What is Operating System In Hindi-हिंदी मे

What is Operating System In Hindi-हिंदी मे

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है – इसके प्रकार हिंदी में पूरी जानकारी (What Is Operating System In Hindi):- Hello Friends आज इस Article में एक काफी महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में जानने वाले जो कि सभी के लिए बहुत Helpful होने वाला है जी हां दोस्तों आप बिल्कुल सही पड़ रहे है आज इस Article में Operating System के बारे में Detail में जानने वाले है. यदि आप इस डिजिटल इंडिया या कहे कि यदि आप इस Internet की दुनिया के Smartphone,Laptop किसी का भी Use करते है तो आपने Operating System का नाम अवश्य सुना होना.

लेकि शायद आपको इसकी पूरी जानकारी नही होगी जैसे कि आख़िर Operating System क्या है Operating System के प्रकार और इसके Advantage और Disadvantage क्या है इसी तरह की Operating System की अन्य Information जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. Operating System का नाम तो ज्यादातर लोगों ने सुना ही है लेकिन अभी लोग इसकी अधिक जानकरी से अनजान है इसलिए आज इस Article को लेकर आयें ताकि सभी को Operating System से परिचित कराएंगे तो चलिए जानते है –

Definition of Operating System in Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम की परिभाषा:- Operating system को short form में OS भी बोला जाता है Operating system को Computer का दिल भी कहा जाता है operating system एक वह सिस्टम होता है जो अनेक प्रकार के छोटे-छोटे Program का एक एकीकृत रूप है यह एक computer software होता है जो computer और user के मध्य interface की तरह कार्य करता है ।

Operating system निर्देशों और program का समूह होता है जो computer को resources तथा operations को manage करता है और Storage device मे store रहता है.operating system computer में Load होने वाला सबसे पहला program है , जो की operating system computer के सभी operations को manage करने का कार्य करता है।

Friends यदि हम इसे सरल और अपनी भाषा में समझे तो Operating system एक ऐसा Software होता है जिसकी मदद से हम पूरे computer को चला पाते है जैसा की हम जानते है की जब भी हम कोई भी नया computer लेते है तो सबसे पहले उसमे Window 7 , Window 8 या Window 10 को Load करवाते है जो की हमारे कंप्यूटर में एक Operating System का कार्य करती है.

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की बिना operating system के आप computer को On भी नही कर सकते है कंप्यूटर में Operating System नहीं है तो वह एक डब्बे के समान होता है. इसीलिए Operating system computer का दिल कहा जाता है और हम आप को बता दे कि operating System को system software क्यो कहा जाता है अगर आप Computer में User Software मतलब Application software को चलाना चाहते हो तो वो बिना operating system के कभी नहीं चल सकता है।

Also Read: Computer का आविष्कार किसने किया और कब?

Also Read: What is internet in Hindi (इंटरनेट क्या है)

Function of Operating System in Hindi

Operating system क्या है यह जानने के बाद आपको पता ही चल गया होगा कि Computer को बिना operating System के बिना नही चलाया जा सकता है. मतलब की Computer को On करने से लेकर Of करने तक के सभी काम Operating System पर ही निर्भर करते है। चलिये जब Operating system Computer के लिए इतने जरूरी होता है तो क्यो ना इसके कुछ Function के बारे में भी विस्तार से जान ले तो चलिये जानते है Operating system के कुछ Function.

  • Memory management:- Operating system एक समय में एक से अधिक चल रहे Programs के मध्य Memory को बाँटने का कार्य करता है तथा यह भी ध्यान रखता है कि memory का कौन से भाग का Use किस program ने किया है जब भी कोई program को Request करता है तो उसे Memory Allocate करता है।
  • Processor management:- Operating system एक समय में एक से अधिक चल रहे programs क्रियावयान के लिए processor को विभाजित करने का कार्य करता है तथा साथ ही में यह भी ध्यान रखता है कि किस समय किस program को processor की आवश्यकता है या नहीं।
  • File management:- operating system के file management मॉड्यूल विभिन्न Storage उपकरणों के साथ file को स्थानांतरण करता है। File management में file और document दोनों को बनाने और हटाने, files के लिए स्थान आवंटित करना, Backup रखने, सुरक्षित करना तथा files तक आसानी से पहुंचाना शामिल है।
  • Device management:- operating system सभी devices की जानकारी रखता है इस को input/ output controller भी कहा जाता हैं तथा operating system ध्यान रखता है की किस program को कौन सी devices दी जाएँ और कब जाएँ तथा कितने समय के लिए दी जाएँ।
  • Security:- operating system में किसी भी program या Data को unauthorized user से Data को access करने से बचता है इसमें password तथा अन्य technology का इस्तेमाल किया जाता है। मतलब चाहे की हमारा लैपटॉप,कंप्यूटर का उपयोग कोई और ना करे तो हम आसानी से Operating System की मदद से अपने अनुसार Password भी Set कर सकते है
  • Error:- अगर system में बहुत सारे Error आ रहे है उनको Operating System Detect करता है और Recover करता है।

Type of Operating system in Hindi

उम्मीद करता हूँ की आपको Operating System के बारे में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी. अब बात करते है की Operating System कितने प्रकार के होते है और इनका कहाँ क्या काम होता है तो चलिए जानते Operating System के प्रकार.

        1. Single-user operating system:- Single-user Operating System वे Operating System होते है. जिसमे केवल एक program केवल एक ही समय execute किया जाता है, single-user operating system कहलाते है।
        2. Multi-user operating system:- वे Operating system होते है जो एक से अधिक Program को एक साथ Execute कर सकते है तथा Multi-user Operating System पर एक समय मे बहुत से user work कर सकते है इस लिए इसको multi-user operating system कहा जाता है।
        3. Batch processing operating system:- Batch processing एक बहुत ही पुराना तरीका है जिसके माध्यम से बहुत से program को execute किया जाता है और इसका use बहुत से data processing center पर कार्यो को Execute करने के लिए किया जाता है. operating system की यह technology automatic job change के सिद्धांत पर निर्भर है यही सिद्धान्त अधिकांश operating system के द्वारा प्रदान किया जाता है।
        4. Multi processing operating system:- इस operating system में memory से एक job को उठाया जाता है और उसको execute किया जाता है. जो operating system एक job को process करता रहता है और अगर उस समय कोई प्रॉब्लम होती है तो job को i/o चाहिए तो operating system दूसरे job को CPU को दे देता है और पहले वाले i/o इस वजह से CPU हमेशा Busy रहता है. यह operating system एक program को एक से अधिक CPU को चलाने की सुविधा देता है।
        5. Real Time operating system:- Real Time operating system सबसे Advance Operating system होते है जो Real Time Process करता है. जैसे Railway Ticket Booking ,satellite यदि में किया जाता है अगर एक Second की भी देरी हो जाएँ तो सब कुछ पानी मे तो इस operating system बिलकुल भी Idle नहीं रहता है। इसमे input करने के बाद Output होने तक के Time को हम Response time कहा जाता है।
          Real Time Operating System 2 प्रकार के होते है:-

            Soft Real Time operating system:- इस तरह के operating system में समय की कोई सीमा नही होती है कोई भी टास्क चल रहा है तो ज्यादा टाइम भी ले सकता है इस मे कोई प्रॉब्लम नहीं होती है।
            Hard Teal Time Operating System:- ये एक ऐसा system होता है जिसमे समय की सीमा होती है hard time operating system में जितना टारगेट दिया है उसी टाइम में अपना टास्क को पूरा कर देता है इस मे ग़लती कम होती है इस तरह के operating system का इस्तेमाल Life save करने के लिए किया जाता है।

 



Examples of Operating System in Hindi:- कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण निम्नलिखित रूप से है :-

  • Windows OS
  • Mac OS
  • Linux OS
  • Ubuntu
  • Android OS
  • iOS
  • MS-DOS
  • Symbian OS

ऑपरेटिंग सिस्टम के लाभ – Advantage of operating system:

  • Operating system के द्वारा हम data को बहुत से users के साथ share कर सकते है।
  • operating system को हम आसानी से Update कर सकते है।
  • Operating सिस्टम को आसानी से use किया जा सकता है और नए users इस computer को आसानी से चला सकते है।
  • इस के द्वारा हम बहुत से games या किसी software को install कर सकते है और आसानी से चला सकते है।
  • Operating system secure होता है जो किसी भी window में window defender होता है जो किसी भी प्रकार की बेकार files को detect कर लेता है और उन्हे remove कर देता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम का नुकसान – Disadvantage of operating system:

  • Operating system कभी भी किसी hardware को Support नहीं करते है।
  • Operating system से Mac Os में viruses का ख़तरा अधिक ज्यादा रहता हैं।
  • window के तुलना में Linux को चलाना थोड़ा मुश्किल होता है.

Also Read: कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?Computer Full Form In Hindi

Also Read: GPS kya ha? GPS full form in Hindi

Also Read: ICT क्या है? What is ICT In Hindi

Conclusion: (What is Operating System In Hindi)

दोस्तों What is operating system in Hindi आर्टिकल को पढ़ के कैसा लगा. I hope आप सबको Article को पढ़ के अच्छा लगा होगा. अगर आप एक कॉलेज Student हो या आप Computer Science पढ़ रहे हो तो आप सबको बोहोत हे हेल्प मिलेगी. दोस्तों लास्ट में आपसे एक ही Request है, अगर आर्टिकल ससमे पसंद आया तो Share करना ना भूलना. फेर आपसे एक Interesting Topic के साथ मिलते है ,तब तक के लिए धन्यबाद.

Note:- ऊपर Operating System के बारे में दी गयी जानकारी आपकी अच्छी Knowledge के साथ- साथ आपके Exam की तैयारी के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है अक्सर Operating System से जुड़े Question आज परीक्षाओं में पूछे जाते है. इसलिए आप अच्छे से इस Operating System के बारे में दी गयी जानकारी को नोटबुक में नोट कर ले या फिर इसके बारे में पड़ने के लिए हमारी Site को भी Bookmark करके रख सकते है । 

Please Don’t Forget to share…

6

No Responses

Write a response