What is internet in hindi (इंटरनेट क्या है?)

What is internet in hindi (इंटरनेट क्या है?)

इंटरनेट क्या है (What is Internet In Hindi) हिंदी में पूरी जानकारी :- Hello Readers, आज हम आपको ऐसी जानकारी लेकर आयें है जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. मतलब दोस्तों आज हम बात करेंगे Internet in Hindi की । 

ये कैसे चलता है?,कैसे काम करता है?, और इसकी शुरुआत  कब  हुई और इसका इतिहास क्या है?. यदि आप Internet की इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो इस Article को Last तक ज़रूर पड़े । 

दोस्तों अगर आज Internet की बात करे तो यह आज  में हर किसी व्यक्ति की ज़िंदगी का अहम हिस्सा और जरूरत बन गया है यही कारण है की आज दुनिया को Internet का युग कहाँ जाने लगा है । 

मतलब की हम कहे सकते है की आज Internet के बिना दुनिया एक पल भी नहीं चलेगी क्योंकि आज Internet हर जगह चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या फिर Industrial Area हो या फिर हमारा घर Internet  किसी ना किसी रूप में मिल जायेगा सच कहे तो आज Internet इतना ज्यादा जरूरी हो गया की आज दुनिया में व्यक्ति बिना दोस्त,बिना बिजली, के तो एक बार रहे सकता है।परन्तु बिना Internet के नहीं रहे सकता है।

आज की युवा पीढ़ी की बात की जाये तो जिसको भी देखो मोबाइल में ही लगे रहते है दोस्तों जब इंटरनेट हमारे लिए इतना ज्यादा महत्वपूर्ण है  ना internet के बारे जान जैसे की इसका इतिहास क्या है Internet कैसे काम करता है. तो चलिए इसके बारे में जानने की कोशिश करते है । 


Also Read: Computer का आविष्कार किसने किया और कब?

Also Read:ICT क्या है? What is ICT In Hindi

Also Read: IT क्या है? What Is Information Technology In Hindi (Full Guide)

Also Read: Web browser क्या है?


जैसा की सभी जानते की आज की युवा पीढ़ी को तो Internet की लत इतनी लग चुकी है,की उन्हें अपने खाने पीने का भी ध्यान नहीं रहता है. दोस्तों अगर इंसान की Day Today Life के बारे में बात की जाये तो इससे हमे ये पता चलता है की इंसान अपने जीवन से ज्यादा समय Internet को देता है।आज हम प्रतिदिन Google,Facebook,Twitter,इत्यादि का इस्तेमाल कर रहे है जिसमे लाखों GB का डाटा Upload हो रहा है, Download हो रहा है,और share भी हो रहा है।

परन्तु क्या दोस्तों अपने कभी ये सोचा है।की ये सब कैसे हो रहा है सोचा तो जरूर होगा की ये सब कैसे होता है।या Internet कैसे काम करता है और Internet क्या है अगर अपने इसके बारे में में कुछ सोचा है।

और इसके बारे में आप जानना भी चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पड़ रहे है क्योंकि आज हम आपको Internet के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे की Internet क्या है यह कैसे काम करता हैं और Internet का इतिहास क्या है इसकी शुरुआत कब हुई।यदि आप भी internet के बारे।में इतना।कुछ जानना चाहते है तो इस article को Last तक ज़रूर पड़े तो आइये दोस्तों जानते की Internet के बारे –

इंटरनेट क्या है – What is internet in Hindi?

internet in hindi

internet in hindi

दोस्तों Internet एक तरह का Wire है।जिसमे Information और Data पूरी दुनिया में घूमता रहता है जैसे की Text message,Image,Video इत्यादि जिसे हम Internet कहते है.

सबसे पहले हम आपको बता दे की Internet की कोई भी Full form नहीं है परन्तु इसे Internet Network कहाँ जाता है Internet दुनिया का सबसे विशाल network है।

जिसकी मदद से हजारों Computer एक दूसरे से जुड़े हुए है।जिसके माध्यम से एक Computer से दूसरे Computer Information आदान-प्रदान की जाती है।

दोस्तों अगर इसे सीधी भाषा में बोला जाये तो Internet Network दुनिया का बहुत बड़ा जाल है और इसी जाल को Internet की भाषा में Media या फिर Transmission Media कहा जाता है।

