PMKVY क्या है? PMKVY in Hindi (Full Guide)

PMKVY क्या है? PMKVY in Hindi (Full Guide)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ? PMKVY in Hindi: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना स्किल डेवलपमेंट मोदी सरकार की शुरुआती योजना है।

Make in India के अंतर्गत बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए इस योजना को शुरु किया गया।

इस योजना को साल 2015 में नई नेशनल स्किल डेवलपमेंट और Entrepreneurship Policy के तहत लॉन्च किया गया था।

इस योजना का लक्ष्य देश से गरीबी दूर करने का रहा है और इसपर प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने कई बार अपने भाषणों में बात की है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो पहले आपको जानना चाहिए कि PVKVY Kya Hai? और PMKVY in Hindi में इसकी क्या विशेषताएं हैं?

PMVKVY क्या है? | What is PMKVY Scheme in Hindi:

pmkvy

PMKVY in Hindi

PM Narendra Modi द्वारा चलाए गए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य देश में युवा वर्ग को संगठित करके उनके कौशल को निखार कर उनकी योग्याता के अनुसार रोजगार प्रदान करना है।

इस योजना के अंतर्गत पहले साल में 24 लाख कर्मचारियों को शामिल किया गया और इसके बाद साल 2022 तक ये संख्या लगभग 40 करोड़ ले जाने की योजना बनाई गई है।

इसके अलावा इस योजना से लोग ज्यादा से ज्यादा जुड़ सकें इसके लिए युवाओं को लोन की सुविधा भी प्रदान की गई है।

PMKVY के अंतर्गत देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाती है और इनसे ही उन लोगों को रोजगार मिलता है।

PMKVY में युवाओं को ट्रेनिंग देने की फीस का सरकार खुद भुगतान करती है।

सरकार PMKVY in Hindi के जरिये 10वीं, 12वीं या उससे भी कम पढ़े-लिखे युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य | Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) in Hindi

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में युवाओं के सुनहरे भविष्य को Secure करने के लिए शुरु की गई है।

इसमें सरकार युवाओं को प्रशिक्षित करते हुए नौकरी मुहैया करवाती है और अधिक जानकारी के लिए हमने नीचे कुछ Points लिखे हैं…

 

  1. इस योजना के अंतर्गत सरकार कम से कम 24 लाख युवाओं को अलग-अलग तरह के तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षित करवाती है। इसका कुल शुल्क 1,500 करोड़ रुपये है।
  2. देश के युवाओं में कई ऐसे टैलेंट हैं जिन्हें वे दुनिया के सामने पैसा नहीं होने के कारण नहीं ला पाते। ऐसे स्किल को लोगों के बीच लाने और Official Certificate के लिए इस योजना को शुरु किया गया।
  3. इस योजना के अंतर्गत जो सर्टिफिकेट मिलेगा वो पूरे भारत में मान्य होगा। इसका मतलब न्यूनतम शुल्क के साथ सरकार युवाओं को प्रशिक्षित करके ये सर्टिफिकेट देगी जिसके द्वारा उन्हें Private or Government Sector में नौकरी मिल जाएगी।
  4. PMKVY में युवाओं को उत्कृष्ट स्तर पर अनुभव लोगों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे उन्हें चयनित क्षेत्रों संबंधित हर तरह का ज्ञान प्राप्त हो सके।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में कैसे करें नामांकन | How to Apply in PMKVM :

अगर आप भी किसी वजह से ज्यादा नहीं पढ़ पाए हैं और रोजगार के लिए परेशान हैं तो आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत आप नामांकन कर सकते हैं। 

 

  1. सबसे पहले आवेदक को कौशल विकास योजना की Official Website-www.pmkvyofficial.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म (Online Apply) जमा करना होगा।
  2. आवेदन फॉर्म जमा करते हुए आवेदक को अपना नाम, पता, ईमेल जैसी डिटेल भरनी होगी और ध्यान रहे कि आप के पास आपके द्वारा दिए जा रहे, आवासीय पते का प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसमें आधार कार्ड, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस जैसी चीजें उपलब्ध हों। सभी आवश्यक डिटेल ध्यान से भरना होगा।
  3. एक बार फॉर्म भर जाने के बाद आवेदक को अपने पसंद के एक तकनीकी क्षेत्र को चुनना होता है जिसमें वो प्रशिक्षण करना चाहता है।
  4. वेबसाइट पर 35 से 40 तकनीकी क्षेत्र दिए गए हैं, जिसमे से अपने पसंद के क्षेत्र को चुनना होता है। अपने पसंदीदा क्षेत्र के अलावा एक और अन्य क्षेत्र का भी चयन करने का ऑप्शन भी होता है।
  5. ये सभी जानकारियां फॉर्म में भरने के बाद आवेदक को प्रशिक्षण केंद्र का चयन करना होता है। प्रशिक्षण का केंद्र अपने आवास के आस पास का चुनने से उन्हें आने-जाने में परेशानी नहीं हो। इसके बाद Submit वाले बटन पर क्लिक करके फॉर्म पूरा हो जाता है।

