Domain क्या है? What is Domain in Hindi (Full Guide)

Domain क्या है? What is Domain in Hindi (Full Guide)

What is Domain in Hindi: दोस्तों आज Internet से पैसे कमाना काफी आसान होता जा रहा है क्योंकि आज पूरी दुनिया Internet पर आश्रित है मन में जब कोई सवाल या किसी प्रकार की problem होती है तो वह  Internet पर  Problem को Solve करने के लिए Visit करते है,

बैसे भी आज google पर लगभग Internet की  सवालो को आसानी से Solve किया जा सकता है. अब जब हम Internet पर पैसे कमाने की आज बात करते है तो Blogging Google पर सबसे अच्छा platform बन चुका है. 

यहाँ से कोई भी व्यक्ति अपना Website बनाकर अपनी रुचि के हिसाब से जानकारी  शेयर करके आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है.

लेकिन जब भी कोई व्यक्ति वेबसाइट के बारे में सोचता है। तो Domain Name (What is domain) और hosting का जिक्र भी आवश्यकता है।

क्योंकि वेबसाइट बनाने के लिए Domain Name की आवश्यकता होती है और Domain Name के आधार पर ही व्यक्ति अपनी website को create कर पाता है।

Domain Name फ्री में भी उपलब्ध होते हैं और कुछ डोमेन नाम जिनके पीछे sub domain को हटाया जाता है। तो उनके लिए premium देना होता है।

Domain Name वेबसाइट का मुख्य भाग होता है और जब भी कोई व्यक्ति उस Domain Name को search करता है। तो आपकी website होती है।

Domain Name वेबसाइट का मुख्य पात्र माना जाता है। Domain Name की मदद से ही internet पर उपस्थित सभी वेबसाइटों में से आपकी वेबसाइट को खोजा जा सकता है।

Domain Name भी एक अलग प्रकार का domain naming system होता है और इसी वजह से web page और web server कनेक्ट होकर आपकी वेबसाइट को create करते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Domain Name के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Domain Name का चयन कैसे करें। एक बेहतरीन Domain Name (Meaning Of of domain) का क्या फायदा होता है? Domain Name कैसे खरीदें? इनके बारे में बात करेंगे.

So Friends अगर आप भी Website बनाने के बारे में सोच रहे है लेकिन आपको Meaning Of Domain Name के बारे में नहीं पता है, तो आपको हमारा आज का यह Article बेहद Helpful होने वाला है.

बेहतर जानकारी के लिए Article को पूरा पढ़े, ताकि आपको How to Buy Domain Name के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आसानी से मिल सके. तो चलिए जानते हे –

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Domain क्या है? What is Domain in Hindi?

Domain Name आपकी वेबसाइट का नाम हे. आपके Website को Internet पर पहचानने और खोजने के लिए Domain Name का Use किया जाता है.

Domain Name एक प्रकार का DNS नामकरण होता है। DNS का मतलब Domain Name एक System है। इसी system के आधार पर Domain Name वेबसाइट को create करने तथा इंटरनेट पर वेबसाइट को खोजने में सहायता करता है।

किसी भी वेबसाइट के बारे में बात की जाए तो background में किसी न किसी IP address की सहायता से आपकी वेबसाइट जुड़ी रहती है।

IP address एक प्रकार का numerical address होता है। जो browser की मदद से आपकी वेबसाइट को खोजने में मदद करता है।

IP ADDRESS का पूरा नाम internet protocol address है। यदि साधारण भाषा में बात की जाए। तो जिस प्रकार से मनुष्यों का नाम रखा जाता है। उसी प्रकार से वेबसाइट का भी नाम होता है और उसे Domain Name के रूप में जाना जाता है।

Domain Name को ढूंढने के लिए आईपी ऐड्रेस की आवश्यकता होती है। उदाहरण के तौर पर Domain Name को Google द्वारा जब भी search किया जाता है।

तो IP address के अनुसार ही Domain Name URL के रूप में रेफर होकर ढूंढने में मदद दिलाता है। Domain name कई प्रकार के होते है  तरीका अपना – अपना होता है.

