web server in hindi

What is web server in hindi

Definition of Web server in Hindi:- वेब सर्वर एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर होता है, जहां किसी website की सभी जानकारी जैसे की Article, images, Video, Audio इत्यादि जमा होती है।

इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट मौजूद है जैसे की Google, Facebook, Instagram सब किसी न किसी Web server से जुड़ी हुई है। जब भी कोई इंसान internet पर किसी website के URL को search करता है, तब वेब सर्वर HTTP ( Hypertext Transfer Protocol / हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल )  के उपयोग से जानकारियों को उस तक पहुँचता है।

कोई भी कंप्यूटर जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ है उसे हम web servers में परिवर्तित कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए हमें उस कंप्यूटर में  Apache, Microsoft’s Internet Information Server, NGNIX जैसे किसी एक सॉफ्टवेयर को install करना पड़ेगा। अर्थात हम ऐसा कह सकते हैं कि वेब सर्वर, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के संयोग से मिलकर बना एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर होता है। जो कि नेटवर्क या इंटरनेट से कनेक्टेड होता है। आमतौर पर वेब सर्वर का उपयोग वेबसाइट और वेबसाइट से संबंधित डिजिटल जानकारियों को संग्रहित करने के लिए किया जाता है।

Advantages of Web Server in Hindi

  • Cost Efficient :- अगर हम अपने निजी कंप्यूटर को वेब सर्वर में बदलना चाहे तो इसके लिए Internet, Electricity, Hardware पर हमें जितना पैसे जितने पैसे खर्च करने होंगे उससे बहुत ही कम कीमत पर बाजार में कई अलग-अलग प्रकार के वेब सर्वर प्रोवाइडर कंपनी उपलब्ध है। कई ऐसी भी कंपनियां है जो हमें निशुल्क रूप से web server उपलब्ध कराते हैं लेकिन निशुल्क वेब सर्वर की अपने ही सीमाएं होती है।
  • Easy to Use :- वेब सर्वर का उपयोग करना बहुत ही आसान होता है, उपयोगकर्ता बिना किसी परेशानी के अपनी आवश्यकता के अनुसार अलग-अलग प्रकार की सेवाओं को चुन सकता है।
  • Data Sharing:- वेब सर्वर पर हम Image, Audio, Video, Text, Documents, Excel sheets, power point presentations जैसे किसी भी प्रकार की आवश्यक जानकारी को अपलोड कर सकते हैं और अपने दोस्तों या सहकर्मियों के साथ साझा कर सकते हैं।
  • Backup and Recovery :- वेब सर्वर कंपनी में पेशेवर लोगों द्वारा उपयोगकर्ता के डाटा को संभाला जाता है, इसीलिए अगर किसी प्राकृतिक आपदा, Virus Attack या Hardware Failure जैसी किसी समस्या के कारण अगर Web Server में कोई समस्या उत्पन्न हो जाए तो कंपनी उस समस्या को निपटा कर उपयोगकर्ता  कि सभी जानकारियों को दोबारा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध होती है।
  • High Speed :- एक रिसर्च के अनुसार बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon अगर 1 सेकंड slow हो जाए तो उससे रोज के बिक्री में करोड़ों डॉलर की कमी हो जाती है, इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इंटरनेट की दुनिया में speed कितना महत्वपूर्ण है। इसी जरूरत को देखते हुए आज के समय में वेब सर्वर कंपनियां Cloud Storage की सुविधा प्रदान करती है इससे लोगों को काफी अच्छा user experience मिलता है।

Examples of Web Servers in Hindi

Popular Examples of Web Servers in Hindi:-  बाजार में कई प्रकार के वेब सर्वर उपलब्ध है, इनमें से कुछ Free और कुछ Paid लेकिन सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले वेब सर्वर के उदाहरण निम्नलिखित है –

web server in hindi

Web Server in Hindi

  • Apache Server :- यह व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय वेब सर्वर है । इसे Apache Software Foundation द्वारा विकसित किया गया है और यह पुरे तरह से निःशुल्क उपलब्ध है। यह सभी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे की Windows, Mac OS X, Unix, Linux के लिए उपलब्ध है।
  • Microsoft Internet Information Service :- यह सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला दूसरा वेब सर्वर है, और धीरे-धीरे बाजार में इसका हिस्सा काफी तेजी से बढ़ रहा है। यह एक व्‍यवसायिक सॉफ्टवेयर है, मतलब इसके उपयोग के लिए उपयोगकर्ता को पैसे देने होते हैं। इसे Microsoft द्वारा विकसित किया गया है और यह केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम प्लेटफार्मों के साथ काम करता है।
  • NGINX web server :- NGINX भी Apache की तरह एक open source और निशुल्क उपलब्ध Server है,  लेकिन NGINX और Apache के design architecture में काफी अंतर है।  NGINX को मुख्य रूप से बहुत सारे उपयोगकर्ता को एक साथ web page उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया है, इसीलिए बहुत कम समय में इसका बहुत अधिक उपयोग होने लगा है।
  • Sun Java System :- इसे Sun Microsystems कंपनी द्वारा बनाया गया है। इसे मुख्य रूप से उन वेबसाइट या वेब एप्लीकेशन के लिए उपयोग किया जाता है जिन्हें बनाने में JSP या Java Servlets का उपयोग किया गया हो।

