iti Full form in hindi

ITI Full Form in Hindi (आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?)

यदि आप ITI का Full Form? ITI Full Form In Hindi? ITI को हिंदी में क्या कहते हैं ? ITI का अर्थ क्या है? ITI में क्या सिखाया जाता है? ITI करने की Eligibility क्या है? ITI करने के बाद हमें कितनी Salary मिल सकती है? ITI से Related आदि जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़िए

अक्सर देखा जाता है कि बच्चे 10वीं या 12वीं पास करने के बाद में एक दुविधा में पड़ जाते हैं, कि वह आगे अपने जीवन या अपने करियर के चुनाव के लिए कौन सा Field चुनना चाहिए। अधिक से स्टूडेंट, जो पैसे के अभाव के कारण अच्छे डिग्री नहीं कर पाते हैं।

ऐसे ही Students के लिए ITI Course है, जोकि कोई भी Student कर सकते है। जो 8वीं 10वीं 12वीं पास होता है। इसलिए यह काफी ज्यादा सुप्रसिद्ध है।क्योंकि यह कम समय में और कम पैसे में किया जा सकता है।

जैसे कि अन्य Course को करने के लिए 4 से 5 साल तक लग जाते हैं। उन्हें करने के लिए उनकी 1 साल की फीस भी काफी ज्यादा होती है, उनसे यदि तुलना की जाए तो यह Course काफी कम समय में भी होता है और काफी कम पैसे भी लगते हैं।

इसलिए मैं आपसे फिर से कहना चाहूंगा कि जो Students अपने 10वीं या 12वीं की पढ़ाई खत्म करने के बाद पैसे की अभाव के कारण अपनी आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पाते, उनके लिए यह बहुत ही अच्छा और लाभदायक Course है।

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जो Student अपनी आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। वह ITI करने के बाद इसी Company में Job करते हैं और अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी करते हैं, क्योंकि ITI करने के बाद एक Student किसी कंपनी या किसी अन्य स्थान पर काम करने योग्य हो जाता है। उसे अपनी जीविका चलाने के लिए Salary मिल जाती है।

आप को हमारी वेबसाइट पर बहुत सारी Full Forms और अन्य जानकारियां मिलेगी। अगर आप को TRP Full form, IPL , GB, Ms Excel, Full Form Of ITI In Hindi आदि की जानकारी प्राप्त करनी है तो हमारी Website पर मिलेगी।

ITI Full Form In Hindi? ITI की Full Form क्या है?

[su_note]ITI का Full Form “Industrial Training Institute” हैं | ITI का Full Form In Hindi में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था” होता हैं | लोग इसको Junior Polytechnic Institute के नाम से भी जानते है| [/su_note]

ITI क्या है? What Is The Meaning Of ITI?

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि ITI का Full Form Industrial Training Institute. इसका हिंदी में अर्थ है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था है, इसका Full Form ही पढ़कर आपको यह अंदाजा लग चुका होगा कि यह औद्योगिक क्षेत्र से Related कोई Course है

इस पोस्ट में आपको औद्योगिक क्षेत्र में कार्य करने की कला सिखाई जाती है कि आपको किसी भी औद्योगिक कारखाने या कंपनी में किस तरह कार्य से Related है।

उससे जुड़ी जानकारियां आपको इस पूरे Course में बताई जाती है। Course में न केवल शहरी Theory उसके साथ-साथ आपको प्रैक्टिकल में भी सिखाया जाता है कि किसी भी कार्य को किस प्रकार करें ।

क्योंकि इस Course को करने के बाद कोई भी स्टूडेंट औद्योगिक क्षेत्र में काम करने के योग्य हो जाता है। इस Course में आपको अलग-अलग Trade सुनने पड़ते हैं जो आपके अनुसार होते हैं किस Trade में रुचि रखते हैं उस Trade को चुनकर आप उस क्षेत्र से ITI का Course करें।

Trade चुने के लिए आपके अपने रुचि को ध्यान में रखते हुए। यह निर्णय लेना होता है क्योंकि जिस Trade से आप ITI करते हैं।

उसी Trade से Related आपको जॉब मिलती हैं जैसे कि इलेक्ट्रिशियन, फिटर, वेल्डर इत्यादि कई प्रकार के Trade हैं आप जिस Trade में रुचि रखते हैं। उसे आप चून सकते हैं और इसके बारे में और जानकारी ले सकते हैं इस को उसके जरिए।

ITI में Admission लेने की योग्यता क्या क्या है?

ITI में Admission लेने के लिए आपको कोई अच्छी-अच्छी योग्यता की आवश्यकता नहीं होती। यह योग्यताएं बहुत ही Normal सी रखी जाती है।

यदि आप ITI करना चाहते है, तो आप कम से कम 8 वी पास अन्यथा आप 8वीं 10वीं या 12वीं पास है तो भी यह Course कर सकते हैं।

कक्षा पास करने के पश्चात आप ITI के लिए प्रवेश ले सकते हैं।

ITI करने के लिए Fees कितनी लगती है?