[/su_box]

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में कोर्स विवरण | PMKVY Courses Details in Hindi:

हर इंसान की दिलचस्पी अपनी पर्सनल होती है तो इस बात को ध्यान में रखते हुए PMKVY के अंतर्गत अलग-अलग तरह के Course उपलब्ध हैं।

अभी तक इस योजना के अंतर्गत करीब 34 अलग-अलग कार्यक्षेत्रों का चयन हुआ है, इसके अंतर्गत ट्रेनिंग दी जा रही है।

इसमें कृषि, घर सज्जा, सौन्दर्य और कल्याण, मोटर वाहन, बीएफएसआई, पूंजीगत वस्तुएं, निर्माण कार्य, घरेलू कार्य करने वाला, पृथ्वी मूविंग एंव इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधा का निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, रत्न और ज्वैलरी, ग्रीन जॉब, हस्तशिल्प, स्वास्थ्य देखभाल, आयरन और स्टील संबंधित, आईटी और आईटीईएस, चमड़ा, जीव विज्ञान, लोजिस्टिक, मीडिया और एंटरटेनमेंट, खनिज, पेंट और कोटिंग, पाइपलाइन, बिजली उद्योग, खुदरा, रबर, सुरक्षा सेवा, खेल, दूरसंचार, वस्त्र और हथकरघा, खेल और पर्यटन जैसे कोर्स उपलब्ध हैं।

इन कोर्स की संख्या क्या है वो नीचे दी PMKVY Courses List in Hindi में लिखित है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुल्क क्या है? | What is PMKVY Fees?

मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की स्कीम ऐसी बनाई है जिसमें छात्र को पैसों की चिंता किए बिना अपना भविष्य चमकाने का मौका मिलेगा।

इस योजना की सहायता से युवा अपने भविष्य को उज्जवल बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं।

हालांकि, कुछ निजी प्रशिक्षण केंद्र हैं लेकिन उनका शुल्क इतना ज्यादा होता है जो गरीब युवाओं के लिए देना मुश्किल होता है।

इन सभी बातों का ध्यान रखा गया है और सरकार ने इस प्रशिक्षण योजना के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं रखा है।

इस योजना के अंतर्गत सभी प्रशिक्षण बिल्कुल निशुल्क है और इससे कई कमजोर तबके युवाओं को खूब लाभ मिल रहा है और आने वाले समय में युवाओं का इसका लाभ मिलता रहेगा।

अगर कोई संस्था इस नाम पर किसी से फीस वसूलती है तो उसपर उचित कार्यवाही की जा सकती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में नौकरी की गारंटी | Placement in PMKVY:

युवाओं को खास ट्रेनिंग देने के बाद इस योजना का काम खत्म नही हो जाता है।

इसके बाद उन्हें रोजगार भी मुहैया कराना इस संस्था का मुख्य काम है, जिससे उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान जो कुछ भी सीखा है उसका प्रयोग करके वे अपना जीवनयापन खुशी के साथ कर सकें।

भारत सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है जिसमें एक बार प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद सरकार इन युवाओं के सीखे हुए हुनर के तहत ही रोजगार प्राप्त करवाती है।

सभी प्रशिक्षित युवाओं को उनके प्रशिक्षण के अनुसार अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत रोजगार दिया जाता है और आपको बता दें कि इसका लाभ कई युवा उठा चुके हैं और कुछ ट्रेनिंग करके इसके लिए तैयार हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के शिक्षण सेंटर | Study Center of PMKVY:

सरकार ने इस योजना को लॉन्च करने के साथ ही कई निजी प्रशिक्षण केंद्रों ने अपना पंजीकरण कौशल विकास योजना में कराया है।

ये सभी प्रशिक्षण केंद्र अब इस योजना से जुड़ चुके हैं और इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सभी सुविधाएं और कुछ खास कार्यक्षेत्र इसके लिए संस्था को प्रशिक्षण के लिए चुना है।

इस योजना का प्रसार पूरे भारत में होने के कारण नौकरियां मिलने की भी पूरी उम्मीद होती है।

प्रशिक्षण केंद्रों का पूरा ब्यौरा आप इस वेबसाइट www.pmkvyofficial.org/Training-Centre.aspx पर जाकर पा सकते हैं इसमें आपको PMKVY Courses list pdf in Hindi मिलेगी इसके साथ ही इस कोर्स को करने के लिए सेंटर कहां-कहां हैं इसकी जानकारी भी आपको मिल जाएगी।

Also Read: Traffic Rules in Hindi (Full Guide)

Also Read: What is Stock Market in Hindi

Also Read: What is Share Market in Hindi



Conclusion:

दोस्तों आर्टिकल पे बीएस इतना ही था. I Hope आप सबको हमारे ये आर्टिकल PMKVY in Hindi पसंद आया. अगर आपके PMKVY के Related कोई भी query है तो कमेंट पे जरूर बताये।

और आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे comment पे जरूर बताये। अगर आर्टिकल अत्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले। ध्यन्यबाद ||

3

No Responses

Write a response