RTGS Full form in hindi

RTGS Full Form क्या होता है और कैसे काम करता है?

RTGS Full Form|RTGS Full Form in hindi: सभी जानते ही हैं कि कोई भी सामान खरीदने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है आज कल हर कोई सामान खरीदने के लिए दुकान जाता है या Online Order करता है तथा कुछ लोग Business करने के लिए Transaction करते है इसलिए लोग अपने Bank Account से पैसा Transfer करते है।

परन्तु Transfer करने में बहुत सी समस्या आ जाती है, इस कारण वश लोग अपने एक Account से दूसरे Account में पैसा भी Transfer नहीं कर पाते है, इस वजह से bank अपने ग्राहकों के लिए कुछ ऐसी सेवाएं लेकर आया है।

जिस वजह से उन्हें अपने पैसे एक Account से दूसरे Account में Transfer करने के लिए Bank जाने की आवश्यकता नहीं होती है वह अपने घर में बैठे हैं पैसे Transfer कर सकते हैं ।

जो एक तरह की Basic Technology And Digital information होती है। यह सेवा Online अथवा Offline दोनों तरह से कर सकते हैं अब बात कर रहे हैं RTGS के बारे में।

आज हम किस आर्टिकल के माध्यम से आपको RTGS Full Form in Hindi क्या है तथा यह कैसे काम करता है के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

RTGS क्या है? (What Is RTGS)

यह Bank के द्वारा संचालित एक विशिष्ट प्रकार की सेवा है जिसमें यह सुविधा मिलती है कि एक Account से दूसरे Account में पैसा Transfer कर सके। यह एक Electronic तरीका होता है। यह सेवा केवल एक Bank से दूसरे Bank के खाते में पैसा Transfer करना है।

उदाहरण के लिए यदि आपका bank खाता नंबर UCO Bank में है और दूसरा खाता नंबर Central Bank of India में है तो आप UCO Bank से Central Bank of India के खाते नंबर में पैसा Transfer करना चाहते हैं.

तो इस सेवा के माध्यम से कर सकते हैं परंतु इसमें यह ध्यान देने योग्य बातें हैं कि यदि आप एक ही Bank के Account में पैसे Transfer करना चाहते हैं तो इसमें RTGS लागू नहीं होता है.

इस सेवा के माध्यम से एक bank से दूसरे bank में पैसा transfer करना बड़ा ही आसान होता है तथा इसकी प्रक्रिया इतनी आसान होती है कि इसे हर कोई कर सकता है।

जब आप पैसा Transfer करते हैं तो सामने वाले Account में सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक पैसा आने का Time रहता है इसके बीच कभी भी Transfer किए गए पैसे आ सकते हैं RTGS से पैसे Transfer करने के लिए अलग-अलग Bank अलग अलग Charge करते हैं साथी यह Charge Transfer किए गए Amount पर भी निर्भर करता है।

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

RTGS का Full Form क्या है? (rtgs full form in Hindi)

RTGS(Wiki) पूरा नाम क्या होता है यह जान लेना भी काफी जरूरी होता है तो चलिए आप इसकी पूरे नाम को यहाँ से पढ़ सकते है और इसे नोट करके भी रख सकते है – 

[su_note]RTGS का Full Form है Real-Time Gross Settlement. इसको हिंदी में “रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट” कहते है.[/su_note]

RTGS Transaction के Features क्या है? (Transaction Feature Of RTGS)

RTGS के transaction करने के क्या feature होते है वह इस प्रकार है – 

  • यह आपको पैसा Transaction में सुरक्षा प्रदान करता है
  • हम इस पर विश्वास कर सकते हैं क्योंकि यह भारतीय रिजर्व Bank द्वारा निर्धारित होता है।
  • इसमें तेजी से पैसा Transfer होता है।
  • इसमें Fund One On One Basis Credit किया जा सकता है।
  • इसे मुख्यतः High Value Transaction के लिए उपयोग करते हैं।
  • इसमें समय का निर्धारण होता है ताकि हमें यह पता रहता है कि सुबह 8:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक Transfer किया हुआ।
  • पैसा Account में आ जाएगा बैंकों के अनुसार Transfer Charge अलग होने की वजह से हमें Transaction Charge के बारे में पता होता है।

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

RTGS कैसे करें? (How to do RTGS)

इस सेवा का लाभ उठाना बड़ा ही आसान है क्योंकि Bank द्वारा इसे सरल प्रक्रिया के रूप में अपने ग्राहकों के सामने लाया गया है RTGS Transaction हम दो तरह से कर सकते हैं Online तथा Offline RTGS की इन दोनों विधियों के माध्यम से एक Bank Account से दूसरे Bank Account में बड़े आसानी से पैसा Transfer कर सकते हैं।

Online विधि द्वारा RTGS कैसे करें? (How to RTGS by Online Method)

Online विधि के माध्यम से Internet Banking का इस्तेमाल कर सकते हैं और Fund Transfer के लिए Beneficiary Customer के रूप में अपना Account Add करते हैं।