Internet का इतिहास – History Of Internet

Internet की शुरुआत 1969 के दशक में united State of अमेरिका सरकार के रक्षा विभाग के द्वारा UCLA के तथा स्टैनफोर्ड अनुसंधान संस्थापक Computers का Networking करके Internet की सरंचना की गयी थी। जिसका नाम ARPANET रखा गया था इससे सबसे पहले Military Force को msg भेजने का काम किया गया था।

वही हम यदि भारत मे इंटरनेट की बात करे तो भारत में Internet को पहली बार 15 अगस्त 1995 में इस्तेमाल में लाया गया था तब उस समय की सबसे बड़ी Telecom Company BSNL ने ये सेवा प्रदान की थी शुरुआत मे भारत में Internet की स्पीड 50 kbps थी परन्तु इसके बाद में 2002 में Reliance CDMA Service को Launch किया था जिसके बाद से Internet चलाने की लोकप्रियता बाद गयी इसके बाद से भारत में Internet की क्रांति आ गयी जिसका नतीजा आपके सामने है।

  • Internet के लिए सबसे पहले ARPANET internet की संरचना की गई थी जिसे American Defense Department के द्वारा 1969 में develop किया गया था।
  • ARPANET को सबसे पहले सेना के सीक्रेट MSG को भेजने के लिए उपयोग किया गया था इसके बाद से ARPANET से MSG भेजना काफी Popular हो गया।
  • 1984 तक ARPANET network से 1000 से भी ज्यादा Computer जोड़े जा चुके थे जो बाद।में धीरे धीरे काफ फैलता चला गया जिसका नतीजा हम सबके सामने है।
  • Internet का सबसे पहला रजिस्टर्ड Domain Symbolic.com है । 
  • Internet की सबसे पहली Website Info.cern.ch 6 अगस्त 1991 को शुरू हुई । 
  • Internet पर लगभग 800 मिलियन से भी ज्यादा Website है।
  • चीन में Internet की बुरी लत से परेशांन लोगो का इलाज किया जाता है
  • पूरी दुनिया में लगभग 30 हजार Website हर दिन Hack होती है।
  • Internet पर भारी ट्रैफिक इंसानों द्वारा नहीं,बल्कि Internet ट्रैफिक का बड़ा हिस्सा Google जैसी Company करती है । 
  • ब्रिटेन में 9 मिलियन वयस्क ने कभी Internet का उपयोग नहीं किया है।
  • Whats app पर प्रत्येक सेकंड में लगभग 2500000 MSG भेजे जाते है।
  • 23 अप्रैल 2005 में YouTube पर पहला वीडियो Me At Zoo नाम से जावेद करीम ने अपलोड किया था जावेद करीम ने हीYou tube को बनाया था।
  • Google पर हर सेकंड में 600000 से भी ज्यादा Search किये जाते है । 

इंटरनेट का हिंदी मतलब क्या है – Meaning Of Internet In Hindi

आपकी Knowledge के लिए बता दे कि internet को हिंदी में अंतर्जाल कहते है। अब मन मे सवाल आता कि अंतर्जाल क्या होता है। बैसे तो दोस्तो जैसा कि हम ऊपर इंटरनेट के बारे।में काफी।कुछ बता चुके है जिससे आप समझ हीगए होंगे कि Internet को हिंदी में क्या कहते है.

या फिर अंतर्जाल होता है लेकिन फिर भी हम यहां आपको आसान शब्दों मे बता दे कई Computer एक स्थान से दूसरे स्थान के computer से जुड़े होते है या फिर हम कहे कि एक computer का IPS System जब दूसरे computer के IPS से जुड़ा होता है उसे ही अंतर्जाल कहते है और यह Internet का हिंदी meaning होता है।

इंटरनेट कैसे काम करता है – How does the Internet Work:

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि 99% Internet Cables के जरिये चलता है जो की पूरी पृथ्वी पर बिछी हुई है और 1% internet माइनर ट्राफिक सेटेलाइट के जरिये हम सब के पास पहुँचता है अगर इसे सही भाषा में बोले तो Internet बस एक तरह का माध्यम है जो दुनिया के Server को लगभग सभी देशों से जोड़ती है.

