Hello Friends जैसा कि हम आपको अपनी इस वेबसाइट के माध्यम से Useful Information को आपके साथ शेयर करतें है जैसे कि हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट में IT(Information Technology) के बारे में विस्तार से बताया था।

I Hope की वह पोस्ट आपके लिए useful रही होगी , पिछली पोस्ट में IT(Information Technology) के बारे में दी गयी जानकारी का लिंक नीचे भी दिया गया जहां से क्लिक करके भी आप IT के बारे में Information ले सकते है।

आज जो हम Computer के माध्यम से Internet का Use करके दुनिया भर के लोगो से अपनी Information Communication को एक दूसरे के साथ Transmission करते है वह सब ICT की ही देन है। जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानेंगे।

कभी आपने सोचा है कि हम जो दूर बैठे अपने किसी दोस्त परिवार से जो फोन पर बात करते, Video call करते है वह कैसे संभव हुआ है या फिर जो हम फ़ोन पर वीडियो पर एक दूसरे से Communication करते है उसके लिए किस Technology का use किया गया है।

जो हम कही भी किसी से आसानी से बात कर लेते है। शायद आप इस Technology से अंजान है। लेकिन हम आपको बता दे कि जो एक दूसरे से Communication के।लिए हम जो भी Technology use करते है वह सब ICT के अंतर्गत आती है।

ICT ने Education,Health,Agriculture जैसे अनेक क्षेत्रों में एक अलग क्रांति पैदा कर दी हैं। यही कारण है। ICT की महत्वता आज इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि College,School में Student के लिए ICT के उच्च शिक्षा दी जाती है।

अब ICT का इतना ज्यादा Use किया जा रहा तो हमने सोचा क्यो ना आपको ICT के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाए ICT का है क्षेत्र में use देखते हुए आज हमने यह पोस्ट तैयार की जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है।

So इस पोस्ट को अंत तक पूरा ज़रूर पड़े ताकि आपको ICT के बारे में उचित और पूरी जानकारी मिल सके।

Contents  hide 

1 ICT क्या है-(What is ICT In Hindi)

2 ICT का फुल फॉर्म क्या है-(ICT Full Form)

2.1 ICT की अन्य कई और full फॉर्म होती है जो निम्लिखित है-

3 ICT हिंदी में क्या मतलब होता है – (Meaning Of ICT In Hindi)

4 ICT का महत्व – (Importance Of ICT)

5 Also Read:

6 Generation Of Computer In Hindi-कंप्यूटर की पीढ़ियां (हिंदी में)

7 What is Operating System In Hindi-हिंदी मे

8 What is internet in hindi (इंटरनेट क्या है)

9 Computer का आविष्कार किसने किया और कब?

10 Conclusion (निष्कर्ष):

11 Don’t Forget To Share…

ICT क्या है-(What is ICT In Hindi)

Information And Communication जिसे हम आम तौर पर ICT कहते है। यह एक ऐसी technology है जो Information Technology में Communication (Telephone Line and Wireless Signal) के संकेतों की भूमिका पर ज़ोर देती है।

आपको बता दे।कि Computer और Network पर जिन संसाधनों जैसे कि Software, और सूचना भेजने, Communication Issue Support के लिए जिन संसाधनों का Use किया जाता वह सब ICT में शामिल संसाधन होते है।

दूसरे आसान शब्दों में समझे तो ICT वह Technology है जो IT (Information Technology) के साथ-साथ Telephone Communication और Audio, video एक जगह से दूसरी जगह transmission के लिए किया जाता है। आज यदि भारत मे Digital India की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है।

तो ICT Technology की उसमे मुख्य भूमिका है। ICT की आज लोगों की कई तरह से जरूरत बन गया है। ऐसे कई क्षेत्र जहां ICT technology का उसे किया।जा रहा है। जिसके बारे में हमे नीचे जानेंगे।

ICT का फुल फॉर्म क्या है-(ICT Full Form)

ICT Full Form In Hindi:- “सूचना और संचार प्रौद्योगिकी”

इसका जन्म Computer और network की Communication को प्रसारित करने के लिए हुए है। Information And Communication Technology इसकी Full Form से ही अंदाजा लगाया जा सकता है की Communication के लिए हम जिन Technology का use करते है.

वह सभी ICT के अंतर्गत ही आती है। जैसे की Mobil phone, Wireless, Internet ETC. यह सब Communication के लिये उसे की जाने वाली Technology ICT के अंतर्गत ही आती है।

जानकारी के लिए बता दे कि ICT में दिन प्रतिदिन अनुप्रयोग में कुछ ना कुछ विकसित किया जा रहा है इसलिए ICT को किसी विशेष प्रकार से Define नही किया जा सकता है।

ICT की अन्य कई और full फॉर्म होती है जो निम्लिखित है-

  • ICT – Information And Communications Technology
  • ICT – Interface Control Tooling
  • ICT – Information And Communication Technologies
  • ICT – Intermittent Cervical Traction
  • CT – Information And Computer Technology
  • ICT – Influence Coefficient Tests.

ICT हिंदी में क्या मतलब होता है – (Meaning Of ICT In Hindi)

ICT को हिंदी में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी कहाँ जाता है यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां सूचना के संचार के के अनेक माध्यम जैसे (रेडियो,टेलीविज़न,सेल फोन,कंप्यूटर, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर) आदि विभिन्न सेवाओं के की मदद से सूचना प्रसारण की सुविधा प्रदान करता है।

आज ICT का उपयोग कई क्षेत्र में किया जा रहा है। ICT के प्रभाव से ही कृषि,स्वास्थ, शिक्षा जैसे अनेक क्षेत्र में पहले के मुकाबले काफी बदलाव देखने को मिले है।

ICT ने आज शिक्षा के क्षेत्र को बिल्कुल बदल कर रख दिया है।

राष्ट्रीय शिक्षा मिशन ने information Communication Technology (ICT) के माध्यम से अपने तत्वावधान में वर्चुअल लैबों, ओपन सोर्स और एक्सेस टूलों, वर्चुअल कांफ्रेस टूलों, टॉक टू टीचर कार्यक्रमों तथा नॉन-इन्वेसिव ब्लड ग्लूकोमीटर का सृजन किया है.

ICT का महत्व – (Importance Of ICT)

ICT ने कई क्षेत्रो में एक क्रांति पैदा कर दी है इसके अंतर्गत Use की जाने वाली Technology का Use हर क्षेत्र में किया जा रहा है। मुख्य रूप से व्यवसाय संगठन में ICT का use काफी किया जा रहा है।

जैसे कि ग्राहकों को लाने के लिए,उत्पादन को बढ़ाने के लिए और अपने संसाधनों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है.

और अन्य इसी तरह के कार्य जिनमे आज ICT Technology का use किया जा रहा है।

इसके अलावा आपको बता दे कि भारत सरकार जो ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को डिजिटल करने के लिए काम कर रही है उसमें भी डिजिटल डिवाइस ICT का उपयोग किया जा रहा है।

Also Read:

  • IT क्या है? What Is Information Technology In Hindi (Full Guide)
  • Generation Of Computer In Hindi-कंप्यूटर की पीढ़ियां (हिंदी में)
  • What is Operating System In Hindi-हिंदी मे
  • What is internet in hindi (इंटरनेट क्या है)
  • Computer का आविष्कार किसने किया और कब?

B.Ed Full FormCO Full Form
GPS full formSSLC Full Form
UPS Full FormFMCG Full Form
TRP Full FormGDP Full Form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *