Web hosting क्या है? What Is web Hosting In Hindi -हिंदी में पूरी जानकारी

Web hosting क्या है? What Is web Hosting In Hindi -हिंदी में पूरी जानकारी

Web hosting क्या है? हिंदी में पूरी जानकारी (What Is web Hosting In Hindi ):- Hello Friends क्या आप Internet पर Website बनाकर पैसा कमाना चाहते है?

और इसके लिए Internet पर वेबसाइट बनाना के बारे में सोच रहे है।

तो आपने Domain name और Hosting का नाम ज़रूर सुना होगा, हो सकता है कि आप अपनी वेबसाइट बनाने के लिए एक अच्छे Domain और एक अच्छी Hosting की तलाश कर रहे हो और एक best Hosting के बारे के Google पर भी सर्च कर रहे है.

लेकिन आपको उचित और सही जानकारी नही मिल रही है। लेकिन आज यदि आप Google पर Web Hosting के बारे में search करके इस पोस्ट को Read कर रहे है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आ चुके है,

जो की आपके लिए बहुत ही Helpful होने वाली है। जी हां क्योंकि आज इस पोस्ट में हम Web Hosting क्या है, यह कितने प्रकार की होती है और यह कैसे काम करती है। इसी तरह की अन्य जानकारी जिसके बारे में आज इस Article में विस्तार से जानेंगे।

जो Web Hosting से जुड़ी है So Friends यदि आप अपना खुद का वेबसाइट बनाना चाहते है लेकिन आपको Hosting के बारे में जानकारी नही है तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा ज़रूर पड़े-

Blogging शुरू करने के लिए और वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक Domain नाम और एक Hosting की जरूरत होती है।

Domain Name (Website Name) यह तो आज कल हर Blogger आसानी से अपनी Site के लिए Select कर लेता है। लेकिन Web Hosting को Select नए Blogger के लिए कठिन काम होता है।

जब Blogger अपनी Website Create करते है तो शुरू में उन्हें Knowledge होती नही जिस कारण वह गलत Hosting को choice कर लेते है।

जिसमे बाद में Problem Create हो जाती है। इसीलिए नए Blogger जो Website बनाकर पैसे कमाना चाहते है उन्हें Hosting के बारे में पता होना बहुत जरूरी होता है।

इसीलिए आज इस पोस्ट को हम आपके साथ Share करने जा रहे है जिसने हम Hosting क्या है?, यह कैसे काम करता है?, इसी तरह की अन्य जानकारी जो आपके लिए बहुत Important होने वाली है-

Web Hosting क्या है – What Is Web Hosting in Hindi:

What Is Web Hosting in Hindi

What Is Web Hosting in Hindi

Web Hosting एक ऐसा Place है जहां पर हम अपनी Website का Content,File, Video Etc. Data को host करते है। जिसे हम Hosting कहते है।

Hosting की वजह से ही Internet की मदद से लोग किसी भी Website को Access कर पाते है.

इसे हम ऐसे भी कहे सकते है कि हमारी साइट को जो Internet पर Show करता है, वह कोई इंसान नही बल्कि एक Computer होता है।

इस कंप्यूटर में हमारी Website का सारा Data Save रहता है। जो कि 24×7 चालू रहता है। और जब हमारी Website को कोई भी User Internet की मदद से Open करता है तब यह Computer हमारी Website के Content,File आदि को User के Mobile,Laptop की Screen पर Show कर देता है।

यदि इसे और सरल और शब्दों में समझे तो जिस तरह से हम अपने Mobile, Computer, Pen Drive आदि में अपना Personal Data Save रखते है जिसे हम जब चाहे Access कर सकते है, Delete कर सकते है। उसी तरह से एक Place होता Hosting जहां हमारी Website का सारा Data Host किया रहता है.

जिसे Internet की मदद से कोई भी व्यक्ति Access कर सकता है। मतलब की कोई भी उसे देख सकता है और उसे पढ़ सकता है।

Hosting एक तरह का Store होता है जहां पर internet की मदद से कई website का Data Store रहता है। जिसे हम web Hosting कहते है। और यह Store हमारे website के Content को user तक पहुंचाने का काम करता है। कई तरह की company है जो हमे Hosting की service provide कराती है। जैसे:

[su_box title=”Example:” box_color=”#23d12b”]

[/su_box]

Web Hosting कैसे काम करती है – How Web Hosting Works In Hindi?

