software quality assurance in hindi

What is Software Quality Assurance in Hindi

Definition of Software Quality Assurance in Hindi :- सॉफ्टवेयर क्वालिटी एश्योरेंस को संक्षिप्त में SQA कहते है। SQA एक प्रक्रिया है जो सॉफ्टवेयर में गुणवत्ता जैसे की कार्यक्षमता, डिजाइन, विश्वसनीयता, स्थायित्व, कीमत, ग्राहकों की जरूरत और अपेक्षाओं को सुनिश्चित करती है।

Software quality assurance ( सॉफ्टवेयर क्वालिटी एश्योरेंस ) के काम को सॉफ्टवेयर के विकास के साथ-साथ ही किया जाता है, यह सॉफ्टवेयर के आवश्यकताओं को परिभाषित करने से लेकर कोडिंग और ग्राहक को उपयोग के लिए software देने तक निरंतर रूप से किया जाता है। यह सॉफ्टवेयर के विकास की प्रक्रिया को सुधरने में मदद करता है, एक छोटी सी समस्या को अनदेखा करने पर वह बाद में बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। इसी कारण SQA के मदद से सॉफ्टवेयर को विकसित करने के साथ-साथ उसकी गुणवत्ता को भी जाँचा जाता है।

Activities Comes under Software Quality Assurance in Hindi:- सॉफ्टवेयर क्वालिटी एश्योरेंस के अंतर्गत की जाने वाली प्रमुख गतिविधियां निम्नलिखित है:-

  • SQA Management Plan:- इसमें यह योजना बनाई जाती है की परियोजना में SQA को कैसे किया जाएगा। साथ ही SQA के लिए एक योग्य टीम का गठन भी किया जाता है।
  • Setting the Checkpoints:- SQA टीम द्वारा प्रोजेक्ट गतिविधियों की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न checkpoints (जांच बिंदुओं ) को स्थापित करना चाहिए ।  विभिन्न Checkpoints के द्वारा एकत्रित आंकड़ों के आधार पर परियोजना के गुणवत्ता निरीक्षण का मूल्यांकन करना चाहिए ।
  • Apply Multi testing Strategy:- किसी भी एक परीक्षण दृष्टिकोण पर निर्भर न करें। अगर कोई दूसरा परीक्षण दृष्टिकोण आपके पास उपलब्ध हों, तो उनका उपयोग करें।
  • Measure Change Impact:- कई बार किसी प्रोजेक्ट में मौजूद त्रुटियों को ठीक करने के लिए किए गए परिवर्तन से कई नए त्रुटि उत्पन्न हो जाते हैं। इसीलिए यह बहुत आवश्यक है कि जब भी प्रोजेक्ट के किसी समस्या को ठीक करने के लिए प्रोजेक्ट में कोई छोटा सा भी बदलाव किया गया हो तो उस छोटे से बदलाव का पूरे प्रोजेक्ट पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसकी भी जांच की जानी चाहिए।
  • Make rules for following the procedure:- सॉफ्टवेयर विकास प्रक्रिया के दौरान नियमों के पालन की आवश्यकता पर जोड़ देना चाहिए । प्रोजेक्ट से जुड़े सभी टीम के सदस्यों को इस बात के लिए बाध्य करना चाहिए कि वह उन सभी मापदंडों का पालन करें जिन्हें प्रोजेक्ट के प्रबंधकों द्वारा निर्धारित किया गया हो।
  • Manage Good Relations:- परियोजना के विकास में शामिल टीमों के सभी सदस्य के साथ अच्छे संबंध बनाये रखना बहुत जरुरी है। Programming Teem के साथ Software Quality Assurance ‘के टीम का खराब संबंध परियोजना पर सीधे बुरी तरह से प्रभाव डालेगा। अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए कभी भी गन्दी राजनीत नहीं करनी चाहिए।

Advantage and Disadvantages of Software Quality Assurance in Hindi

Advantage of Software Quality Assurance in Hindi ( सॉफ्टवेयर गुणवत्ता आश्वासन के लाभ ):-

  • इसके माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले software system का उत्पादन होता है।
  • यह प्रोजेक्ट के कई कमियों को दूर करता है जिससे समय और लागत की बचत होती है।
  • यह एक विश्वसनीय उत्पाद का निर्माण करता है।
  • सॉफ्टवेयर बनाने की प्रक्रिया में सुधार करती है।
  • इसमें प्रोजेक्ट के लिए इस प्रकार से मापदंड तैयार किए जाते हैं जिससे की टीम के लोगों द्वारा की जाने वाली निजी गलतियों में सुधार किया जा सके।
  • चूँकि SQA की प्रक्रिया को सॉफ्टवेयर विकसित करने के साथ-साथ ही किया जाता है इसलिए यह बाद में उत्पन्न होने वाले कितने बड़े समस्या को पहले ही हल कर देता है।

Disadvantage of Software Quality Assurance in Hindi:-

  • Software Quality Assurance या SQA टीम द्वारा project में कुछ अधिक संसाधनों को शामिल कर लिया जाता है।
  • गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करने के लिए अधिक श्रमिकों को रोजगार देना पड़ता है, उनके वेतन में अतिरिक्त खर्च करना परता है।
  • कई बार एक छोटे से भाग में की जाने वाले परिवर्तन के बाद गुणवत्ता परीक्षण के लिए पूरे प्रोजेक्ट को जांचा जाता है इसमें बहुत अधिक समय बर्बाद होता है।