जैसे विभिन्न राज्यों को Travelling के लिए सेटेलाइट एक दूसरे से जोड़े रखती है ठीक उसी तरह ही Internet एक ऐसी Global प्रणाली है जो बहुत से Computer को मिलाकर बनती है मतलब दोस्तों Internet समुद्र और ज़मीन के अंदर Cables द्वारा फैलाया गया एक ऐसा जाल है जो दुनिया भर के हर व्यक्ति को Internet से जोड़े रखता है।

Internet किसी सरकार द्वारा नियत्रिंत नहीं है और ना ही कोई Internet का मालिक है बल्कि यह एक ऐसा विशाल और स्वतंत्र कॉपरेशन है जिसमे काम करने बालों का एक समूह होता है जैसे की हमने आपको बताया की समुद्र में Cable बिछा कर internet को एक दूसरे देश को Connect किया गया है.

समुद्र में cables को बिछाने के लिए कई Company ने अलग-अलग अपना पैसा Invest किया है इन्ही Cable की वजह से हम Internet से जुड़े हुए है और ये सब Company National Level की छोटी-छोटी Company से पैसा लेती है।

जैसे की Idea,Vodafone,Reliance, jio और भी जो हमे Internet Provide करती है और कुछ Local Company भी हमे Internet provide करती है।

जैसे की WiFi,Hath way,Airline और ये सब Company International Company जैसे Idea,Vodafone,jio जैसी Company को सालाना Payment करती है।

मतलब दोस्तों जब हम Internet के पैसे देते है, तो वो सब Data Pack के लिए Company को पैसा देती है और National Company International Company को पैसा देती है परन्तु International Company को किसी को भी पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है अब दोस्तों आप समझ गए होंगे की Internet का कोई भी मालिक नहीं है बल्कि कुछ Company मिलकर हम सब को Internet Provide करती है।

इंटरनेट के फायदे – Benefit Of Internet in Hindi:

यदि आप आज smartphone,Laptop का इस्तेमाल करते है तो आप काफी अच्छी तरह से Internet के फ़ायदों के बारे में जानते होंगे।आज दुनिया मे हर कोई कही ना कही Internet का उपयोग करता है।

हम कहे तो Internet ने आज मानव जीवन के लिए काफी सरल ज्ञानवर्धक बनाया है।आज internet की मदद से दुनिया भर के लोग और दुनिया की खबरों से कुछ ही सेकंड में जुड़ जाते है चाहे वह व्यापार हो,शिक्षा का क्षेत्र हो,या फिर कोई सरकारी,प्राइवेट कार्यालय हो हर जगह Internet ने मानो क्रांति सी खड़ी कर दी है चलिये इसके कुछ फ़ायदों के बारे में जानते है-

Online Bill Payment:

Internet का आज सबसे ज्यादा Benefit जो देखने को मिल रहा वह है Online भुगतान आज internet की ही मदद से घर बैठे क्रेडिट कार्ड या बैंक की मदद से किसी भी बिल चाहे वो बिजली बिल हो,मोबाइल बिल हो या फिर Online shopping बिल,जैसे सभी बिलो का भुगतान कुछ ही मिनट में कर सकते है।

Sent Any Information:

आप कही भी लेकिन Internet की मदद से एक आप अपनी जगह से कही भी भेज और प्राप्त कर सकते है।जैसे कि आज Internet की मदद से हम लोग Social Media पर Voice Call,Video Call,Text Messages आज हम Internet की ही मदद से कर पाते है।

Entertainment:

Internet के आने से मनोरंजन करने बेहद आसान हो गया है हम जब भी और कही भी अपने पसन्द के गाने,वीडियो आदि को देखकर सुनकर मनोरंजन का मज़ा ले सकते है।

Also Read:Online Paise Kaise Kamaye (Full Guide)

Also Read:Android फोन से पैसे कमाने के Top 10 Best Apps In Hindi

Also Read: GST kya hai? | GST in hindi


 


Conclusion:

दोस्तों, जैसा कि आप जानते ही होंगे कि Internet के आज हर जगह  इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके इतने ज्यादा फायदे है जिन्हें यहां बयान कर पाना मुश्किल है. बस हम ये कह सकते है कि Internet आज हर व्यक्ति के बहुत जरूरी है इसके बिना आज कार्य को करना काफी मुश्किल है।

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही. आशा करता हु के आपलोगो को What is internet in hindi इस  Article को पढ़ के अच्छा लगा. 

What is internet in Hindiइसके रिलेटेड कोई Question है, तो Comment पे जरूर बताये. दोस्तों आर्टिकल अच्छा लगा तो Share जरूर करना.

3

No Responses

Write a response