IT क्या है? What Is Information Technology In Hindi (Full Guide)

IT क्या है? What Is Information Technology In Hindi (Full Guide)

आईटी क्या है हिंदी में पूरी जानकारी ( What Is Information Technology In Hindi ):- Hello Friends आज इस Article में एक बहुत महत्वपूर्ण Information को Share करने वाले है। जो कि आज के Technology युग को देखते हुए सभी के लिए बहुत Useful होने वाली है।

जी हाँ Friends आज इस Article में IT (Information Technology) क्या है इसके बारे।के विस्तार से बात करने वाले है। जैसा की हम सभी जानते है कि आज Technology मानव जीवन के लिए वरदान बन गयी है।

Information Technology ने आज मानव जीवन को बदलकर रख दिया है। आज इसका use आज मानव जाति के लिए कई जगह किया जा रहा है।

फिर चाहे वह Education हो Business हो, Internet हो या फिर Mobile है। Information Technology आज इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि आज school, colleges में Student को IT ( Information Technology) के बारे शिक्षा भी दी जा रही है।

जब IT आज दुनिया भर में इतनी ज्यादा Important हो गयी है तो हममें सोच क्यो ना आपको IT के बारे में सम्पूर्ण जानकारी शेयर की जाए है। इसीलिए आज हममें इस Article को तैयार किया है जिसमे हम Information क्या है इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

So Friends यदि आप आज की इस बढ़ती Technology से अनजान है तो इस पोस्ट में Information technology के बारे में दी गयी जानकारी आपके लिए बहुत Useful होने वाली है इसीलिए इस पोस्ट को Last तक पूरा ज़रूर पड़े-

आज जो हम Internet का use करते है। एक जगह से दूसरी जगह से कुछ ही second में Information को Transfer कर देते है।

यह सब कैसे संभव हो पाया है क्या आपने कभी सोचा है शायद आपने ज़रूर सोचा होगा लेकिन अपने इसके बारे में जानने की कोशिश नही की होगी। और यदि की होगी तो आपको इसके बारे में उचित जानकारी नही मिल पाई होगी।

लेकिन यदि आज आप Google पर IT क्या है? यह सर्च करते हुए इस पोस्ट तक आयें है। तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ है क्योंकि आज आपको इस पोस्ट में Information Technology क्या है, Information Technology का कहां-कहां use है इसी तरह की सम्पूर्ण Information इस Article में मिलने वाली है।

तो चलिये समय बर्बाद ना करते हुए हमें सीधे IT (Information Technology ) क्या है इसके बारे में विस्तार से जानते है-

आईटी क्या है हिंदी में पूरी जानकारी (What Is Information Technology In Hindi)

IT जिसका full Form Information Technology होता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है। जहां Electronics Device और Computer का use करके अध्ययन किया जाता है।

इसे यदि हम सरल भाषा मे समझे तो जो आज हम अपने mobile Phone, या फिर Computer से Information को एक जगह से दूसरी जगह भेजने का काम करते है वह वह Information Technology के base पर ही किया जाता है।

जिसे हम Information Technology कहे सकते है। Information Technology का जन्म 20वी शताब्दी में प्रारंभ हुआ था। और इसकी वजह से World Community की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

21वी शताब्दी में में आज Information technology ने दुनिया को एक तरह से बदल कर रख दिया है।

मानव जीवन को आज IT ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। जिन कामों करने के लिए हमे घंटो लगते है वह आज हम कुछ ही सेकंड में कर सकते है।

हम कहे सकते है कि information Technology ने मनुष्य की लाइफ को Advance बना दिया है।

आज जो हम दुनिया भर की सूचना घर बैठे पढ़ सकते है, देख सकते है यह सब Information Technology के कारण ही संभव हुआ है।

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि IT कोई एक छोटा से क्षेत्र नही है। बल्कि यह काफी बड़ा क्षेत्र है।

जहां हम कहे सकते है की इसमे कई Department आते है। जैसे की Information Technology पर आधारित Software, Engineer, Hardware Engineer जैसी कई Job होती है।

