YouTube Se Paise Kaise kamaye (Full Guide)-हिंदी में

YouTube Se Paise Kaise kamaye (Full Guide)-हिंदी में

YouTube Se Paise Kaise kamaye हिंदी में पूरी जानकारी ( How To Earn Money on YouTube Full Guide In Hindi ) :- Hello Friends, Youtube एक ऐसा Platform है जहां पर हर दिन हजारों Video Upload की जाती है। जहां से हर कोई अपने पसन्द की कोई Video देख सकता है, उसे शेयर कर सकता है,

जब आप Youtube वीडियो देखते है तो आपने ज़रूर सोचा होगा या फिर आपने सुना ही होगा कि YouTube पर जो हर दिन तरह-तरह की Video Upload की जाती है, उनसे अच्छी Earning भी होती है।

हो सकता है आपने भी YouTube से पैसे कमाने के बारे में सोचा हो या फिर आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते है।

लेकिन आपको YouTube से पैसे कैसे कैसे कमाए जाते है। इसके लिए क्या होना जरूरी है। शायद इस तरह की जानकारी आपको नही है। और आप YouTube से पैसे कैसे कमाए इसके लिए आप Google पर भी सर्च कर रहे है और you tube से पैसे कैसे कमाए ये जानना चाहते है।

तो आज आप बिलकुल सही पोस्ट पर आ गए है। मतलब की दोस्त आप बिलकुल सही पोस्ट पड़ रहे है। क्योंकि आज हम आपको इस Article में YouTube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में Step By Step देने वाले है.

So Friends यदि आप YouTube से पैसे कमाना चाहते है तो इस Article को Last तक पूरा ज़रूर पढ़े ताकि आपको YouTube से पैसे कमाने की पूरी और उचित जानकारी मिल सके तो चलिये Friends समय ना बर्बाद करते हुए सीधे हम YouTube से पैसे कैसे कमाए इस पर आते है-

दोस्तों जब से Jio कि कंपनी का सिम आया है, तब से you tube पर Video देखने वालो की संख्या काफी दुगने हो गयी है। Entertainer के लिए सबसे ज्यादा You tube पर अपनी पसन्द की video देखना पसंद करते है।

इसके साथ ही जिओ आने से Internet की गति में तेजी आई साथ ही Google से online Earning करना बेहद आसान हो गया है।

जिसमे YouTube सबसे First Number पर आता है। जी हां आज You tube से काफी आसानी से पैसे कमाए जा सकते है। और हजारों लोग You tube को पैसे कमाने का जरिया बना चुके है।

आपको बता दे की You tube से पैसे कमाना बिल्कुल भी कठिन काम नही है यदि किसी को You tube से पैसे कमाने के बारे Full Guiding मिल जाये तो आसानी कोई भी You tube से पैसा कमा सकता है।

इसीलिए आज इस Article को हम लेकर आये है। So यदि आप You tube से पैसा कमाना चाहते है। लेकिन आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में आपको बिल्कुल भी पता नही है। तो यहArticleआपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए Article को पूरा पड़े।

You tube से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में:

YouTube Se Paise Kaise kamaye

You tube Google की ही Service इसलिए You tube से पैसा कमाना आसान है। कुछ लोग सोचते है कि You tube से पैसे कमाने के लिए Investment करना पड़ता है तो हम आपको बता दे कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

बल्कि आप You tube पर Free में Channel बनाकर उस पर Upload करके बिना खर्च किये Online Income कर सकते है। घर बैठे पैसे कमाने के बारे में बात की जाए तो Blogging और You tube Platform सबसे बेस्ट है।

You tube से पैसे कमाना Blogging के अपेक्षा काफी सरल है। जहां Blogging को शुरू करने के लिए कुछ Investment की जरूरत होती हैं। वही You tube channel Free में बन जाता है। इसके अलावा Blogging की अपेक्षा You tube पर Adsense Approve भी जल्दी मिल जाता है। यही कारण है। की You tube से पैसे कमाना थोड़ा आसान है।

लेकिन You tube से पैसे कैसे कमाए या फिर हम कहे सकते है कि जब किसी काम को शुरू करते है तो उससे पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। ऐसे ही YouTube से पैसे कमाने के कमाए इसके बारे मे पुरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

You tube से पैसे कैसे कमाए इसके लिए क्या-क्या होना चाहिए यह सब जानने के लिए इस पोस्ट को Last तक पड़े-

Youtube से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी चीज़े

You tube से पैसे कमाना तो काफी आसान है लेकिन इसके लिए आपको अपने you tube Channel पर Quality और Professional Video Upload करनी होंगी ताकि आपके Audience को आपकी Video पसन्द आये और Quality Professional Video बनाने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी है।जिनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है-

Camera:- You tube से पैसे कमाने के।लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास एक अच्छा Camera हो जिसे Quality Video बनाई जा सके।जो यूज़र को देखने में अच्छी लगे। यदि आप Mobile से वीडियो बनाकर Earning करने के बारे में सोच रहे है. तो यह बहुत मुश्किल काम है.

Laptop:- यदि आप YouTube से अच्छी Earning करना चाहते है Laptop या Computer होना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब आप अपने channel पर कोई Video Upload करेंगे तो उसे Edit करने और उसे Professional लुक देने के लिए Computer का होना बहुत जरूरी है।

Video Editing:- आपको Video Editing की अच्छी Knowledge होना काफी जरूरी है। Knowledge के साथ-साथ आपके कंप्यूटर में Video Editing Software होना बहुत जरूरी है। वीडियो को Professional बनाने के लिए Video Editing Software सबसे बड़ा रोल Play करता है। So इसलिए आपके Computer में एक अच्छे Video Editing  के साथ- साथ आपको Editing की Knowledge होना जरूरी है.