Techniques of SQA  in Hindi :- SQA अर्थात सॉफ्टवेयर क्वालिटी एश्योरेंस के लिए कई अलग-अलग तकनीकें उपलब्ध है, जिनमें कुछ प्रमुख तकनीक निम्नलिखित रुप से है :-

  1. Auditing:- ऑडिटिंग में यह जाँचा जाता है की सॉफ्टवेयर निर्माण के कार्य में जुड़े हुए सभी लोगों ने standard processes (मानक प्रक्रिया) का पालन किया है या नहीं।
  2. Reviewing:- इसमें सॉफ्टवेयर उत्पाद की आंतरिक और बाहरी हितधारकों द्वारा समीक्षा किया जाता है।
  3. Code Inspection:- इसमें एक प्रशिक्षित सहकर्मी द्वारा Source Code का निरीक्षण किया जाता है एवं कोड में मौजूद त्रुटिओं को दूर किया जाता है।
  4. Design Inspection:- इसमें सॉफ्टवेयर के डिजाइन का निरीक्षण किया जाता है। इसके अंतर्गत उत्पाद के Structures and interfaces, Logic, Performance (प्रदर्शन), Error handling and recovery, Testability (टेस्टिबिलिटी), extensibility (एक्स्टेंसिबिलिटी) आदि को जाँचा जाता है।
  5. Simulation: सिमुलेशन एक उपकरण है जो वास्तविक जीवन की स्थितियों का काल्पनिक मॉडल बनाकर System के व्यवहार की जांच करता है।
  6. Functional Testing :- फ़ंक्शनल टेस्टिंग एक प्रकार का ब्लैक बॉक्स परीक्षण है जो सॉफ्टवेयर सिस्टम के कार्यछमता और विशेषताओं के परीक्षण पर केंद्रित है।
  7. Standardization:- इस प्रक्रिया में code में मौजूद अस्पष्टता और अनुमान को कम करके गुणवत्ता सुनिश्चित किया जाता है।
  8. Static Analysis:- इसमें एक automated tool के मदद से प्रोग्राम के source code का विश्लेषण किया जाता है। यह तकनीक चिकित्सा, परमाणु और सॉफ्टवेयर में quality assurance के लिए अत्यधिक उपयोग की जाती है। सॉफ्टवेयर मेट्रिक्स और रिवर्स इंजीनियरिंग Static Analysis के कुछ लोकप्रिय रूप हैं।
  9. Walkthroughs:- सॉफ्टवेयर वॉकथ्रू या कोड वॉकथ्रू में developer teem से कोड के संबंध में सवाल उठाये जाते है तथा उन्हें वैकल्पिक सुझाव भी दिया जाता है।
  10. Stress Testing:- इसके मदद से सामान्य परिस्थितियों में बदलाब करके यह जाँचने का प्रयास किया जाता है की System कितना दबाव झेलने में सक्षम है।
  11. Six Sigma:- सिक्स सिग्मा एक प्रकार का पैमाना या मापदंड है जिसका उपयोग किसी सॉफ्टवेयर उत्पाद को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। अगर कोई उत्पाद Six Sigma certified है इसका मतलब ये है की वो software 99.76 % तक दोष मुक्त या error free है।

Differences between Software Testing and SQA in Hindi :- हालाँकि सॉफ्टवेयर क्वालिटी एश्योरेंस और Software Testing दोनों एक जैसे ही लगते है लेकिन दोनों के बीच बहुत अधिक अंतर है। इनके बीच के कुछ प्रमुख अंतर निम्नलखित रूप से है :-

SQASoftware Testing
Software Quality Assurance अर्थात सॉफ्टवेयर गुणवत्ता आश्वासन एक इंजीनियरिंग प्रक्रिया है जिसका उपयोग सॉफ्टवेयर की गुणवत्ता सुनिश्चित करने में होता है।Software Testing अर्थात सॉफ़्टवेयर परीक्षण का उद्देश्य सॉफ्टवेयर उत्पाद में मौजूद त्रुटियों को ढूंढ कर उसे ठीक करने का होता है।
यह एक पूर्व-सतर्कता-संबंधी उपाय है।यह एक सुधारात्मक तकनीक है।
quality assurance किसी उत्पाद के quality या गुणवत्ता को आश्वस्त करता है।टेस्टिंग भी किसी उत्पाद के क्वालिटी को ही आश्वस्त करता है।

Conclusion on Software Quality Assurance in Hindi ( निष्कर्ष ) :- किसी भी सॉफ्टवेयर निर्माण करने वाली कंपनी के बाजार में सफल होने के लिए बहुत आवश्यक है कि वह ऐसे सॉफ्टवेयर का निर्माण करें जो ग्राहक की उम्मीदों पर खरा उतरने योग्य हो, इसलिए सॉफ्टवेयर जीवन चक्र के सभी भाग में सॉफ्टवेयर की गुणवत्ता को नापने के लिए Software quality assurance का उपयोग किया जाता है।

आशा है Software Quality Assurance (SQA) पर आधारित यह हिंदी लेख आप को अच्छा लगा होगा। आप अपने कोई अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं या हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताइए।

3

No Responses

Write a response