Refurbished Meaning in Hindi

Refurbished Meaning in Hindi

रिफर्बिश्ड फोन क्या होता है ? | Refurbished meaning in Hindi: आज के समय में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां Refurbished 4G Mobiles बेच रही हैं और इन कंपनियों से आप Refurbished Phone या Refurbished Laptop खरीद सकते हैं।

Refurbished Mobiles India में Amazon, Ebay, Snapdeal जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां इसे उपलब्ध करवाती हैं।

आपमें ज्यादातर लोगों ने Refurbish का नाम सुना ही होगा लेकिन Refurbished Phone को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल होते हैं, जिसके बारे में आपको मेरे इस लेख में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इस पोस्ट में हम आपको यही बताएंगे कि Refurbished Phone in Hindi क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहां होता है। 

रिफर्बिस्ड फोन क्या है? | What is Refurbished Phone in Hindi:

Refurbished Phone उन मोबाइल्स को कहते हैं जिन Mobiles में खराबी आ जाती है और उन मोबाइल को फैक्ट्री में Return कर लिया जाता है।

अगर फोन में किसी तरह का डिफेक्ट हो तो ग्राहक कंपनी को वापस देता है, इसे ही Refurbished Phones कहा जाता है।

इसी वजह से Refurbished Phone दूसरे मोबाइल की तुलना में सस्ते होते हैं लेकिन इसे खरीदते समय बहुत सी बातों का खास ख्याल रखना होता है जिससे आपको नुकसान नहीं उठाना पड़े।

Refurbished Keypad Phones भी कंपनी को वापस किए जाते हैं जिन्हें अगर कोई खरीदना चाहे तो खरीद सकता है।

Refurbished Mobiles को बेचने से पहले इसकी पूरी तरह से टेस्टिंग होती है और इन मोबाइल्स को वारंटी भी प्रदान की जाती है।

खासतौर पर Refurbished Mobiles को 6 महीने की Warranty दी जाती है।

Refurbished Phone टर्म आमतौर पर पहले खरीदे हुए हैंडसेट को बताता है जो एक फॉल्ट के कारण वापस कंपनी को भेजे जाते हैं और इसे ठीक करके फिर से बेच दिया जाता है।

सभी Refurbished Phone में गड़बड़ी नहीं होती होती है बस कुछ Handset Manufacturer और रिसेलर, कस्टमर्स 30 दिनों के अंदर लौटाते हैं और इन हैंडसेट को भी Refurbished Phone क्‍लासिफाई कर देते हैं।

रिफर्बिश्ड फोन के फायदे और नुकसान | Advantage and Disadvantage of Refurbished Phones:

अगर किसी ग्राहक का बजट नया फोन खरीदने का नहीं है तो वो किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी या मोबाइल कंपनी से Refurbished phones खरीद सकता है।

मगर किसी भी Refurbished फोन खरीदने से पहले आपको नीचे दिए एडवांटेज और डिसएडवांटेज बातों का ध्यान रखना चाहिए..

  1. कुछ रिटेलर और ब्रांड्स आपके बहुत सारे पैसों की बचत कर सकते हैं। बस इस बात से फर्क नहीं पड़े कि आपको फोन नया मिल रहा है या पुराना।
  2. जब आप किसी बड़े नेटवर्स या अच्छे रिटेलर से Refurbished Phone खरीदते हैं तो आपको वॉरंटी मिल जाएगी, जिसमें 6 से 12 महीने हो सकते हैं।
  3. आपको मिले Refurbished phones में चार्जिंग केबल या चार्जर भी साथ में मिल जाएगा।
  4. Refurbished Mobiles में इस बात की गारंटी नहीं होती है कि आपको दूसरे टूल्स मिलेंगे या नहीं, जैसे जब आपने वो फोन बिल्कुल नया पीस लिया था तो उसमें हेडफोन मिला होगा लेकिन इसमें ऐसा नहीं होता है।
  5. Refurbished Mobiles लेने पर आपको ओरिजनल पैकिंग नहीं मिलती है। Refurbished फोन साधारण बॉक्स या नेटवर्क ब्रांडेड पैकेजिंग में दिए जाते हैं।
  6. Refurbished Mobiles Under 5000 रूपये मे भी आप खरीद सकते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदा ये होता है कि ये कीमत हर कोई Afford कर सकता है।

[/su_box]

Refurbished Mobiles लेने से पहले बरतें ये सावधानियां:

अगर आपके पास Refurbished की पुख्ता जानकारी हो गई है और अब आपके मन में Refurbished Mobiles खरीदने का विचार आ गया है।

तो इससे पहले आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखते हुए इन सावधानियों को बरतना चाहिए…

  1. Refurbished Phones खरीदने से पहले ये निश्चित कर लें कि ये फोन किस कंपनी का है। आपको ऐेसे फोन किसी अच्छी कंपनी से ही लेने चाहिए।
  2. कोई भी Refurbished Mobiles लेने से पहले ये जान लें कि इसमें वॉरंटी है या नहीं। इसकी पूरी जानकारी लेने के बाद ये भी सुनिश्चित करें कि आपको सारी Mobile Accessories दी गई है या नहीं।
  3. Refurbished की रिटर्न पॉलिसी, टर्म एंड कंडीशन, वॉरंटी पीरियड और Refurbished Mobiles की पूरी जानकारी और चेक करके ही इन्हें खरीदें।
  4. फोन में Software को जरूर देख लें कहीं इसमें कोई थर्ड पार्टी का एप्लीकेशन तो इंस्टॉल नहीं है, अगर ऐसा है तो इससे आपको आगे चलकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  5. Refurbished Mobiles लेने से पहले उसकी Launching Date जरूर देख लें, और अगर ये फोन ज्यादा पुराना है तो इसे खरीदने की भूल बिल्कुल नहीं करें।