यदि ITI करने की Fees की बात करें तो यह अन्य सभी Course के मुकाबले बहुत ही कम होता है। यह Course यदि आप किसी सरकारी इंस्टीट्यूट से करते हैं तो इसमें आपका Fees पहुंच ही कम होता है, परंतु यदि आप किसी प्राइवेट इंस्टिट्यूट से यह Course करते हो तो आपको इसके पीस 10,000 से लेकर 30000 तक Paid करनी पड़ सकती है।

परंतु इसमें ज्यादा या फिर कम भी हो सकता है। यह आपके इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है।

जैसा कि आप जानते हैं कि प्राइवेट इंस्टिट्यूट एक प्राइवेट व्यक्ति द्वारा चलाई जाती है तो वह किस प्रकार की सेवाएं या Services प्रदान कर रहा है।

उसके अनुसार वह आपसे Fees चार्ज कर सकता है तो यह आप पर निर्भर है कि आप उन इंस्टिट्यूट की फीस के बारे में जानकारी प्राप्त करें और उसके पश्चात इंस्टिट्यूट में Admission ले।

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

ITI के लिए Admission कैसे लें ?

ITI में प्रवेश लेने की कोई बहुत बड़ी Formality नहीं होती ना ही इसमें कोई भी Entrance Exam होता है।

केवल अपनी 8वीं 10वीं या 12वीं कक्षा को पास करना है उसे पास करने के पश्चात आपको जुलाई महीने में ऑनलाइन ITI के इंस्टिट्यूट में रजिस्ट्रेशन कराने पड़ते हैं और उन इंस्टीट्यूट के क्या Formality होते हैं वह जानकर आपको उन में एडमिशन लेना पड़ता है।

प्रत्येक इंस्टीट्यूट की अपनी अलग अलग Formality होती है।

ITI के Trades क्या क्या है?

दोस्तों, देखा जाये तो ITI के काफी सारे Trades है जैसे की:

  • Filter
  • Electrician
  • Carpenter
  • Book Binder
  • Plumber
  • Foundry Man
  • Advanced Wedding
  • Wire-man
  • Tool And Die Maker
  • Turner
  • Machinists
  • Mechanic Diesel
  • Pattern Maker
  • Mason Building Constructor
  • Network Technician
  • Hair And Skins Care
  • Baker And Confectioner
  • Computer Operator And Programming Assistant (COPA)

ITI कितने वर्ष का होता है?

ITI Course की समय अवधि की बात करें तो यह एक निश्चित वक्त नहीं होता है या प्रत्येक Trade के अनुसार अलग-अलग होता है परंतु अन्य Course के मुकाबले यह Course कम समय का ही होता है परंतु यदि प्रत्येक Course से अनुमान लगाए Course की न्यूनतम समयावधि 6 महीनों से लेकर अधिकतम समय अवधि 2 से 3 साल तक की है।

आज में आप को Full Form Of ITI In Hindi के साथ साथ ITI की पूरी जानकारी दूंगा। आज में आप को ITI से जुड़े सभी प्रश्नों के जवाब बताऊंगा।

ITI करने के बाद Job मिलने के अवसर ?

ITI करने के बाद में आपको जॉब मिलने के अवसर बहुत अधिक होते हैं। जैसे कि आप अपने जिस Trade से ITI का Course किए हुए हैं।

उसके हिसाब से आपको किसी भी प्राइवेट कारखाने क्या कंपनी में जॉब मिल सकती है जैसे कि आपने यदि वेल्डर का Course किया हुआ है तो यदि किसी कंपनी या कारखाने में वेल्डर की जरूरत है तो आपको उस कंपनी में बिल्डर के रूप में नौकरी मिल सकती है।

या फिर सरकार की कई सारी रोजगार के Forms निकलते रहते हैं। जिसमें ITI किए हुए छात्रों कि भी Requirement होती है तो आप भी फॉर्म को भर के सरकारी कारखाना, कंपनियों ,रेलवेज , मेट्रो इत्यादि डिपार्टमेंट में जॉब कर सकते हैं, परंतु यदि आप सरकारी डिपार्टमेंट में जॉब पाना चाहते हैं तो आपको फॉर्म भरने के पश्चात आपको इंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू भी देने पड़ सकते हैं।

ITI करने के बाद आपको कितनी Salary मिल सकती है?

ITI करने के पश्चात आपको यदि किसी प्राइवेट कंपनी या कारखाने में जॉब मिल जाए तो आपको 10,000 से लेकर 20000 प्रतिमाह आपको शुरुआती Salary मिल सकती है आपके एक्सपीरियंस के अनुसार आपको आगे भी Salary बढ़ कर मिल सकती हैं

परंतु यदि आपको किसी सरकारी डिपार्टमेंट से जैसे कि रेलवे मैसेज या फिर अन्य किसी स्थान पर जॉब मिल जाए तो आपको 30000 से 50000 प्रतिमाह तक Salary मिल सकती है।

[su_table responsive=”yes”]

CCC Full FormComputer Full Form
DP Full formGPS full form
DM Full FormIRCTC Full Form
DCA Full FormCO Full Form
RTI Full FormUPS Full Form
B.Ed Full FormGDP Full Form
RTE Full FormBCA Full Form
RSVP Full FormHR full form
CCC Full FormIRCTC Full Form
SSLC Full FormSSC Full Form

[/su_table]

Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. आज की इस पोस्ट में आप को iti full form in hindi की पूरी जानकारी दे दी है, अगर आप को हमारी पोस्ट पसंद आती है तो दूसरे लोगों के साथ जरूर Share करे।

8

No Responses

Write a response