अधिक जानकारी की लिए हमारे इस Article को अंत तक पढ़ते जाए – 

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

डोमेन के प्रकार (Type of domain):

Domain Name कई प्रकार के होते हैं। अलग-अलग Domain Name का अलग-अलग प्रकार से उपयोग किया जाता है।

लेकिन आज हम आपको Domain Name कितने प्रकार के होते हैं। उसके बारे में जानकारी देंगे और कौन सा Domain Name सही है। इसके बारे में भी बताएंगे।

TLD – Top Level Domains:

यह domain top level की Domain Name होते हैं। गूगल या अन्य web browser पर इस प्रकार के Domain Name की बहुत ज्यादा महत्वता होती है।

Domain Name से हम इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर connect हो सकते हैं। वेबसाइट develop करने के लिए Domain Name को यूज करना अनिवार्य होता है।

एक unique Domain Name खरीद कर आप अपनी वेबसाइट को आसानी से rank भी करवा सकते हैं।

कई प्रकार के डोमेन SEO friendly होते हैं। google Search engines इन प्रकार के domain को बहुत ज्यादा महत्व देता है।

Domain Name जब आप खरीदते हैं। तो पहले आपका नाम आता है और उसके पीछे .com , .ORG इस प्रकार से नजर आते हैं।

इसी आधार पर top domain list जारी की गई है। यह Domain Name इंटरनेशनल Domain Name है।

Top level के Domain नीचे कुछ इस प्रकार से दिए हुए हैं।

[su_box title=”Top Level Domain List:” box_color=”#69f42c” radius=”4″]

  • com (commercial)
  • gov (government)
  • net (network)
  • org (organization)
  • biz (business)
  • edu (education)
  • name (name)
  • .info (information)

[/su_box]

CcTLD – Country Code Top Level Domains:

कंट्री कोड top-level डोमेन की अगर बात की जाए तो यह अलग अलग देश के आधार पर उनके कोड के साथ उपयोग किए जाने वाले Domain है।

इस प्रकार के Domain अपने-अपने देश में ज्यादा use किए जाते हैं। हालांकि इन Domain Name को दूसरी country द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत कम मात्रा में उनको दूसरे देशों में महत्व मिलता है।

[su_list icon=”icon: check”]

  • ch: Switzerland
  • us: United States
  • ru: Russia
  • in: India
  • cn: China
  • br: Brazil

[/su_list]

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Domain Name कैसे काम करता है? (How does Domain Name work):

Domain Name hosting के सहायता से जुड़कर website की create करता है। वेबसाइट बनाने के लिए server की आवश्यकता होती है।

यह server होस्टिंग द्वारा प्रदान की जाती है। Domain Name और server के पश्चात आपको IP address प्राप्त होता है।

उसी IP address की सहायता से आपकी वेबसाइट को google पर या अन्य वेब ब्राउज़र की सहायता से सर्च किया जा सकता है।

जब आप किसी भी वेबसाइट को सर्च करने के लिए सर्च ब्राउज़र में URL डालते हैं। तो उस URL में आपका Domain Name भी होता है और URL और Domain Name से जुड़कर ही पूर्ण होती है।

URL में Domain Name होना अनिवार्य होता है। Domain Name के बिना URL का निर्माण नहीं होता है।

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Also Read: What Is web Hosting In Hindi

Also Read: What is DBMS in Hindi (Full Guide)

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Domain Name कैसे बनाये?

