What is Blogging IN Hindi?

What is Blogging IN Hindi?

What is Blogging IN Hindi: Hello दोस्तों, कैसे है आप लोग? I hope आप सब लोग ठीक होंगे! दोस्तों, आज हम इस Article पे एक बोहोत ही Important Topic के बारे में Discuss करने जा रहे है, So आप इस Article को ध्यान से Last तक जरूर पढ़े । 

दोस्तों, आज हम बात करेंगे Blogging के बारे में. क्या अपने Blogging  के बारे में कभी सुना है? अगर सुना है तो अच्छी बात है. देखा जाये तो आज कल हर कोई Blogging के बारे में जनता है और बोहोत लोग अपने 9 to 5 Job को सोरके Blogging के Field पे जाना साहते है । 

पर देखा जाये तो बोहोत सरे लोग अभी भी Blogging  के बारे में नही जानते है. Jio आने के बाद जब लोग Internet का Use ज्यादा करने लगा तो तभी लोग Blogging के Field के बारे मई वे जानने लगे.

ब्लॉग क्या है? (What is Blogging in Hindi)

what is blogging in Hindi

what is blogging in Hindi

ब्लॉग एक Website होते है. जाहा पर आप अपने बीसार या किसी भी Topic के जानकारी को Internet पे ब्लॉग के माध्यम से लोगो तो पोहसाते है.

पुराने ज़माने में लोग अपने Diary या News Paper के माध्यम से अपने बीसार या किसी भी जानकारी को लोगो तक पोहसाते थे । 

उसी तरह से आज कल लोग ब्लॉग के जरिये अपने Daily Life और अपने Knowledge को लोगो के साथ Share करते है । 

ब्लॉग को इंटरनेट पर लेखा जाता है इसलिए ब्लॉग को Web Log भी कहा जाता है. ब्लॉग्गिंग के कोई प्रकार के Sites है जहा पर आप अपने लेखा को प्रस्तुत करते है जैसे की Blogger.com, WordPress.com, Tumbler.com and Wix.com.

बोहोत लोगो का Question रहता है की Blogger और Blogging में अन्तर क्या है? सलिये हम बताते है-

Blog: ब्लॉग एक Diary होता है । 

Blogging: ब्लॉग लिखने के गति बिधि को हम ब्लॉग्गिंग कहते है । 

Blogger: जो ब्यक्ति ब्लॉग लिखते है उसको हम ब्लॉगर कहते है । 

सलिये अब हम जान लेते है के ब्लॉग कितने प्रकार के होते है । 

ब्लॉग कितने प्रकार के होते है? (Types Of Blog)

दोस्तों, ब्लॉग Basically ३ Types के होते है.

  1. Personal Blog.
  2. Niche Blog.
  3. Company Blog.

सलिये हम अब इन प्रकार को बिस्तार से जानते है । 

1.Personal Blog: 

दोस्तों. Personal Blog वो होता है जो लोग बिना किसी लक्स्य के ब्लॉग लिखते है(Like a Diary)। लोग जैसे की इसमें Poem लिखते है ,कभी अपना Personal Experience लोगो के साथ Share करते है। देखा जाये तो इस तरह की ब्लॉग का कोई बजूद नही रहता है. काफी लोग इस तरह के Personal Blog को Start करते है और फिर Quit कर देते है । क्युकी इस तरह की ब्लॉग बनाने का कोई फ़ायदा नही है. ये आपकी एक Personal Diary जैसे होते है । जो की ये Internet पे ये एक खुली किताब की तरह होता है. आज कॉल लोग Personal Blogging इतना नही करता है । क्युकी Social Media के आने के बाद लोग अपने बारे में  Profile बनके वहां पे अपने बारे में Share करना पसंद करते है । 

2.Niche Blog: 

दोस्तों, दूसरा जो Type है वो है Niche ब्लॉग्गिंग. Niche यानी की एक  Topic जिसमे आप Interest हो । जैसे की देखा जाये तो Internet पर सब अलग अलग सिजो के बारे में लेखते है Like Digital Marketing, Blogging, Technology, Health, Relationship, Fashion, Travel, Food ये सब एक Niche है । Simply, कहा जाये तो आपके रुसी के जिस भी Topic पे आप ब्लॉग लिखते है उसको Niche Blogging काहा जाता है। 

3.Company Blog:

कंपनी ब्लॉग को हम Corporate Blogging कहते है. Corporate Blogging का कोई Personal उदेस्य नही होता है. कोई भी Organization इसको अपने बुलितेन के रूप में इस्तेमाल करते है. कोई भी Organization या Company Corporate Blogging के जरिए अपने Targeted Audience के मदत हो उसके हिसाब से Content Share करते है. जिससे Ultimatelyउनकी कंपनी का फ़ायदा होता है.