जिसमे हजारों लाखों लोग अपना- अपना काम करते है। Computer Data को Secure रखना, Programming, Data Input जैसे कई ऐसे काम है जो (Information Technology) सूचना प्रोद्योगिकी के अंतर्गत किये जाते है।


Information Technology को हिंदी में कहते है – (Meaning Of Information Technology in Hindi)

Meaning Of Information Technology in Hindi

Meaning Of Information Technology in Hindi

IT ( information Technology) जिसे हिंदी में सूचना प्रोद्योगिकी कहते है। जिसका उपयोग आज व्यापार,शिक्षा, दूरसंचार, मनोरंजन जैसी अनेक जगह पर किया जा रहा है।

वर्तमान युग अब पूरी तरह से सूचना क्रांति का युग बन गया है। आज के इस युग मे सूचना प्रोद्योगिकी का विकास अनेक डिवाइस बड़ गया है। व्यापार का क्षेत्र हो या फिर शिक्षा का क्षेत्र हो लेकिन आज सूचना प्रोद्योगिकी से कोई भी अछूता नही है।

आज व्यापार के क्षेत्र में और शिक्षा के क्षेत्र में आज कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग बहुत ज्यादा।किया जा रहा है।

आज कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग जगह बढ़ता जा रहा है, और लगातार नई।नई Technology को डेवेलोप किया जा रहा है।

जिसे आगे के काम और आसान होते जा रहा है।

सूचना प्रोद्योगिकी की इस क्रांति में अनेक क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण आविष्कार हुए है जिनके बारे में आप नीचे।विस्तार से पढ़ सकते है-

Fax:

Communication Technology के क्षेत्र में Fax  एक बहुत Popular System है।

Fax का Use मुख्यता एक जगह से दूसरी जगह पर Documents भेजने के लिए किया जाता है।

इस उपकरण की सहायता से Telephone Network के द्वारा किसी Documents को इस तरह से भेजा जाता है।

जिस तरह से हम किसी Documents की फोटोस्टेट प्रति प्राप्त करते है। यह Information Technology की एक महत्वपूर्ण देन है।

Internet:

Internet से तो सभी परिचित है। यह एक Computer पर आधारित सबसे Popular Technology है।

इस Technology के अंतर्गत पूरे World को विभिन्न स्थानों पर स्थापित Computer Network को Telephone की सहायता से जोड़कर Modern Communication मार्ग तैयार किया है।

जिसकी Help से Information और संदेशों को एक स्थान से दूसरे स्थान कम समय मे भेजा जा सकता है। बैसे भी Internet को Information का भंडार कहा जाता है।

Business:

आज व्यापार भी Information Technology से अछूता नही है। पहले के मुकाबले आज Business आज काफी सरल हो गया है।

सभी Company आज अपने Business को बेहतर बनाने के लिए Information Technology का use कर रही है।

जैसा की हम सभी जानते है कि आज खाना Order करना हो या फिर Shopping करना हो यह सब आज Mobile, Phone से online ही की जा रही है।

यह सब Information technology की वजह से ही संभव हो पाया है।

Also Read: Business Kaise Kare in Hindi (Full Guide)-हिंदी में

Education:

आज की इस युग की शिक्षा को Information technology ने बदल कर रख दिया है। आज IT की वजह से ही कोई भी घर बैठे Internet की मदद से किसी भी Subject को अच्छे से समझ सकता है।

Entertainment:

यदि मनोरंजन की बात करे तो Information Technology के आ जाने से मनोरंजन साधन बहुत आसान हो गया है।

आज जो हम आसानी से अपने पसन्द का music, Video,Movie Online देखते है यह सब Information Technology की ही देन है।


इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी करियर – (Information Technology Career)

जब आज के युवा Student IT( Information Technology) का नाम सुनते है तो उनके मन सवाल ज्यादा घूमता है। की क्या Information technology में Career बनाया जा सकता है।

तो इसके लिए हम Student को बता दे की यदि आपको Computer में रूचि है और आप Information Technology में Career बनाना चाहते है तो यह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि यदि आप इस Technology के दुनिया से अवगत है.

