Language Processor in Hindi

Language Processor in Hindi

Definition of Language Processor in Hindi:- लैंग्वेज प्रोसेसर एक विशेष प्रकार का Computer Software (कंप्यूटर सॉफ्टवेयर) है जो किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे की C, Java, या Python के Source code या Program codes को Machine codes मतलब मशीन या कंप्यूटर हार्डवेयर द्वारा समझने योग्य भाषा में ट्रांसलेट करता है।

अगर साधारण शब्दों में कहें तो Language Processor एक ऐसा Tools या सॉफ्टवेयर है जो इंसानों के समझने योग्य भाषा में लिखे गए प्रोग्राम के सोर्स कोड को कंप्यूटर अर्थात मशीन के समझने योग्य भाषा अर्थात बायनरी लैंग्वेज में परिवर्तित कर देता है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि अगर किसी इंसान को बायनरी लैंग्वेज में प्रोग्राम कोड लिखना हो या बायनरी लैंग्वेज में कंप्यूटर के साथ जानकारियों का आदान-प्रदान करना हो कि यह बहुत ही जटिल हो जाएगा। लैंग्वेज प्रोसेसर जैसे महत्वपूर्ण उपकरण के कारण ही यह संभव हो पाता है कि कोई इंसान अपने भाषा जोकि आमतौर पर अंग्रेजी होती है उसमें कंप्यूटर के साथ बिना किसी परेशानी के जानकारियों का आदान-प्रदान करता है।

Need of Language Processor in Hindi

Language Processors की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

आज के समय में सभी कंप्यूटर प्रोग्राम High-level language जैसे कि C, C++, Java, या Python इत्यादि के उपयोग से बनाया जाता है। इंसानो के लिए High-level language को समझना आसान है क्यूंकि इसमें सभी code को अंग्रेजी भाषा और गणित के चिन्हों के उपयोग से लिखा जाता है। लेकिन कंप्यूटर हार्डवेयर अंग्रेजी भाषा को नहीं समझती यह केवल machine code मतलब 1 और 0 के रूप में निर्देशों को समझती हैं। इसलिए Language Processors की आवश्यकता पड़ती है, यह High-level language में लिखे प्रोग्राम को मशीन के समझने योग्य भाषा में परिवर्तित कर देता है।

Types of Language Processors in Hindi:- लैंग्वेज प्रोसेसर तीन प्रकार के होते है

  • Compiler (कंपाइलर)
  • Assembler (असेंबलर)
  • Interpreter (इन्टर्प्रटर)
  1. Compiler :- यह High level language में लिखे पुरे प्रोग्राम को एक ही बार में पढ़ता है और अगर प्रोग्राम के कोड में कोई errors है तो कंप्यूटर स्क्रीन पर उस errors से संबंधित मैसेज दिखाता है, और अगर प्रोग्राम के कोड में कोई errors नहीं है तो उसके source code को एक साथ बाइनरी मशीन कोड में अनुवाद करता है।  Example: C, C++, C#, Java जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए Compiler का उपयोग किया जाता है।
  2. Assembler:- इसका का उपयोग Assembly language में लिखे प्रोग्राम को machine code में ट्रांसलेट करने के लिए किया जाता है।  Assembly language एक विषेस प्रकार का प्रोग्रामिंग भाषा है जो central processing unit (CPU)  द्वारा मान्यता प्राप्त कुछ बुनियादी निर्देश को मिलकर बानी होती है। अलग-अलग संस्करण के CPU के लिए अलग-अलग Assembly language होते है।
  3. Interpreter:- यह High level language में लिखे प्रोग्राम के प्रत्येक स्टेटमेंट को एक-एक करके machine code में परिवर्तित करता है। Example: Perl, Python और Matlab जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए interpreter  का उपयोग किया जाता है।

Difference Between  Compiler and Interpreter in Hindi:- हालांकि कंपाइलर और इन्टर्प्रटर दोनों के काम एक जैसे ही लगते हैं क्योंकि दोनों ही High level language में लिखे प्रोग्राम के कोड को machine code में परिवर्तित करता है। लेकिन इन दोनों के काम में कुछ बुनियादी अंतर है जोकि निम्नलिखित रुप से है :-

  • Compiler किसी प्रोग्राम के Source Code को Compile करने के बाद एक मुख्य Software उत्पन्न करता है इस Software को चलने के लिए Source Code की कोई जरुरत नहीं होती।
  • Interpreter किसी प्रोग्राम के Source Code को Interpret करने के बाद कोई मुख्य Software  नहीं बनता बल्कि हर बार Source Code को Interpret करता है।
  • Compiler का उपयोग मुख्य रूप से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए किया जाता है लेकिन Interpreter का उपयोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और Scripting Language ( स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज ) दोनों के लिए किया जाता है।
  • कंपाइलर के साथ उपयोग किये जाने वाले कुछ प्रमुख प्रोग्रामिंग लैंग्वेज C, C++, Java आदि है। इन्टर्प्रटर के साथ उपयोग किये जाने वाले कुछ प्रमुख प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Python, Perl आदि है।

Conclusion of Language Processors in Hindi :-  लैंग्वेज प्रोसेसर एक बहुत ही महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग सामान्य कंप्यूटर उपयोगकर्ता से लेकर प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर या सॉफ्टवेयर डेवलपर तक करते है। आम तौर पर इसका उपयोग साधारण अंग्रेजी भाषा में लिखे गए प्रोग्राम Code को कंप्यूटर की भाषा या बायनरी लैंग्वेज में परिवर्तित करने के लिए होता है।

इस लेख में हमने लैंग्वेज प्रोसेसर को सरल हिंदी भाषा में समझाने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि Language Processors in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आप लैंग्वेज प्रोसेसर के इस लेख से संबंधित कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं जिससे कि हम अपने लेख में आवश्यक परिवर्तन करके अधिक उपयोगी बना सके ।

3

No Responses

Write a response