RSVP Full Form in Hindi (Full Guide)

RSVP Full Form in Hindi (Full Guide)

RSVP Full Form in Hindi:- दोस्तों अगर आप भी RSVP का मतलब जानना चाहते है, या फिर ये जानना चाहते है कि RSVP क्या होता है, इसका फुल फॉर्म क्या (RSVP full form in Hindi) होता है और लोग इसका प्रयोग अपने इनविटेशन कार्ड पर क्यों करते है।

अगर आप ये जानना चाहते है और साथ ही इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे साथ बने रहे और इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इस आर्टिकल में आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे साथ ही आप RSVP के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर पायेंगे।

दोस्तों RSVP एक French वर्ड है जिसका फुल फॉर्म “Répondez s'il vous plait” होता है। लेकिन अगर इसका इंग्लिश में अनुवाद करे तो इसकी मीनिंग “Respond Please” होती है।

जैसा कि आप इस RSVP की English meaning से समझ रहे होगें की इस शब्द का मतलब होता है, किसी इनविटेशन कार्ड का response देना।

अगर आप अभी तक नही समझ पाए हो तो आसान शब्दों में इसका मतलब होता है किसी ऐसे व्यक्ति को उसके इनविटेशन कार्ड की प्रतिक्रिया देना या फिर जवाब देना।

आम तौर पर इस शब्द का प्रयोग किसी भी इनविटेशन कार्ड पर किया जाता है। और इसका मतलब होता कि अपने जिसको भी इनविटेशन कार्ड भेजा है वह आपके लेटर या कार्ड का जवाब दे या फिर आप कहना चाहे तो आप प्रतिक्रिया देना भी कह सकते है।

RSVP क्या है? (What is RSVP)

rsvp full form in hindi

rsvp full form in hindi

RSVP एक French Word है जो शादी, बर्थडे जैसे इन्विटेशन कार्ड पर इस्तेमाल किया जाता है। यह वर्ड लगभग सभी इन्विटेशन कार्ड पर लिखा रहता है लेकिन कई बार लोग इसकी तरफ ध्यान नही देते है।

और उसका मतलब भी नही पता है लेकिन RSVP जिसका इन्विटेशन कार्ड पर बहुत बड़ा महत्व होता है। बैसे काफी लोग है जो इसके बारे में जानने की कोशिश करते है लेकिन अक्सर देखा जाता है इस तरह की जानकारी मिलना मुश्किल हो जाता है।

इसलिए आज हमने इस Word के बारे में नीचे Detail में जानकारी शेयर की है जो कि सभी लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, So अगर आप भी इससे अंजान है तो इस Article को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े।

ताकि आपको RSVP के बारे में पूरी और उचित जानकारी प्राप्त हों सके।

RSVP full form in Hindi (RSVP का हिंदी में फुल फॉर्म)

अगर आप RSVP का हिंदी में फुल फॉर्म जानना चाहते है तो आपको बता दू कि इस RSVP एक french word है और इसका हिंदी में मतलब होता है किसी इनविटेशन कार्ड पर अपनी प्रतिक्रिया देना या फिर कार्ड का उत्तर देना।

अगर आप किसी व्यक्ति के किसी इनविटेशन पर विजिट नही कर पाते हो तो जब आप उस इनविटेशन कार्ड को भेजने वाले व्यक्ति को फ़ोन करके या फिर मेसेज करके ये बताते हो कि आप किसी वजह से नही आ रहे हो तो इस जवाब देने की प्रोसेस को RSVP कहते है।

RSVP Full form in English (RSVP फुल फॉर्म इन English)

[su_note]RSVP की इंग्लिश की फुल फॉर्म जानना चाहते है तो आपको बता दूँ कि RSVP French शब्द है जो “Répondez s’il vous plait” की शोर्ट फॉर्म है और जिसका इंग्लिश में meaning “Please Respond” या फिर “Please Replay” होता है।[/su_note]

आजकल इस शब्द का प्रयोग इनविटेशन में किया जाता है और इसका मतलब किसी के इनविटेशन की प्रतिक्रिया देना होता है।

जब आपको कोई व्यक्ति किसी प्रकार का इनविटेशन भेजता है तो जब आप उस इनविटेशन पर अपना response देते हो हो तो इस प्रोसेस को RSVP कहते है।

ये RSVP एक french वर्ड है। लेकिन ये वर्ड इतना पोपुलर हो गया है कि अब इस वर्ड का प्रयोग बहुत से देशों में इनविटेशन कार्ड पर किया जाता है।

Invitation कार्ड पर RSVP लिखने की शुरुआत कब हुई?