तो आप जानते ही होंगे कि आज हर जगह Informational technology का Use किया जा रहा है। यदि आप Information Technology कोर्स करते है।

तो ऐसी कई Company दुनिया भर में मौजूद है जहाँ आप अच्छी जॉब पा सकते है Information Technology के अंतर्गत कौन से कोर्स कर सकते है और इस कोर्स को करने के बाद कौन सी Job मिलती है इसकी जानकारी आप नीचे पड़ सकते है-


इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कोर्स – (Information Technology Courses)

Information Technology Courses

Information Technology Courses

IT (Information Technology) के अंतर्गत कई तरह के कोर्स कराए जाते है। जो मुख्य 12th पास करने के बाद किये जाते है। Information Technology में मुख्य Student को Software Application और Computer Hardware Technology आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

IT कोर्स को मुख्य 3 प्रकार से किया जा सकता है जिसकी सम्पूर्ण जानकारी के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

आप नीचे किसी भी Course को चुनकर IT (Information Technology) में अपना करियर बना सकते है.

Degree Course in Information Technology:

डिग्री कोर्स में B.Tech, B.SC ( IT), या BE Information Technology का अध्यन कराया जाता है। इसे Student 12th PCM से पास करने के बाद ही कर सकता है। यह 3,से 4 साल का कोर्स है। भारत भर में इसके।लिए आपको के Colleges, University मिल जाएंगे।

Diploma Course in Information Technology:

डिप्लोमा कोर्स 3 से 4 साल का कोर्स होता है। इसमे Diploma Information in Technology या Diploma in Computer Science Polytechnic काफी लोकप्रिय है। इन्हें भी Student 12th PCM से पास करने के बाद ही कर सकता है।

Certificate Course in Information Technology:

Information Technology में career  बनाने के लिए ज्यादातर student IT certificate कोर्स को ही चुनते है। यह कोर्स 1 साल से 2 साल तक का हो सकता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद student को एक IT का Certificate दिया जाता है।


इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी  – (Information Technology Job)

Information Technology Courses

Information Technology Courses

आशा करता हूँ को आपको IT (Information Technology) के बारे में ऊपर दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अब बात करते है कि आप IT कोर्स करने के बाद कौन सी जॉब कर सकते है। तो दोस्तों हम आपको बता दे की सरकारी job के साथ साथ IT Course किये गए student की मांग private sector Company काफी है। जो काफी अच्छी Salary का package Provide करती है। बाकी आप IT कोर्स को करने के बाद किस क्षेत्र में JOb कर सकते है वह निम्लिखित है-

Information Technology  (IT) के क्षेत्र में कुछ प्रमुख Jobs: 

  1. Software Engineer
  2. Programmer
  3. Web Developer
  4. Technology Consulting
  5. Technical Sales
  6. Technical Support
  7. Computer System Analyst
  8. Network Administrator
  9. System Administrator
  10. IT Security.

Also Read: Generation Of Computer In Hindi-कंप्यूटर की पीढ़ियां (हिंदी में)

Also Read: What is Operating System In Hindi-हिंदी मे

Also Read: Computer का आविष्कार किसने किया और कब?


Conclusion (निष्कर्ष):

दोस्तों यही था Information Technology In Hindi के बारे में कुस जरुरी जानकारिया. क्या आप IT Field के Student हो या आप IT Sector में पढ़ना साहते हो तो हमारे आर्टिकल से आपको बोहोत कुस सीख ने को मिलेगा. अगर आप भी IT Field के Related कोई भी Information हमारे साथ Share करना सहते हो then हमे Comment पे जरूर बताये. हम आपके लेख को जरूर लोगो के साथ Share करेंगे.

दोस्तों अगर Article अत्छा लगा तो Share करना ना भूलना. और एक Article के साथ मिलेंगे. धन्यवाद.

Don’t Forget To Share…

1

No Responses

Write a response