Types Of Web Servers in Hindi :-

  • Mail Server :- मेल सर्वर मुख्य रूप से emails को संग्रहीत करने और साझा करने के लिए बनाया गया वेब सर्वर होता है। मेल सर्वर email को भेजने और प्राप्त करने के लिए SMTP ( Simple Mail Transfer Protocol ) प्रोटोकॉल का उपयोग करते है।
  • Application Server :- यह एक प्रकार का सर्वर है, जो अंतिम उपयोगकर्ताओं और संगठनों के लिए application को install करने, संचालित करने और संबंधित सेवाओं को प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • File Transfer Protocol (FTP) Server :- FTP Server एक विशेष प्रकार का वेब सर्वर है, इसमें उपयोगकर्ता और सर्वर के बीच डेटा को साझा करने के लिए या उपयोगकर्ता के कंप्यूटर से सर्वर पर कोई डेटा संग्रहीत करने के लिए File Transfer Protocol का उपयोग किया जाता है । FTP के कारण user और server के बीच का कनेक्शन काफी सुरक्षित होता है, क्योंकि इसमें दोनों Username और Password के द्वारा एक दूसरे से जुड़ते हैं।  कोई भी साधारण user अगर बिना Username और पासवर्ड के server से कनेक्ट हो ना चाहे तो वह ऐसा नहीं कर सकता।
  • Database Server :- डेटाबेस सर्वर अन्य कंप्यूटर प्रोग्राम या web application को डेटाबेस सेवाएं प्रदान करता है मतलब अन्य प्रोग्राम या application का डेटाबेस इस Server में जमा होता है।
  • Domain Name System (DNS) Server :- Domain Name Servers एक ऑनलाइन फोन बुक तालिका की तरह होती है, जहां तभी डोमेन नेम के समकक्ष उसका अनुवादीत IP address लिखा होता है।  DNS Server उपयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि इंसान डोमेन नेम जैसे कि com को आसानी से  को आसानी से याद रख सकता है लेकिन मशीन इंसानी भाषा को नहीं समझता वह केवल binary language यानि 0 और 1 को समझता है इसलिए DNS Server डोमेन नेम को उसके आईपी एड्रेस में अनुवादित कर देते हैं।

Application of Web server in Hindi:- वेब सर्वर का उपयोग या Use निम्नलिखित कामों में किया जाता है :-

  • वेबसाइट एवं वेबसाइट से संबंधित Source Code एवं अन्य सामग्रियों को संग्रहित करने के लिए।
  • विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डेटा जैसे कि eBook, images, audio, video आदि को संग्रहित करने के लिए।
  • कुछ संगठन या लोग ऑनलाइन सर्वर का उपयोग डेटा का बैकअप लेकर रखने के लिए करते है। जिससे की उनका personal computer ख़राब होने के बाद भी ऑनलाइन सर्वर पर सभी जानकारियां उपलब्ध रहती है।
  • वेब सर्वर का उपयोग संचार के लिए भी होता है, उदाहरण के लिए मेलसर्वर की मदद से हम जानकारियों का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं।
  • वेब सर्वर का उपयोग लाइव ब्रॉडकास्टिंग या प्रसारण में भी किया जाता है, उदाहरण के लिए किसी ऑडियो या वीडियो की ब्रॉडकास्टिंग में वेब सर्वर का उपयोग किया जा सकता है।

Conclusion on Web Server in Hindi:- वेब सर्वर नेटवर्क से कनेक्ट एक कंप्यूटर होता है, जिसमें सर्वर से संबंधित सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होता है। आमतौर पर लोग server शब्द को सुनते है तो ये कोई उच्च क्षमता वाला शक्तिशाली कंप्यूटर होता होगा। जोकि कुछ हद तक सही भी है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि प्रत्येक सर्वर उच्च छमता वाला कंप्यूटर ही हो। क्योंकि हम किसी सामान्य कंप्यूटर को ही सर्वर बना सकते हैं, लेकिन आमतौर पर जिन कंपनियों द्वारा सर्वर की सेवा प्रदान की जाती है। वह उच्च क्षमता वाले कंप्यूटर जिनमें अधिक RAM, हार्ड डिस्क और सीपीयू की क्षमता हो। उन्हीं कंप्यूटर को सर्वर के रूप में परिवर्तित करते हैं, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में जानकारियों को एक ही कंप्यूटर में संग्रहित किया जा सके।

इस लेख में हमने web-server को सरल हिंदी भाषा में समझाने का प्रयास किया है। अगर आप Web Server in Hindi के इस लेख से संबंधित कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। जिससे कि हम अपने लेख में आवश्यक परिवर्तन करके इसे और अधिक उपयोगी बना सके।

2

No Responses

Write a response