MS Word क्या है? MS Word in Hindi (Full Guide)

MS Word क्या है? MS Word in Hindi (Full Guide)

MS Word Kya Hai | MS Word in Hindi:– Hello Friends अगर आप Computer का Useकरते है तो आपने MS Word के बारे में जरूर सुना होगा, हो सकता है कि आपने इसका इस्तेमाल भी किया होगा लेकिन MS Word का पूरा नाम क्या होता है?

(Full Form Of MS Word) और इसमे हिंदी टाइप जैसे करते है इसके बारे में कभी सोचा शायद अगर सोच होगा तो आपको इसके बारे में जानकारी ना मिली हो, लेकिन कोई बात नही अगर आप इन सबके बारे में जानना चाहते है तो आपके लिए आज का हमारा यह article बेहद useful होने है.

जी हाँ दोस्तों क्योंकि आज हम आपको अपने इस article की मदद से आपको MS Word क्या है? इसका पूरा नाम क्या है? और इसमे हिंदी कैसे टाइप करते है (How to type in Hindi in MS Word) इसके बारे में detail में जानकारी देने जा रहे है।

So अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस Article को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

MS Word क्या है? (What is MS word):

ये एक प्रकार का Application Software है जिसका फुल फॉर्म माइक्रोसॉफ्ट वर्ड है और जो Office के काम के लिए develop किया गया है।

MS Word एक प्रकार का वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जो Microsoft Company का एक प्रोडक्ट है। MS Word दुनिया का सबसे प्रसिद्ध ऑफिस एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जो ऑफिस के काम के लिए प्रयोग किया जाता है।

एम एस वर्ड पर हम किसी भी प्रकार का कोई डाक्यूमेंट्स तैयार कर सकते है MS Word माइक्रोसॉफ़्ट के MS Office प्रोडक्ट का एक सॉफ्टवेयर है।

MS Word में कई सॉफ्टवेयर होते है जो सभी ऑफिस के काम में प्रयोग किये जाते है।

लेकिन अगर आप सिर्फ एम एस वर्ड प्रयोग करना चाहते है तो आप सिर्फ एम एस वर्ड भी माइक्रोसॉफ्ट या फिर किसी शोपिंग साईट से इसे Purchase कर सकते है।

Also Read: Computer Full Form In Hindi(Full Guide)

Also Read: What is ICT In Hindi

How To type in Hindi in MS Word (एम एस वर्ड में हिंदी में कैसे टाइप करे):

दोस्तों अगर आप एम एस वर्ड में हिंदी में टाइप करना चाहते है जिससे आप अपने किसी लेटर को या फिर किसी भी डाक्यूमेंट्स को हिंदी में टाइप कर सकते है।

जैसा की आप जानते है की कंप्यूटर की कीबोर्ड पर सरे वर्ड English के अल्फाबेट होते है लेकिन जब आप हिंदी में टाइप करना चाहते है तो पहले Keyboard को समझना होता है की कौन सा वर्ड किस अल्फाबेट से बनेगा।

अगर आप MS Word पर हिंदी में टाइप करना चाहते है तो आप ये काम दो तरह से कर सकते है।

इन दो तरीकों में आपको जो सरल लगे आप उस तरीके से अपने एम एस वर्ड पर टाइप कर सकते है और अपने डाक्यूमेंट्स बना सकते है।

1.Google Hindi Input Tool Software के प्रयोग करके (How to type English to Hindi in MS Word):

दोस्तों अगर आप हिंदी में टाइप करने की शुरुआत करना चाहते है तो आपको इस टूल का प्रयोग करना चाहिए। ये टूल आप गूगल से डाउनलोड कर सकते है।

इस Tool की मदद से आप जब हिंदी भाषा में टाइप कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा इसके बाद आप इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर पर install करना होगा इसके बाद आपको अपने computer स्क्रीन पर Language के सिंबल के पास इसका भी सिंबल आ जायेगा।

जब भी आप एम एस वर्ड पर हिंदी टाइप करना चाहे तो आपको MS Word को ओपन करके भाषा change करनी है और फिर आपको बस इंग्लिश में उस Word को टाइप करना होगा और ये सॉफ्टवेयर उस लिखे हुए वर्ड को हिंदी में बदल देगा।

इस सॉफ्टवेयर को उसे करना काफी आसान है। इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करने के लिए आपको हिंदी के Fonts को install करने की कोई जरूरत नही होगी और जब आप वापस इंग्लिश में टाइप करना चाहे तो आप अपनी language को दोबारा बदल सकते है।

2.Fonts को Change करके (How to type in MS Word in Hindi):

अगर आप किसी ऐसी organization या कंपनी में काम करते है जहाँ आपको हिंदी में टाइप करने के लिए किसी सॉफ्टवेयर की मदद नही ले सकते है तो इस तरह के हालत में आपको अपने कंप्यूटर के फ़ॉन्ट्स को बदलना होगा और नये फ़ॉन्ट्स को install करने के बाद आप हिंदी में टाइप कर पायेगे।

इसके लिए आपको सबसे पहले एम एस वर्ड में फॉण्ट एरिया में जाकर फ़ॉन्ट्स के चेक करना होगा कि आपके सिस्टम में हिंदी में फ़ॉन्ट्स install है या नही है, अगर फ़ॉन्ट्स install नही है तो आपको हिंदी के फ़ॉन्ट्स को डाउनलोड करना होगा।

और install करना होगा। जब आप फ़ॉन्ट्स को install कर लगे तो आपको अपना एम एस वर्ड open करना होगा इसके बाद आपको home टैब पर क्लिक करना होगा और Fonts area के आप्शन में जाना होगा और फिर Fonts Installमें जाकर आपको Fonts चुनने होगें जिस भी Fonts में आप टाइप करना चाहते है।