Add करने के पश्चात Bank का Beneficiary Detail देते हैं और 12 से 24 घंटे में यह Check होकर आ जाता है। Bank के द्वारा Checking Process Complete करने के बाद हम अपने Beneficiary Bank का Account से पैसा Transfer कर सकते हैं।

Account Add करने के लिए Bank Branch का नाम, Account Holder का नाम, Bank का IFSC Code की जानकारी देते हैं इस तरह से हम Onlineविधि द्वारा RTGS कर सकते हैं।

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Offline विधि द्वारा RTGS कैसे करें? (How to RTGS by Ofnline Method)

इसके लिए आप Offline भी Apply कर सकते हैं। इसमें आपको Branch जाना होगा और वहां पर एक Slip बनी होती है। जिस तरह से आप चेक Deposit करते हैं। उसी तरह का एक सामान्य From होता है, उसे आप भर दे।

भर ने के पश्चात उसे Deposit कर दे। अब इस भरी हुई Slip को Central Processing System में Feed कर दे।

Feed करने के बाद RBI को Send कर दी जाती है और वह Transaction को Process करने के लिए कुछ समय लेता है जैसे ही Processing Complete हो जाती है।

आपके Account में पैसा Debit हो जाता है। इस Process को होने में तकरीबन 30 मिनट का समय लगता है इस तरह से आप Offline method के द्वारा RTGS कर सकते हैं।

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

RTGS करने की Timing क्या है? (What is the Timing to do RTGS)

RTGS आप सुबह 9:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक कर सकते हैं परंतु शनिवार को सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक का समय दिया जाता है इस दरमियां नहीं आप RTGS कर सकते हैं।

RTGS Transaction की Fees और Charges क्या है? 

इस सेवा के अंतर्गत जिस Bank द्वारा पैसे भेजे जाते हैं उसे किसी प्रकार का भुगतान नहीं करना पड़ता है परंतु जो पैसा भेजता है उन्हें Bank द्वारा कुछ Charge देना पड़ता है। इस Charge का Amount, Transfer किए जाने वाले Amount पर निर्भर करता है।

यदि किसी व्यक्ति ने 2 लाख से 5 लाख के बीच पैसा Transfer किया है तो उसे RTGS fees ₹30 पर Transaction लगेगा। यदि किसी ने 5 लाख से अधिक की राशि Transfer की है तो उसे ₹55 पर Transaction लगेगा।

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

RTGS and NEFT में अंतर क्या है? (What is the difference between RTGS and NEFT):

[su_table responsive=”yes”]

RTGS में पैसे Transfer करने के लिए Limit कम से कम दो लाख होती है परंतु NEFT में पैसे Transfer करने की कोई Limit नहीं होती है। आप एक रुपए से लेकर ज्यादा से ज्यादा पैसा Transfer कर सकते हैं।
RTGS में पैसा Transfer तुरंत हो जाता हैपरंतु NEFT में पैसा Transfer होने में समय लगता है।
RTGS एक आसान सी प्रक्रिया होती है परंतु NEFT थोड़ी जटिल प्रक्रिया होती है।
RTGS केवल एक bank से दूसरे अन्य अन्य Bank में पैसा Transfer करने की विधि होती है, परंतु NEFT इनके माध्यम से समाज Bank में भी पैसा Transfer किया जा सकता है।

[/su_table]

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Frequently asked questions (FAQs):-

Q1 :- RTGS and NEFT में अंतर क्या है?

ANS: RTGS और NEFT में मुख्य अंतर Transaction की प्रकिया है क्योंकि RTGS में आसान प्रक्रिया होती है।

Q2:- RTGS में Fund Transfer और Credit होने के लिए कितना समय लगता है?

ANS: RTGS में Fund Transfer और Credit होने में तकरीबन 30 मिनट का समय लगता है.

Q3:- RTGS Transection की Minimum और Maximum Limit कितनी है?

ANS: RTGS Transaction के लिए Minimum Limit दो लाख और Maximum Limit 5 लाख से अधिक हो सकती है।

Q4:-क्या भारत में सभी banks में RTGS का facility उपलध है?

ANS: India में कुस ही services Rtgs की RTGS-enabled banks में उपलब्थ है.

Q5:-Inter bank fund transfer क्या होता है?

ANS: जब हमको Bank Funds के एक Accounts से दूसरे Accounts तक पैसे भेजना होता है तो उसको हम Inter Bank Fund Transfer कहते है.

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Important Full Forms:

[su_table responsive=”yes”]

B.Ed Full FormGDP Full Form
RTE Full FormBCA Full Form
RSVP Full FormHR full form
CCC Full FormIRCTC Full Form
SSLC Full FormSSC Full Form
CCC Full FormComputer Full Form
DP Full formGPS full form
DCA Full FormCO Full Form
DM Full FormIRCTC Full Form
RTI Full FormUPS Full Form
ITI Full FormBMI Full Form

[/su_table]

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Final Word:

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई RTGS Full Form जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य केवल RTGS कैसे करें तथा इसके transaction को जानना है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें।

आपको दी गयी जानकारी कैसी लगी हमे Comment करके ज़रूर बताये साथ ही अगर पोस्ट useful रही हो हो तो Share ज़रूर करे.

9

No Responses

Write a response