TRP क्या है? Full Form Of TRP

TRP क्या है? Full Form Of TRP

TRP क्या है? Full Form Of TRP हिंदी में पूरी जानकारी (What Is TRP Full Guide In Hindi ):- Hello Friends जैसा कि हम सभी जानते है कि आज हर चीज को Measure करने के लिए एक Parameter बना हुआ होता है जिसे हम उस चीज का आसानी से पता कर लेते है जैसे कि weight करने का एक अपना अलग Parameter है और Hight नापने के अपना एक अलग Parameter होता है।

ऐसी ही कई अन्य चीजें जिनके अपने-अपने parameter होते है। जिनकी मदद से हम आसानी से उस चीज के बारे में पता कर लेते है। लेकिन आज हम इस आर्टिकल में सिर्फ और सिर्फ TRP के बारे में बात करने वाले है यह भी किसी को measure करने का एक Parameter है.

जिसके बारे में हम विस्तार से जानेंगे। फ्रेंड्स यदि आप TV देखते है या आपका कोई पसन्द का Show है जिसे आप देखना पंसद करते है अपने TRP वर्ड का नाम ज़रूर सुना होगा।

जैसे की अभी news channel की बात की जाए तो AAJ Tak channel सबसे ज्यादा सुर्खियाँ बटोर रहा है। जिसे उसकी TRP बहुत ज्यादा है।

इस तरह से आपने TRP का नाम TV News Paper आदि में काफी सुना होगा लेकिन क्या आपने इसके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश की जैसे कि आख़िर TRP क्या है, इसका Full Form क्या है या फिर TRP का हिंदी मतलब क्या है।

इसी तरह की TRP से अन्य सवाल जिनके बारे में शायद अपने जानने की कोशिश नही की होगी। लेकिन आज हम इस Article में TRP के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.

So Friends यदि आप TRP की अधिक जानकरी से अनजान है और इसके बारे के जानना चाहते है तो इस Article को ध्यान पूर्वक पड़े यह आपके लिए बहुत Useful होने वाला है। तो चलिये Friends समय बर्बाद ना करते हुए हम सीधे TRP के बारे मे बात करते है-

टीआरपी क्या है – What Is TRP?

TRP Television Rating point एक Measure Point है जो TV पर आने वाले किसी भी चैनल या सीरियल की Rating point को Measure करता है।

इसकी मदद से टीवी पर सबसे ज्यादा कौन सा Serial देखा जा रहा है या फिर सबसे ज्यादा किस channel को देखा जा रहा है और कितने समय से कितने समय तक सीरियल को देख जा रहा है।

यह सब TRP की मदद से आसानी से पता लगाया जा सकता है। बता दे इसमे सिर्फ TV Serial नया सिर्फ Channel शामिल नही होते है बल्कि उनके Investors और Advertiser भी Include होते है और उनकी Calculation की जाती है।

यह calculation के द्वारा पता चलता है कि audience को किस Channel serial पर किस तरह के Advertisement पसन्द है। किसी भी Channel की TRP में Advertisement का भी एक बड़ा हिस्सा होता है।

जब किसी channel पर Serial देखते है तब Serial के बीच मे जो Advertisement मतलब की ads दिखाई देते है उन्हें channnel serial की Investor तय करते है की वह serial में किंस समय और कहां दिखाया जाएगा। इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे शेयर की गई आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

टीआरपी का पूरा नाम – Full Form Of TRP

TRP का फुल Form Television Rating Point होता है। जिसकी मदद से पता लगाया जाता है कि TV पर किस Channel या किस Serial को Audience देखना पसंद करते है।

टीवी पर आने वाले channel, serial की TRP का अनुमान लगाने का कार्य Television Audience Measurement India नाम की agency करती है।

Television Audience Measurement शहर की कुछ विशेष जगहों पर एक Device लगाती है जिन्हे People Meter नाम से जाना जाता है. इन्हे विशेष रूप से शहर के सभी setup से Connect किया जाता है. जो की टीवी की हर मिनट की जानकारी को कवर करते है और उन्हें Television Audience Measurement पास भेज देते है.

  • T = Television

  • R = Rating

  • P = Point

टीआरपी कैसे चेक करे – How To Check TRP?

आशा करता हूँ को TRP के बारे में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी लेकिन अब मन मे सवाल आता है कि आख़िर किसी channel या Serial की TRP कैसे चेक करते है या फिर TRP चेक करने के लिए क्या किया जाता है.