रिफर्बिश्ड ग्रेडिंग का इन फोन में क्या काम? | Refurbished Grading in Hindi:

Refurbished Phones को जब भी आप खरीदने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाएं तो इसके बारे में पूरी जानकारी का होना बहुत जरूरी हो जाता है।

आपको बता दें Refurbished Phones को जब बेचने के लिए कंपनी में तैयार किया जाता है तो ग्राहक को कंपनी द्वारा कुछ ग्रेड भी दिया जाता है जो इस प्रकार है…

Grade-A : इस ग्रेड में वैसे Mobiles आते हैं जो बिल्कुल नए फोन की तरह होते है।

Grade-B : इस ग्रेड में Refurbished Mobiles भी नए फोन की तरह ही होते हैं, लेकिन इसमें कम खरोच वाले और थोड़े से डैमेज होते हैं।

Grade-C : इस ग्रेड में जो मोबाइल्स आते हैं उन्हें देखकर आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि ये पहले भी इस्तेमाल किया जा चुका है। इस कैटेगरी में फोन की कंडीशन थोड़ी खराब सी दिखती है।

Grade-D : इस ग्रेड में जो भी मोबाइल्स आते है वो ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले होते हैं और ये पूरी तरह से सेकंड हैण्ड ही नजर आते हैं।

रिफर्बिश्ड फोन कहां से खरीदें ? | How to Buy Refurbished Mobiles:

इस तरह के फोन ज्यादातर रिटेलर या कोई बड़े मोबाइल नेटवर्क ऑफर करते हैं। जब कोई मोबाइल वापस ग्राहक द्वारा वापस कर दिया जाता है तब इन मोबाइल्स की टेस्टिंग करके इसे वॉरंटी के साथ कंपनी वाले फिर से उन्हें बेच देते हैं जिन्हें मोबाइल की जरूरत होती है और उनके पास नया फोन खरीदने के लिए ज्यादा पैसे नहीं होते हैं।

ऐसे में उनके पास Refurbished फोन का ऑप्शन बचता है और इसका ही फायदा उठाकर बड़े नेटवर्क और विशेषज्ञ फोन रिटेलर Refurbished फोन बेच देते हैं और इसे वो लोग खरीद लेते हैं जिन्हें इनकी जरूरत होती है।

इसके अलावा अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो eBay,Amazon और Flipkart से खरीद सकते हैं इसके अलावा ये आपको Top Mobile Brands जैसे कि Samsung, iPhone, OnePlus, Xiaomi और Oppo जैसी कंपनियों से भी खरीद सकते हैं।

दुनिया की कुछ बड़ी ऑनलाइन कंपनी जैसे Amazon, Snapdeal या Flipkart पर आपने देखा होगा जिसमें किसी प्रोडक्ट को खरीदने के समय एक रिटर्न पॉलिसी लिखी होती है।

उसमें यही लिखा होता है कि अगर इस प्रोडक्ट में 10 या 30 दिन में कोई प्रोबलम आती है तो आप इसे एक्सचेंज कर सकते हैं।

ऐसी समस्याएं बहुत से लोगों को हो जाती है तो कंपनी में ग्राहक उसे वापस भेज देता है और बदले में उसे नया पीस उस सामान का मिल जाता है।

इसके बाद ग्राहक को इससे मतलब नहीं होता है कि उस प्रोडक्ट का क्या हुआ?

अगर हम किसी मोबाइल की बात करें और उसे किसी ने रिटर्न पॉलिसी के तहत लौटाया है तो उस मोबाइल को टेस्टिंग के जरिए चलाने योग्य बनाया जाता है और फिर उसे Refurbished फोन बनाकर उन ग्राहकों को बेच दिया जाता है जिनका बजट कम होता है और उन्हें मोबाइल की जरूरत होती है।

कुछ इस तरह से Refurbished मेथड इलेक्ट्रॉनिक की दुनिया में चलाया जाता है, जिसका फायदा दुनिया में बहुत सारे लोग उठा रहे हैं।

Also Read: Digital India क्या है? Digital India in Hindi (Full Guide)

Also Read: GPS kya ha? GPS full form in Hindi

Also Read: E-Commerce क्या है? What is electronic commerce in Hindi



निष्कर्ष | Conclusion: (Refurbished Meaning in Hindi)

दोस्तों, हमारे इस पोस्ट में आपको पूरी तरह से समझ आ ही गया होगा कि Refurbished Phone क्या है. तो अब आप जब भी Refurbished Mobiles खरीदें या किसी को इसकी राय दें तो उन्हें समझाने में आपको आसानी होगी।

इस तरह से आप कम कीमत के साथ अपनी पसंद के मोबाइल फोन खरीद सकते हैं। आपके मन में अगर Refurbished शब्द को लेकर कोई डाउट पहले रहा होगा तो Refurbish meaning in Hindi पढ़कर सब Clear हो गया होगा।

उम्मीद है आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा, इसी तरह की कई जानकारियां हिंदी में पाने के लिए हमारी इस वेबसाइट DigitallySeekho के साथ जुड़े रहें, और इस आर्टिकल को आपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले ,धन्यवाद।।

6

No Responses

Write a response