वेबसाइट create करने से पहले Domain Name का चयन करना अनिवार्य होता है और इसी Domain Name के आधार पर आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता बनती है और लोग उसी नाम को search करते हैं।

  • हमेशा एक छोटे Domain Name का चुनाव करें। ताकि लोगों को Domain Name आसानी से याद रह सके।
  • Domain Name इस प्रकार का search करें। जो tpye करने और याद रखने में काफी आसान हो साथ ही बोलने में भी आसान हो। 
  • Domain Name खरीदते वक्त किसी भी दूसरे Domain Name की copy ना करें। ऐसा करने पर google search console द्वारा आपके Domain Name को महत्व नहीं दिया जाएगा। अपने आप का unique Domain Name चुने।
  • Domain Name में कोई special characters या नंबर का चुनाव ना करें। ऐसा करने पर आपके Domain Name का महत्व कम हो जाता है।
  • ज्यादा से ज्यादा इस बात का ध्यान रखें कि टॉप लेवल डोमिन खरीदने की कोशिश करें। ताकि आपकी वेबसाइट पूरी दुनिया में rank कर सकें। हालांकि दूसरे Domain Name भी करते हैं। लेकिन top level domine rank करने में काफी अच्छे होते हैं।
  • जिस काम को लेकर आप वेबसाइट create कर रहे हैं। उसी काम से मिलता-जुलता Domain Name खरीदें। ताकि आपकी एक यूनिक ब्रांड बन सके।
  • Domain Name का चयन ही आपकी वेबसाइट की एक पहचान बनाता है।

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Domain Name कैसे खरीदें (How to Buy Domain Name)

Domain Name खरीदने के लिए कई प्रकार की वेबसाइट google पर उपस्थित है और कोई भी वेबसाइट के जरिए आप Domain Name खरीद सकते हैं।

  • Domain Name खरीदने के लिए सबसे पहले अपने गूगल यह chrome browser की सहायता से उस वेबसाइट को खोल दें। जैसे godaddy
  • अब वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको Domain Name सर्च करने के लिए सर्च बाहर नजर आता है। आपको अपने Domain Name सर्च करना होता है।
  • यह डोमेन नेम आपको तब ही मिल पाएगा जब यह नाम किसी और व्यक्ति द्वारा registered ना हो। यदि Domain Name उपलब्ध होगा। तो आपको डोमेन नेम की प्राइस भी बता दी जाएगी।
  • जैसे ही आप add to cart पर click करते हैं। तो आपको Domain Name के साथ-साथ hosting खरीदने के लिए भी पूछा जाता है। यदि आपको hosting भी खरीदना है तो आप वहां से खरीद सकते हैं। यहां अन्य वेबसाइट से भी खरीदकर name server द्वारा connect कर सकते हैं।
  • जब आप होस्टिंग के option को select करके या बिना select किए आगे click करते हैं। तो आपके सामने आपकी general information मांगी जाती है। इसमें आपका name ,address , Mobile number ,email ID इत्यादि डालकर submit कर दें।
  • जैसे ही आगे जानकारी डालकर submit कर देते हैं। तो आपको उस डोमेन का पेमेंट अपने debit card ,credit card , paytm या अन्य net banking के जरिए करना होता है।
  • पेमेंट करने के पश्चात आपको अपने Domain Name verify करना होता है। verification link लिंक आपकी ईमेल आईडी पर प्राप्त होती है। जब आपका डोमेन नेम verify हो जाता है। तो आप उस Domain Name का इस्तेमाल कर सकते हैं।

[su_note]Note:- Friends Website बनाकर पैसे कमाना काफी आसान है लेकिन इसके लिए जरूरी है की जब भी आप अपनी website के लिए जिस company से Domin Buy करे तो अच्छे से चेक कर ले की आपका डोमेन spam ना हो. क्योकि कई बार लोग स्पैम डोमिन खरीद लेते  रैंक नहीं कर पाता है.[/su_note]

Also Read: Digital Marketing in Hindi (Full Guide)

[su_divider top=”no” divider_color=”#163890″]

Conclusion:

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टकिले पे बस इतना ही था. I hope आप सबको what is domain in hindi पोस्ट से काफी जानकारी मिल गए होंगे।

अगर आप सबको Domain के related और भी कोई सवाल है तो हमे Comments पे जरूर बताये।

अगर आपको हमारे ये आर्टकिले पसंद आया तो आपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले।

6

No Responses

Write a response