इसके बाद आपको अपना सिस्टम रीस्टार्ट करना होगा और दोबारा एम एस वर्ड ओपन करना होगा और अब आप एम एस वर्ड में हिंदी में बिना किसी सॉफ्टवेयर की मदद से टाइप कर पायेंगे।

How to Type English to Hindi in MS Word:

अगर आप एम एस वर्ड में English To Hindi टाइपिंग करना चाहते है या फिर आप एक English Keyboard से Hindi में typing करना चाहते है तो आप एक सॉफ्टवेयर की मदद से आसानी से ऐसा कर सकते है।

इसके लिए आपको Google Hindi Input Tool Software डाउनलोड करना होगा इसके बाद आप इस सॉफ्टवेयर को install करना होगा और आप अपनी भाषा को बदल ले और इसके बाद आप इंग्लिश तो हिंदी में टाइप कर सकेगें।

एम एस वर्ड का उपयोग कहाँ कर सकते है? दोस्तों अगर आप ये जानना चाहते है की MS Word
का उपयोग कहाँ कहाँ होता है तो आपको बता दे की एम एस वर्ड एक ऑफिस एप्लीकेशन है इसका उपयोग किसी तरह की वर्ड फाइल को बनाने में, latter लिखने में, या फिर अपनी जॉब के लिए resume बनाने में किया जाता है।

इसके अलावा आप एम एस वर्ड का प्रयोग किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट बनाने के लिए कर सकते है।

MS Word Features (एम एस वर्ड इंटरफ़ेस):

ms word in hindi

ms word in hindi

दोस्तों अगर आप एम एस वर्ड के बारे में और उसके इंटरफ़ेस के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दू की एम एस वर्ड में कई टूलबार होते है जिनको बताया इस आर्टिकल ने बताया जा रहा है।

ऑफिस बटन:

ऑफिस बटन MS Word का एक मेन आप्शन होता है जिसमे आपको एम एस वर्ड में बनी हुई सभी तरह की फाइल्स को मैनेज करने के कई आप्शन दिए गये होते है।

Quick Access Toolbar:

ये Quick Access Toolbar एम एस वर्ड में टाइटल बार में show होता है और इसे हम शॉर्टकट का उपयोग करते है।

इस टूलबार में आपको कई काम आने वाली शॉर्टकट आप्शन मिल जाते है।

अगर आप इस Quick Access Toolbarका प्रयोग अपने किसी भी Documents को टाइप करने में करते हो तो आपको अपना Documents Complete करने में कम समय लगता है और आप जल्दी अपना काम कर पाते हो।

Title Bar:

जैसा की आपको इसके नाम से लग रहा होगा की ये एम एस वर्ड में सबसे ऊपर का पार्ट होता है। इस bar में आपको अपनी फाइल का नाम show होता है।

अगर आपने अपनी फाइल सेव नही की होगी तो आप untitled या फिर document के नाम से फाइल show
कराएगा।

इसके अलावा Title bar में राइट साइड में आपको तीन आप्शन मिल जाते है जिससे आप अपनी वोएस फाइल को minimize कर सकते है या फिर maximize कर सकते है साथ ही तीसरे और लास्ट वाले Optionसे आप अपनी वर्ड फाइल को Close कर सकते है।

Menu bar:

ये बार title bar के नीचे स्थित होता है और इस बार में आपको कई विकल्प मिल जाते है जिससे आप अपनी वर्ड फाइल को मैनेज कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बार को tab बार भी कहा जाता है।

Robbin Bar:

ये bar Menu bar के नीचे होता है और इस बार में आपको एम एस वर्ड tabs के विकल्पों को दिखाया जाता है जो मेनू बार में होते है।

Ruler bar:

Ruler bar एम एस वर्ड में दो तरफ होता है। पहला ruler bar पेज के ऊपर की तरफ होता है और दूसरा ruler बार text area के बांये तरफ होता है। इसका प्रयोग पेज की मार्जिन को पता करने के लिए किया जाता है।

Scroll bar:

ये बार एम एस वर्ड में दो जगह होता है। पहला Scroll bar पेज को ऊपर से नीचे या फिर नीचे से ऊपर की तरफ स्क्रोल डाउन करने के लिए प्रयोग किया जाता है और दूसरा रूलर MS Word के पेज को बायें से दांये या फिर दांये से बाये scroll करने के लिए किया जाता है।

status bar:

MS Word में status बार को सबसे नीचे show कराया जाता है इसमें काफी वर्ड को मैनेज करने के लिए काफी आप्शन दिए गये होते है जिससे आप अपने पेज और text के बारे में काफी इनफार्मेशन पता कर सकते है। जैसे की आपके वर्ड फाइल में कितने वर्ड है

और कितने पेज है साथ ही आप किस language में लिख रहे है इसके अलावा आप अपने पेज का layout भी चेक कर सकते है।

और आप अपने पेज को zoom आउट या फिर zoom इन भी कर सकते है।

Writing area:

ये MS Word की वो area होती है जहाँ आप अपने text को लिखते है। आपको बता दे की ये वर्ड फाइल का सबसे बड़ा भाग होता है जिसमे आप अपनी वर्ड फाइल का सारा text या फिर कंटेंट लिखते है।



Conclusion:

दोस्तों आज के आर्टिकल पे बस इतना ही था. I Hope आप सबको ms word in hindi के बारे में पूरी इनफार्मेशन मिल गए होंगे।

अगर Ms Word के रिलेटेड आपका कोई भी Query हो तो हमे जरूर बताए।

अगर आर्टिकल पसंद आया तो आपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले।

3

No Responses

Write a response