ब्लॉग्गिंग क्यों करे? (Why Blogging is Necessary)

दोस्तों, बोहोत लोगो के मनमे सवाल आता होगा की लोग ब्लॉग्गिंग क्यों करते है या ब्लॉग्गिंग क्यों करे?  सलिये इसके बारे में बिस्तार से जानते है. दोस्तों कोई लोग ब्लॉग Start करते है As a Hobby, कोई लोग अपने Personal Experiences and अपने Knowledge को Share करने के लिए ब्लॉग्गिंग करते है। 

दोस्तों जैसे लोग अपने Offline Business करते है जैसे की कपड़ो के दुकान लगाना, Food के Store खोलना, Restaurant खोलना उसी तरह से आपका ब्लॉग भी एक दुकान ही होता है. जो की आप Online यानी Internet के माध्यम से Business करते हो । 

इस Business पे आप लोगो को अपने दुकान पे लाते है. Advertisement के जरिए या अपने लेख के माध्यम से और अपने Social Media Channel के माध्यम से. देखा जाये तो हम अपने Business को इन माध्यम के जरिए Promote करते है । 

ब्लॉग पे आपका Contentही आपके दुकान का मॉल होता है. जितना अच्छा आपका मॉल होगा उतना ही आपका मॉल को लोग Social Media या सभी Platform पर Except करेंगे । 

एक बात आप ध्यान रखना है की, आप जब कभी Restaurant जाते हो तो आप जिसमे खाना अच्छा मिलता है वहां पर ही जाते हो , उसी तरह से अगर ब्लॉग पे अगर आपका Content अच्छा होगा तभी Google आपके Content को Top पे  यानि आपके दुकान को Top पे देखिएगा और आपको Profit भी देगा.

हमेसा आप ये याद रखियेगा की आपके ब्लॉग ही आपका पाहसान है. Blog के जरिए आप एक अच्छा Digital Marketer बन सकते हो. यदि आपका ब्लॉग Popular है तो आपको ब्लॉग क्या क्या दे सकता है सोसके हैरान हो जाओगे. इंडिया पे बोहोत सरे ऐसे ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग के माध्यम से ही लाखो करोड़ो रुपए कमा सुका है और कोई सारा देश घूमने का मौका भी मिला है. ब्लॉगिंग आपका ज़िन्दगी बदल सकता है । 

ब्लॉग्गिंग करने का कुस Important Tips:

  • दोस्तों, सबसे पहले आप एक Topic या Niche को Find करे जिसपे आप ब्लॉग लिखेंगे । 
  • अपने ब्लॉग का एक अच्छा नाम Choose करे.( Domain Name)
  • अपने ब्लॉग का नाम Online Register करे and Hosting Buy करे. (Godaddy.com)
  • आपने ब्लॉग को Customize करे (Theme Design & Development). (WordPress.com/Blogger.com)
  • आपने First ब्लॉग Post को Write करे और Published करे । 
  • आपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा  Promote करे । 
  •  आपने ब्लॉग को  Monetize करे.( AdSense / Affiliate Marketing/ Paid Course)

Also Read: Blog Kaise Banaye

Also Read:n Digital Marketing in Hindi (Full Guide)

Conclusion: (What is Blogging in Hindi)

दोस्तों, I hope आप सबको What is Blogging in Hindi ये Post पढ़ के अच्छा लगा । अगर आपको Post के Related कोई भी Query है तो आप Comment पे हमे जरूर बताये. साथ में अगर आप Blogging  के ऊपर और वे Interesting पोस्ट हमसे सहते है तो हमारे ब्लॉग के साथ जरूर जुड़े रहे । लास्ट में एक हे Request करना सहूंगा अगर Post अच्छा लगा तो अपने दोस्त और सभी Social Media Channel पर जरूर Share करे । 

Don’t Forget to Share…

5

No Responses

Write a response