MS Excel क्या है? What is MS Excel in Hindi (Full Guide)

MS Excel क्या है? What is MS Excel in Hindi (Full Guide)

MS Excel In Hindi: Hello Friend अगर आप Computer चलाते है तो आप ने MS Excel बारे में जरुर सुना होगा पर क्या आप इसके बारे में जानते है कि यह क्या है किस प्रकार काम करता है और इसका उपयोग हम किस किस जगह कर सकते है।

अगर आप इसके बारे में जानने की इच्छा रखते है तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण रहेगा।

MS Excel MicroSoft Company द्वारा डिजाइन किया हुआ एक Software जिसका पूरा नाम है।

Microsoft Excel है जिसका उपयोग हम आपने Computers में करते है जिसके द्वारा हम बहुत प्रकार की Calculation कर सकते है जैसे हम आपने कैलकुलेटर से करते है पर हम कैलकुलेटर से बहुत काम प्रकार की Calculation कर पाते है पर MS Excel से बहुत प्रकार की Calculation कर सकते है।

और Data Entry काम में भी इसका उपयोग करते है। इसका उपयोग करना काफी सरल है अगर आप भी गणित की बहुत बहुत बड़ी Calculation और Data Entry के Microsoft Excel का उपयोग करना चाहते है तो हमारे आर्टिकल को आखिर तक ध्यान पूर्वक पड़े।

Also Read: MS Word in Hindi (Full Guide)

MS Excel क्या है? (What is MS Excel):

MS Excel (Microsoft Excel) जो एक प्रकार की स्प्रेडशीट प्रोग्राम शीट ऍप्लिकेशन है, इसकी मदद से हम किसी अपने काम के डेटा की सीट को row और Column के रूप में बना सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Microsoft Excel (VBA) Visual Basic For Application के जरिये यहां programming help provide की जाती है।

बाकी Microsoft Excel में और क्या – क्या feature हैं इसमे हिंदी (How To Type In Hindi MS Excel) कैसे लिख सकते है इसके बारे में नीचे आप detail में पढ़ सकते है –

1. Office Button:

अगर आप Microsoft Excel को चलना चाहते है तो आपको Office Buttons के बारे में सही सही जानकारी होनी जो की निम्नवत है –

Office Button File Menu की तरह होता है पहले Office Button नहीं था पर जल्दी में File Menu को Office Button नाम में Change कर दिया गया। जिसके द्वारा हम बहुत से काम कर सकते है जैसे – New File Opne करना ,File Save करना अदि काम Office Button द्वारा ही किये जाते है।

Office Button की Command और उपयोग:

New:

Microsoft Excel में New Command का उपयोग किसी भी File या Document आदि को Microsoft Excel में खोलने के लिए किया जाता है इसके लिए हमें Ctrl+N का बटन दबाना होता है जिससे आपकी File स्क्रीन पर आ जाएगी।

Open: 

Office Buttons में Open Command काफी सरल है इसके लिए आपको Ctrl +O की keys को Press करना जिससे आपको Office में बनाय गये पहले से Document देखने को मिल जाते है।

Save: 

save की command काफी लाभकारी है इसके लिए हमे Ctrl+S की keys को द्वारा है जिससे Office के Documents Save हो जायेगा जिससे हमारे बहुत टाइम की बचत होगी।

Save As:

 Save As की Command का उपयोग किसी नहीं फाइल या Document को Save करने में किया जाता है।

Print: 

Print Command का Use किसी भी Office के किसी भी Document को प्रिंट करने में किया जाता है इसके लिए Ctrl+P की Keys को दवा देना होता है।

Send: 

Send Command का उपयोग Microsoft Excel में किये गए Work को Email के द्वारा भेजने में किया जाता है।

Close:

Close Command का Use Microsoft Excel , Microsoft Word अदि को बंद करने में किया जाता है।

Publish: 

इस Command का उपयोग Microsoft Excel के किसी Program का सीधे Publish करने में किया जाता है।

Prepare:

 इसका Use Microsoft Excel या Microsoft Word आदि के द्वारा Edit किये गए Document को सीधे Password द्वारा सुरक्षित करने में किया जाता है।

इसके अलावा Office Button में और भी commands होती है जिनका उपयोग काफी सरल है।

अगर आपको Download करना है तो इस Link पर जरूर Visit करे : https://products.office.com/en-us/excel

2. Quick Access Toolbar:

Quick Access Toolbar के द्वारा Microsoft Excel में किसी भी काम को तेजी में किया जा सकता है क्योंकि Quick Access Toolbar में कई शॉर्टकर्ट Command जुड़ी होती ये वे Commands होती है जिसका उपयोग Microsoft Excel में ज्यादा किया जाता है।

आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

Quick Access Toolbar एक स्टोर की तरह काम करता है जिसके अंदर हम आपने द्वारा सबसे ज्यादा काम में लाये जाने वाली Commands को जोड़ सकते है इसका उपयोग करना भी काफी सरल है इसे हम Customize भी कर सकते है।

इसमें बहुत से Tools Add होते है जिनके माध्यम से Work को जल्दी किया जा सकता है।

Quick Access Toolbar को Default रूप से Ribbon के ऊपर जोड़ा गया है पर MS Word ,Micro Soft Excel आदि में आप इसे नीचे भी देख सकते है।

आइये हम आपको बताते है की आप Quick Access Toolbar में Commands को कैसे Add तथा Remove कर सकते है –

Add करना:

Quick Access Toolbar में Commands और Button को Add करने की साधारण की प्रक्रिया है आप जिस Button या Command को जोड़ना चाहते है उस Right Click कीजिए उसके बाद Add to Quick Access Toolbar पर Click करना है फिर वह Command या Button Quick Access Toolbar में Add हो जायेगा।

Remove करना:

अगर आप किसी भी Command या Button को Quick Access Toolbar से Remove करना चाहते है तो वस आपको उसी Command या Button पर जाना है उसके बाद Right Click करना है और फिर Remove To Quick Access Toolbar पर Click करना इसके बाद वह Remove हो जायेगा। ये दोनों प्रक्रिया बेहद सरल है।

3. Title Bar:

Title Bar का उपयोग अपने द्वारा Edit करी हुयी किसी भी फाइल को नाम देने में किया जाता है जब तक फ़ाइल को सेव नहीं किया जायेगा तब तक उसका कोई भी उपयोग नहीं किया जा सकता इसकी MS Excel में इसका महत्व है.

जब हम किसी भी फाइल को सेव करते है तो Title Bar में Book 1 लिखा हुआ आता है जिसे हम बदलकर कोई भी नाम दे सकते है जो हमें अच्छा लागे।

Title Bar के Right Site तीन बटन होते है प्रत्येक बटन के अलग अलग काम होते है पहला बटन “Minimize” हटा है।

जिस पर Click करने से Open Program Task Bar में आ जाता है. दूसरा बटन “Maximize Or Restore Down “होता है।

तीसरा बटन “Close” का होता है जिससे सारे प्रोग्राम बंद हो जाते है।

4. Ribbon:

Ribbon Mane Bar के नीचे होते है जिसका उपयोग MS Excel के Tabs को देखने में किया जाता है। Window पर ये लाल रंग में दिखायी देता है।

5. Name Box:

Name Box Ribbon के नीचे Left Side में पाया जाता है ये MS Excel का बहुत अच्छा Future है। जिसमे Sheet Cell के नाम दिखायी देता है जिसके माध्यम से हम Cell का नाम डालकर उसे खोज सकते है।

6. Menu Bar:

इसे Tab Bar के नाम से भी जानते है। MS Excel का बहुत सही Future है इसमें कई Tab होते है प्रत्येक Tab की अलग Ribbon होती है।

7. Status Bar:

इसमें “Zoom Level ” नामक Tool उपयोग Sheet को zoom करने में किया जाता है Status Bar Text Area के नीचे स्थित होता है इस Future से MS Excelऔर भी बहुत काम किये जाते है जैसे – page Number , Word Count आदि।

8. Formula Bar:

ये Future MS Excel में Ribbon के नीचे बांये तरफ पाया जाता है जिसमे Formula Bar को लिखा जाता है।

9. Scroll Bar:

Scroll Bar का Use Sheet को इधर उधर करने में किया जाता है क्योंकि जब इसमें ज्यादा बड़ी sheet होगी तो वह पूरी की पूरी एक बार में नहीं धिक् जाएगी इसलिए इस Future का MS Excelमें बहुत उपयोग किया जाता है।

10. Text Area:

MS Excel में Text Area को sheet भी बोला जाता है। ये MS Excelका मुख्य भी कहा जाता है क्योंकि ये window पर सबसे बड़ा भाग होता है। MS Excel का सारा Text इसी क्षेत्र में किया।

[su_box title=”Also Read:” box_color=”#69f42c” radius=”4″]

[/su_box]



Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था। आप सबको MS Excel in Hindi के बारे में पुरी जानकारी मिल गए होंगे।

आपको MS Excel के बारे में और भी कोई जानकारी सहिये तो हमे Comments पे जरूर बताये।

आपको हमारे ये आर्टिकल कैसा लगा हमे जरूर बताये। अगर आर्टिकल अत्छा लगा तो आपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे.

3

No Responses

Write a response