अगर आप RSVP का इतिहास जानना चाहते है तो पाको बता दू कि इस RSVP शब्द का प्रयोग सबसे पहले 18 वीं शताब्दी में शुरू किया गया था लेकिन फिर इसके बाद में इस शब्द का प्रयोग पूरे यूरोप में किया जाने लगा।

और इस के कुछ समय बाद हि इसका प्रयोग इंग्लैंड में भी होने लगा था और ये शब्द लोगो के बीच में काफी पोपुलर हो चूका था फिर जब इंग्लैंड के सभी इनविटेशन पत्रों में इसका प्रयोग होना फेमस हो गया और इसके बाद ये शब्द एक फैशन की तरह बन गया और इसी कारण जब इंग्लैंड के इनविटेशन पत्र जब भी किसी देश में भेजे जाते थे।

तब उन पत्रों पर RSVP शब्द का प्रयोग किया जाता था जिस से यह शब्द जल्दी फेमस हो गया।

आज भी जब भी इंग्लैंड से किसी अन्य देश को इनविटेशन कार्ड भेजा जाता है तो उसपे RSVP शब्द का प्रयोग ज़रुर किया जाता है।

और फिर धीरे धीरे ये RSVP शब्द भारत में भी प्रयोग किया जाने लगा और इस 21 वीं शताब्दी में ये RSVP शब्द भारत में भी काफी पोपुलर हो गया है।

आज कल ये RSVP का फैंसी बन चुका है। आपको हर इन्विटेशन कार्ड पर इसका इस्तेमाल होते हुए जरूर मिल जाएगा।

RSVP शब्द का प्रयोग करने के नियम:

जैसा की हर sentence को प्रयोग करने का कोई ना कोई नियम तो होता हि है अगर आप अपने किसी इनविटेशन पर RSVP लिखवाने के बारे में सोच रहे है तो आपको इस नियम को ज़रुर पढ़ना चाहिए।

अगर आप अपने किसी इनविटेशन कार्ड पर RSVP लिखवाते है तो आपको उसी इनविटेशन कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल ज़रुर लिखवानी चाहिए।

ताकि अगर कोई व्यक्ति आपके उस इनविटेशन पर नही आ सकता है तो RSVP के मतलब के अनुसार वह आपको response ज़रुर देगा और क्यूंकि “RSVP´का मतलब यही होता है।

इस लिए अगर वो व्यक्ति आप को बता देता है तो आपको ज्यादा परेशान नही होना पड़ता है क्यंकि आपको पता चल जाता है की कौन सा व्यक्ति आपके इनविटेशन पर आ रहा है और कौन नही आ रहा है इससे आपका फ़ालतू का खर्चा होने से बच जाता है।



[su_table responsive=”yes”]

IRCTC Full Form

CCC Full Form 

Computer Full Form

SSC Full Form

RTI Full Form

SSLC Full Form

FMCG Full Form

UPS Full Form

GDP Full Form

GST Full Form

[/su_table]


Conclusion (निष्कर्ष):

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना हे था. I hope आप सबको RSVP Full Form के बारे में Full Information मिल गए होंगे। अगर RSVP Full Form in Hindi के बारे मई आपका कोई भी Question है तो आप हमे Comment करके जरूर बताये।

और इसी तरह की Interesting Article के लिए आप हमारे साथ जरूर जुड़े रहे. अगर आर्टिकल अत्छा लगा तो इस आर्टिकल को आपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले।

3

No Responses

Write a response