हमारी Website एक Server पर Hosted होती है। जिसे हम Web Hosting कहते है कई ऐसी Company है जो Website को Host करने के लिए Server Provide कराती है।

जिसके बदले Company Website Owner से कुछ Rent भी लेती है। Web Hosting Server पर Website का Content, File, video आदि secure तरीके से Hosted रहता है।

यह Server 24 घंटे Active रहते है और जब user Internet के मदद से Server पर किसी Request भेजते है और Web Hosting उस Re guest को Accept करता है और रन करने के बाद वह जिस Website data में वह मतलब की जो User ने Google से Search किया है।

उसे जिस website में वह Available होता है वहां से उठा का वह User के सामने पहुंच देता है।

Web Hosting Server Down क्यो होता है – Why Web Hosting Server Down?

Friends अक्सर देखा जाता है और आपने।सुना भी होगा कि Server down हो गया अभी काम नही किया जा सकता है.

अब server क्यो Down क्यो होता है तो इसके बारे में भी हम आपको पता दे कि हर Company जो Web Hosting Server Provide कराती है उन Company के hosting Server का एक अपना Dedicate होता है जिसका एक Calculation होता है मतलब की विजिटर आने की एक लिमिट होती है।

यदि Limit से ज्यादा किसी site पर visitor आ जाते है तो Website बन्द हो जाता है जिसे हम कहते server down हो गया।

Web Hosting कितने प्रकार की होती है – What is The Type Of Web Hosting?

कई ऐसी Company है जो पैसो कमाने के लिए Web Hosting Provide कराती है। उसी तरह से कई प्रकार की Web Hosting दुनिया भर में मौजूद है जिनका Use काफी किया जा रहा है।

लेकिन आज हम आपको अनेक प्रकार की Web Hosting के बारे में नही बल्कि जो इस समय सबसे ज्यादा Use की जा रही है उन Hosting के बारे में बताएँगे जो आपके लिए भी Useful हो सकती है-

  • Cloud Web Hosting
  • Shared Web Hosting
  • Virtual Private Server (VPS)
  • Dedicated Web Hosting

Shared Web Hosting:

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा Shared मतलब कई लोगो के साथ बाँटना इसे ऐसे कहे सकते है कि Shared Web Hosting एक ऐसी Hosting है जहां

पर एक साथ कई लोग मिलकर अपनी Website को Host कर सकते है।

shared Hosting नए bloggers के लिए काफी अच्छी Hosting है। क्योंकि यह काफी Cheap और कम Resource वाली Hosting होती है।

Cloud Web Hosting:

यह एक ऐसा server है जो Physically अलग-अलग Location पर होते है लेकिन सभी इसी Server पर Inter Connected होते है।

जिसे हम Claude Hosting कहते है। यदि इस Hosting की बात करे तो यह इस समय सबसे ज्यादा Popular और सबसे ज्यादा use की जाने वाली Hosting है।

Cloud Hosting में आपकी Website का एक जगह store ना होकर कई जगह से Store होता है ऐसे में कोई Hacker आपके website को Hack नही कर सकता है। ऐसे में किसी भी blogger के लिए आज के समय मे सबसे best Hosting है।

Virtual Private Server (VPS):

इस Hosting को कुछ पॉर्ट में Divide किया गया है। इन Part में अपना- अपना हक होता है मतलब की इस hosting को किसी के साथ share नही किया जाता है।

इस Hosting में Visualization Technology का Use किया जाता है। जिसमे computer System तो एक ही होता है लेकिन Different- Different Space में Store रहती है।

अलग- अलग Space में स्टोर होने के कारण इस साइट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस Hosting पर Website की speed कभी कम नही होती है।

इसे हम ऐसे भी कहे सकते है जैसे कि कोई मकान है उसमें 4 रूम है। और सभी का अपना-अपना अलग-अलग रूम है। और हर व्यक्ति का उसका अपने रूम पर पूरा हक है।

और वह किसी और के साथ शेयर नही कर सकता है। इसी तरह से Virtual Private Server (VPS) Hosting जो कुछ parts में divide होती है। इसके अलग अलग मालिक है और उन्ही का उन पर हक होता है।

Dedicated Web Hosting:

Dedicated मतलब की खुद का एक Dedicated सर्वर जिस पर किसी और का मालिकाना हक नही होता है।

यहां सिर्फ आपकी ही website को Host किया जा सकता है। मतलब की यह hosting किसी के share नही किया जा सकता है।

इस पर host की गई website का Traffic काफी high होता है और इनकी गति बहुत Fast होती है। इसीलिए यह काफी महंगी Hosting है।


Web Hosting किस Company से खरीदे – From Which Company did web hosting Buy?