YouTube से पैसे कमाने का तरीका:

हम आपको ऊपर बता ही चुके है।कि You tube से पैसे कमाना बिल्कुल भी कठिन नही है। Simple यहां आपको एक अपना You tube channel बनाना है। और उस पर Video Upload करना है।

बस आपको अपनी Video बनाते समय ध्यान रखना है। कि आपकी Video की Quality अच्छी होनी चाहिए जो User को पसन्द आये।

बस यहां जब भी आप अपने channel पर Video डाले उस पर 1000Views हो जाने के बाद आपको Normal Google Adsense से अपने Channel को जोड़ देना है।

फिर आपकी Income भी होना शुरू चलिये हम आपको Channel कैसे बनाये, Google को Adsense से कैसे इसके बारे में भी विस्तार से बता देते है ताकि आपको कोई परेशानी ना हो-

YouTube से पैसे कैसे कमाए – Full Guide In Hindi

You tube से घर बैठे ही लाखों रुपये कमाए जा सकते है।लेकिन You tube से पैसे कमाने से पहले सबके बारे में समझ लेना बहुत जरूरी है। कि तरह से आप You Tube से पैसा कमा सकते है। हमने नीचे You tube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में Step by Step विस्तार से बताया है। आप हमारी नीचे दी गयी Step को Follow करके आसानी से पैसे कमा सकते है।

YouTube Channel कैसे बनाये:

  • सबसे पहले आपको Youtube.com पर जाना है। यहां आपको Signup पर क्लिक करना है।
  • You tube google की ही service है तो यदि आपने पहले से Google Account बना रखा है तो आप YouTube में Login करने में इसका Use कर सकते है।
  • Login करने के बाद याद यहां Google Logo के पास आपको My Channel का Option मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • My Channel पर क्लिक करने के बाद यहां आपको जिस Name।का channel बनाना चाहते है। उसका नाम यहां enter करना है और Create Channel पर क्लिक कर देना है।

[su_note]Note:- आपको बता से की आपको अपना Chanel name ऐसा Select करना है। जो आपके topic Video से जुड़ा हो और उसे याद रखने में भी लोगो को आसानी हो[/su_note]

Create Channel पर क्लिक करते ही आपका Channel बना जाएगा और अब आपको अपने channel पर Quality Video Upload करना है और फिर आसानी से आप अपने You tube Channel से Earning करना शुरू कर देंगे।

Channel पर Content Video Upload करे

Channel बनाने के बाद आपका सबसे पहला काम है कि आपको अपने चैनल पर Original और Best Quality का Video Upload करना है। video Upload करते समय आपको ध्यान देना है कि Video ज्यादा लंबा नही होना चाहिए।

यदि आप किसी ऐसे Topic के बार में Information Share कर रहे जो काफी लंबा हो सकता है तो कोशिश करे कि उसे कुछ Part में अलग -अलग बांट वीडियो Upload करे इसके साथ ही अपने Channel पर प्रतिदिन काम करे.

मतलब की Daily एक video ज़रूर Upload करे ताकि आपके Audience बने रहे।

Video Monetize करे

Channel पर video Regular Video Upload करने के बाद आपको अपनी Videos।के Monetize करना है। Video।Monetize कैसे करना है इसके लिए नीचे Step by step दिया गया है।

Video Monetize कैसे करे

YouTube Channel पर Video Monetize Enable करना काफी आसान है, इसके लिए आप नीचे Follow कर सकते है-

  • सबसे पहले आपको Right Side में Account वाले option पर क्लिक करना है।
  • Now Creator Studio पर क्लिक करना है।
  • Next यहां Sidebar में Channel पर क्लिक।करना है।
  • next यहां आपको Enable का option मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना हैं।

Google Adsense:

You tube Channel को Monetize करने के बाद आपको अपने channel से पैसे कमाने के लिए चैनल को Google Adsense से जोड़ देना है। आपको बता दे कि Google Adsense आपके video पर Ads दिखाता है। और जब उस ad पर कोई Viewer पर क्लिक करता है तो उसका आपको पैसा मिलता है।

Affiliating Marketing:

यदि You tube से बहुत ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो Affiliating Marketing काफी अच्छा विकल्प है। इसके लिए आपको कई ऐसी कंपनी है जो यह काम कराती है। आप किसी कंपनी से लिंक प्राप्त कर सकते है और उस Purchase link को अपनी वीडियो के Description में add कर देना है। अब यहां आपके description से उस लिंक से कोई उसे Purchase करता है तो कंपनी उसका काफी अच्छा पैसा देती हैं।

Also Read: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए-| Mobile Se Paise Kaise Kamaye |

Also Read: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए |Online Paise Kaise Kamaye| हिंदी में

Also Read: Google Se Paise Kaise Kamaye-जानिए हिन्दी मे

Also Read: Paisa Kamane Ka tarika-पैसा कमाने का तरीका


Conclusion: (YouTube Se Paise Kaise kamaye)

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि जब आप You tube पर अपना Channel बनाकर उस पर Video Upload करते है तो आपकी वीडियो पर 10000 Views होने के बाद हो आपके You tube channel को google की तरफ से Channel को google adsense से जोड़ा जाएगा। और यदि 10000 view होने से पहले आप अपने channel को Google Adsense से ऐड करना चाहते है तो यह बहुत कठिन है. So, आप Youtube के Guideline को पूरा करे और आप पैसे वे कमा पाएंगे, सो आज के लिए बस इतना ही, अगर आपको Article पसंद आया तो Share  करना मत भूलना.

Don’t Forget To Share…

4

No Responses

Write a response