit करते रहिये।

5

No Responses

Write a response