तो चलिए इसके बारे में भी विस्तार से जान लेते है- आपको बता दे की TV पर आने channel या Serial की TRP चेक करने के लिए भारत की इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट के द्वारा हर शहर में एक किसी एक विशेष जगह पर एक Device को लगाया जाता है।

जिसे हम People Matter कहते है यह People metrer शहर के सभी setup box से Connect हो जाते है और यह एक Specific Frequency के द्वारा TV पर कौन सा Channel या Serial सबसे ज्यादा देखा जा रहा है.

इसका पता लगाया जाता है। People Meter TV से जुड़ी हर मिनट की जानकारी को Monitoring Team की मदद से इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट पास भेजती है।

फिर इस पूरे डेटा को Television Audience Measurement के द्वारा Analysis किया जाता Analysis करने के बाद यह तय करती है कि किस Channel का TRP सबसे ज्यादा है।

TRP को क्यों measure किया जाता है:

जैसा कि हम ऊपर जान चुके की किसी भी channel की TRP Measure करने से Channel पर किस Serial को Audience पसन्द कर रहे है।

TRP का पता लगाकर ही Serial बनाने वाले उसी Type के Serial बनाते है ताकि सभी का Entertainment अच्छा हो सके और उनके Channel की TRP ज्यादा से से ज्यादा बढ़ सके।

ऐसा वह इसलिए करते है क्योंकि जिस Channel की TRP ज्यादा होती उस पर serial के बीच मे Advertisement ज्यादा दिखाए जाते है जिसके बदले Advertiser Serial maker को अच्छा पैसा देते है। Channel TRP से कैसे Income करता है इसकी पूरी जानकरी आप नीचे पढ़ सकते है।

किसी Channel के लिए TRP का महत्व – Why Important Of TRP for a Channel

TRP के बारे में इतना सब कुछ जानने के बाद आपको समझ आया गया होगा कि TRP का सीधा मतलब TV के किसी Channel या TV सीरियल से होता है।

अब किसी भी Channel के लिए TRP का क्या ल महत्व क्यों जरूरी होता है। वो इसलिए कि किसी भी Channel की TRP ही उस Channel का पैसे कमाने का जरिया होता है। यही कारण है कि आज किसी भी Channel के लिए उसकी TRP का महत्व सबसे ज्यादा होता है।

जैसे कि आपने अक्सर TV पर देखा होगा कि किसी channel या Serial की TRP बढ़ाने के लिए Serial के बीच में सबसे ज्यादा Advertisement दिए जाते है Friends आपको बता दे की ऐसा इसलिए किया जाता है। जिस Channel की TRP सबसे ज्यादा होती है उसी चैनल पर Advertisement ज्यादा दिखाने का काम किया है। क्योंकि जिस channel की TRP ज्यादा होती है वहां Audience मिल जाते है।

और जब कोई भी कम्पनी अपना Advertisement किसी चैनल पर करती है। तो वह चैनल को payment देते है। यही कारण है कि आज किसी भी Channel के लिए उसकी TRP का बहुत महत्व होता है।

TRP से Channel की Income कैसे होती है?

किसी भी Channel की Income उसकी TRP पर निर्भर आपको बता दे कि किसी भी channel की जो 80 % Advertisement से होती है वो ऐसे जैसे कि जब हम टीवी पर कोई सीरियल, न्यूज़ देखते है तो इनके बीच बीच मे ads आते यही channel की कमाई का जरिया होते है। अब कौन सा चैनल Advertisement से ज्यादा Income कर सकता है यह चैनल की TRP पर निर्भर करता है.

जैसे कि यदि किसी चैनल की TRP ज्यादा है जिसका मतलब है कि उस चैनल को लोग ज्यादा Like करते और उस पर आने वाले सीरियल को देखना पसंद करते है।

और जब इन channel पर कोई Ads Show होगा को इसमे कोई शक नही है कि उस ads को भी ज्यादा लोग देखेंगे और जो भी Advertiser है उनका यही मकसद रहता है कि उनको Advertisement ज्यादा से ज्यादा लोग देखे.

तो ऐसे में जिन Channel serial की TRP ज्यादा होती है उन्ही पर Advertiser अपने ads दिखाते है जिसके बदले वह Channel अच्छा pay करते है। इसी तरह से Channel कई Advertiser पैसा लेता है।

Also Read:

[su_table responsive=”yes”]

B.Ed Full Form in Hindi

CO Full Form in Hindi

[/su_table]



Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही. I Hope आप सबको TRP क्या है और Full Form Of TRP के बारे में Information मिल गए होंगे।

Article कैसा लगा Comment पे बताना ना भूले।अगर Article अत्छा लगा तो आपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले.

2

No Responses

Write a response