जब भी Web Hosting को buy करने की बात आती है तब User को 2 Option के Server दिए है जाते है- जो निम्लिखित है-

  • Linux Web Server.
  • Windows Web Server.

Linux Web Server:-

यह एक Open Source System Softaware है। इस Server पर PHP,My,Python जैसी Language के साथ Comaptable होता है। इस server पर WordPress जैसे CMS को आसानी से Host किया जा सकता है। यह काफी सस्ता भी होता है।

Window Web Server:-

एक Microsoft Company के द्वारा Develop किया गया Software है जो Linux सर्वर के अनुसार काफी महंगा होता है।

Hosting खरीदने से पहले ध्यान देने वालो बातें

यदि आप अपनी Website को host करने।के लिए Hosting खरीदना चाहते है तो नीचे दिए गए कुछ Tips को अच्छे से Read कर ले। यह आपके लिए बहुत Useful साबित होने वाली है-

Disk Space:-

Disk Space किसी भी Hosting Storage होता है जिसमे एक limit होती है उससे ज्यादा Storage से ज्यादा Data को उसमे Save नही किया जा सकता है।

जैसे कि हमारे Android फ़ोन में Ram 3GB होती है तो उसमें 3GB से ज्यादा के data को सेव नही किया सकता है। ऐसे Hosting में एक limit होती है उससे ज्यादा Storage को वहां save नही किया जा सकता है।

यदि आप Website बनाते है तो आपको उस पर कम content डालने है तो कम Space बाली hosting का Select कर सकते है लेकिन यदि आप ज्यादा Content Publish करना चाहते है तो आप unlimited Space वाली Hosting को select कर सकते है।

Bandwidth:-

Hosting लेते समय यह काफी महत्वपूर्ण होता है आपकी site के डेटा को प्रति सेकंड में Access किये जाने वाले डेटा को Bandwidth बोला जाता है। आपको बता दे कि जब वेबसाइट पर traffic ज्यादा होता है तो Website Slow हो जाती है।

जैसे की यदि आपके Server का Bandwidth 2000 MB है। और आपकी site।का average Web page का size 2 MB है। अब अगर 2000 लो आपकी साइट को Visit करते है तो आपका bandwidth खत्म हो जाएगा। इसीलिए हो सके तो Unlimited Bandwidth ही Select करे।

यदि इसे सरल भाषा मे कहे तो bandwidth एक Internet plan की तरह Server का प्लान होता है। जो Company आपको हर Month के हिसाब से provide करती है।

Uptime:-

Website जब तक Online या फिर हम कहे सकते है। कि जब तक Available रहता है उस Time को हम uptime कहते है।अक्सर Website में कोई technical problem होने पर Website कई बार खोलने पर भी open नही होती है जिसे हम Downtime कहते है। बैसे तो सभी Company 99.99% Uptime देने का वादा करती है लेकिन फिर भी इसके बारे में सही information ले ले।

Cpanel:-

यह Server का Control Panel होता है। जिसके अनुसार आप अपनी website को manage कर सकते है। Cpanel अधिकतर Hosting में Free Installed होता है लेकिन कुछ में इसे Install करना पड़ता है। तो इसके बारे में भी Hosting Company से इसके बारे में पता कर लेना चाहिए।

[su_note]मेरी राय (My Opinion):- दोस्तों यदि आपका Budget थोड़ा ठीक है और वाकई आप अपनी वेबसाइट बनाकर Website से Earning करना चाहते है तो मैं आपको आज के समय को देखते हुए Suggest करूँगा की आप Siteground को Purchase कर सकते है यह आज के समय मे सबसे अच्छी और सबसे popular Hosting है।[/su_note]

Also Read:



Conclusion: (निष्कर्ष)

दोस्तों यही था Web Hosting के बारे कुस जरुरी जानकारिया. अगर आप एक ब्लॉगर है तो Web Hosting क्या है? Web Hosting के कितने प्रकार है इन सभी के बारे में जानना बोहोत ही जरुरी है.

इसलिये अगर आप Web Hosting खरीद ना सहते है तो हमारे आर्टिकल को फॉलो जरूर करे और हमारे दिए हुवे होस्टिंग को आप Use पे ले सकते हो.

दोस्तों आज के लिए इतना ही अगर आपको What is web hosting in Hindi आर्टिकल को पढ़ के अत्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलना.

Don’t forget to Share…

3

4 Responses

  1. Rohit Yadav
    December 24, 2019
    • Digitally Seekho
      December 24, 2019
  2. mayur
    March 11, 2020
    • Digitally Seekho
      March 11, 2020

Write a response